छत्तीसगढ़

गोलावण्ड, घोड़ागांव में बने क्वारेंटाइन सेंटर्स का किया गया निरीक्षण

बाहर से आये लोगों को अब जिले में 5 स्थानों पर किया जाएगा क्वारेंटाइन-कलेक्टर

सबका संदेश, कोण्डागांव, 23 मई 2020। आज कलेक्टर नीलकंठ टीकाम ने जिले में बनाये गए क्वारेंटाइन सेंटर्स का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस क्रम में सर्वप्रथम कलेक्टर द्वारा जिले के प्रवेश द्वार घोड़ागांव पहुंचकर स्क्रीनिंग एवं जांच केंद्र एवं घोड़ागांव स्थित क्वारेंटाइन सेंटर की समस्त व्यवस्थाओं का मुआयना भी किया। घोड़ागांव में वर्तमान में घोड़ागांव के ही 10 निवासियों को क्वारेंटाइन में रखा गया है। इनमें कुछ बीजापुर से तो कुछ आंध्रप्रदेश से आये हैं। कलेक्टर ने इन सभी ग्रामीणों से बात कर उनका हाल जाना और सभी को क्वारेंटाइन के नियमों को पालन करने को कहा। इसके बाद वे आदर्श एवलव्य विद्यालय गोलावण्ड में बने क्वारेंटाइन सेंटर पहुंचे जहां उन्होंने अधिक से अधिक संख्या में लोगों के लिए व्यवस्था किये जाने के निर्देश दिए।

ज्ञात हो कि अब तक घोड़ागांव (प्रवेश द्वार) स्क्रीनिंग सेंटर से हैदराबाद से 105, तेलंगाना 37, नगरनार 03, रायपुर, 14, भोपाल 07, कोटा 01,दंतेवाड़ा 03, सुकमा 33, भूवनगिरी 12, रगारेड़ी 33, विजयवाड़ा 19, जगरगुण्डा 60, बीजापुर 41, जोरगल 41, आंध्रप्रदेश 10, ओल्लागुड़ंम 06, भद्राचलम 04, बैलालुर 17, मलकानगिरी 05, कर्नाटक 23, सिकन्दराबाद 05, गुजरात 05, दरभा से 07 लोगो को मिलाकर कुल 440 लोगो को स्वास्थ्य परीक्षण के उपरांत उन्हें क्वारेंटाइन करने के लिए भेज दिया गया है।

इस दौरान उन्होंने बताया कि विगत दिनों कई स्थानों पर क्वारेंटाइन के नियमों के ना पालन किये जाने की बातों की जानकारी प्राप्त हुई है जिसके कारण जिला प्रशासन ने फैसला लिया है कि आगामी समय मे जिले में बनाये गए 167 क्वारेंटाइन सेंटर्स को बंद कर जिले में केवल 5 क्वारेंटाइन सेंटर्स ही संचालित किया जाएगा। जहाँ पर सभी सुविधायें उपलब्ध होंगी साथ ही यहां बड़ी मात्रा में सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस बल तैनात किया जाएगा ताकि कोई भी व्यक्ति क्वारेंटाइन के नियमों का उल्लंघन ना कर सके। उन्होंने आगे बताया कि क्वारेंटाइन सेंटर्स की संख्या घटाने से माॅनिटरिंग आसान हो जाएगी साथ ही गांव में क्वारेंटाइन किये जाने से बार बार नियमों को तोड़ कर गांव में लोगो के जाने की समस्या भी हल हो जाएगी।

कलेक्टर ने कार्यरत कर्मचारियों का बढ़ाया हौसला

मौके पर कलेक्टर ने ड्यूटी पर कार्यरत् अधिकारी व कर्मचारियों का हौसला अफजाई करते हुए बाहर से आये व्यक्तियों से फिजीकल डिस्टेंस को सख्ती से पालन करने, सभी को एन-95 मास्क लगाने व दस्ताने पहनने और किसी भी अवस्था में एक दुसरे के संपर्क में न आने कहा। इसके अलावा भवन के चारों ओर पुलिस विभाग को सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाने के साथ बाहरी किसी भी व्यक्ति को बाउन्ड्री के अंदर प्रवेश न दिये जाने के निर्देश दिए साथ ही वहॉ भवन में रह रहें लोगों को भी किसी प्रकार की समस्या न हों इसके लिए उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सभी को निर्धारित दूरी बनाकर रहने, भोजन-पानी की व्यवस्था के लिए भी एहतियातन सुरक्षा के साथ दिये जाने, क्वारंटाईन किये गये लोगों के लिए अलग-अलग रूम और शौचालय की व्यवस्था और स्वास्थ्य विभाग की टीम निरंतर भवन में ठहरें लोगों की जांच एवं भवन में सेनिटाईजेशन नियमित रूप से किये जाने को कहा।
उल्लेखनीय है कि पूर्व में 167 क्वारेंटाइन सेंटर्स बाहर से लाये गए लोगों के लिए बनाए गए थे परन्तु गांव के निकट क्वारेंटाइन फेसिलिटी के होने से यहां रह रहे लोगों का यहां  आने एवं लोगों  द्वारा खुद बाहर घूमने के प्रयास को रोका गया है। ऐसे में सेंटरों की संख्या कम होने से सभी लोगों पर व्यवस्थित और सुचारू ढंग से नियंत्रण किया जा सकेगा और सभी की सुरक्षा सुनिश्चित होगी। वर्तमान में जिले में ग्रामीण क्षेत्रों के कुल 950 लोगों को क्वारेंटाइन सेंटर्स में रखा गया है जिनमें 712 अन्य राज्यों से जबकि 238 छत्तीसगढ़ के भीतर अन्य जिलों से आये हुए हैं।
इस अवसर पर सहायक आयुक्त जी.एस.सोरी, सीएमएचओ डाॅ.टी.आर.कुंवर, अति.पुलिस अधीक्षक अनंत साहू, डीएसपी निकिता मिश्रा, एसडीओ (आरईएस) सचिन मिश्रा सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

http://sabkasandesh.com/archives/52953

http://sabkasandesh.com/archives/50808

http://sabkasandesh.com/archives/50843

 

राजीव गुप्ता

Rajeev kumar Gupta District beuro had Dist- Kondagaon Mobile.. 9425598008

Related Articles

Back to top button