देश दुनिया

SBI ने ग्राहकों को किया अलर्ट! फ्रॉड के नए तरीकों को लेकर जारी की ये खास वॉर्निंग – Beware of cyber criminals exploiting SBI tells customers via meme about Banking Virus And Malware | business – News in Hindi

SBI ने ग्राहकों को किया अलर्ट! फ्रॉड के नए तरीकों को लेकर जारी की ये खास वॉर्निंग

SBI ने ग्राहकों को किया अलर्ट! फ्रॉड के नए तरीकों को लेकर जारी की ये वार्निंग

ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. ऐसे में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने ग्राहकों के लिए चेतावनी जारी की है. SBI ने एक ट्वीट के जरिए बताया कि किस तरह लोग एक नए तरह के वायरस का शिकार बन सकते हैं और जानते हुए भी अलर्ट नहीं है और गलती कर जाते हैं.

नई दिल्ली. ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. ऐसे में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने ग्राहकों के लिए चेतावनी जारी की है. SBI ने एक ट्वीट के जरिए बताया कि किस तरह लोग एक नए तरह के वायरस का शिकार बन सकते हैं और जानते हुए भी अलर्ट नहीं है और गलती कर जाते हैं. बड़े ही क्रिएटिव तरीके से एसबीआई ने स्वर्ग लोक, धरती लोक और पाताल लोक तीन हिस्सों में इसे बांटा है.

इसमें पाताल लोक के यूजर्स को Cerberus ट्रोजन मैलवेयर को ऑनलाइन बैंकिंग करने वाले इन्फेक्टेड यूजर्स के लिए पाताल लोक बताया गया है. इसमें बताया गया है कि स्वर्ग लोक के ऐसे यूजर्स हैं, जिनपर हमेशा फ्रॉड का खतरा बना रहता है. धरती लोक के यूजर उन्हें माना गया है, जिन्हें इस मैलवेयर और खतरे का पता है और इसके बावजूद वे अनजान लिंक्स पर क्लिक करते हैं. वहीं, पाताल लोक के यूजर्स इन्फेक्टेड हो चुके हैं.

ये भी पढ़ें: ..तो क्या RBI की 6 महीने तक EMI ना चुकाने की छूट से आपको होगा फायदा, जानिए सच?

सामने आया ट्रोजन मैलवेयर दरअसल यूजर्स के बैंकिंग डीटेल्स चोरी करने का काम करता है. इन डीटेल्स में क्रेडिट कार्ड नंबर्स, सीवीवी और बाकी डेटा शामिल है. इसके अलावा ट्रोजन की मदद से विक्टिम्स को शिकार बनाने के बाद उनकी पर्सनल जानकारी और टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन डीटेल्स भी चोरी किए जा सकते हैं. कोरोना वायरस लॉकडाउन के दौरान फ्रॉड करने वाले भी पहले के मुकाबले ज्यादा ऐक्टिव हो गए हैं. यूजर्स को किसी अनजान लिंक पर क्लिक ना करने और केवल प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से ही ऐप्स डाउनलोड करने की सलाह दी जाती है.

ये भी पढ़ें: PM Kisan-गांव लौटे मजदूरों के खाते में भी आएंगे पीएम किसान स्कीम के 6000 रुपये

कैसे ये खतरनाक वायरस लोगों को बनाता है शिकार
Cerberus नाम के खतरनाक मैलवेयर की मदद से अकाउंट होल्डर्स को निशाना बनाया जा रहा है. यह मैलवेयर फेक एसएमएस भेजकर यूजर्स को बड़े ऑफर्स के बारे में जानकारी देता है और अनजान लिंक्स पर क्लिक करवाने या फिर ऐप्स डाउनलोड करने के बाद उन्हें शिकार बना लेता है. ऐसे ऐप्स का मकसद अकाउंट होल्डर्स के पैसों पर हाथ साफ करना है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 22, 2020, 9:11 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button