खास खबरछत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

सीएम भूपेश बघेल ने दी कुम्हारी बस्ती को सामुदायिक भवन की सौगात निर्माण के लिए शासन ने दी तीस लाख रूपये की स्वीकृति

कुम्हारी। पाटन विधानसभा के विधायक एवं भिलाई तीन निवासी भूपेश बघेल के मुख्यमंत्री बनने के बाद पाटन का उसमें भी खासकर अब कुम्हारी नगर पालिका क्षेत्र का विकास अब जोर पकडने लगा है। इससे पहले यह क्षेत्र घोर उपेक्षा का शिकार हुआ करता था लेकिन अब मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्वाचन क्षेत्र की गरिमा के अनुरुप रफ्तार पकडऩे लगा है। इसी कड़ी कुम्हारी बस्ती के लोगों को शीघ्र ही एक भव्य सामुदायिक भवन की सौगात मिलने वाली है। इसके लिए मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुरुप शासन के नगरीय प्रशासन विकास विभाग ने अधोसंरचना मद से 30 लाख रुपए की स्वीकृति प्रदान किया है। मुख्यमंत्री के ओएसडी मनीष बंछोर की विशेष पहल पर नगर पालिका का यह प्रस्ताव स्वीकृत हुआ है।

कुम्हारी नगर पालिका के वार्ड क्रमांक 3 पटेल पारा में आने वाले दिनों में 30 लाख रुपए की लागत से सर्वसुविधायुक्त सामुदायिक भवन आकार रूप लेगा। इसके लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पूर्व में अपने कुम्हारी प्रवास के दौरान घोषणा किया था। नगर पालिका अध्यक्ष राजेश्वर सोनकर के नेतृत्व में जनभावना के अनुरुप पटेल पारा में सामुदायिक भवन निर्माण का प्रस्ताव तैयार कर शासन को प्रेषित किया गया। मुख्यमंत्री के ओएसडी मनीष बंछोर की इस सामुदायिक भवन निर्माण को लेकर खास दिलचश्पी रही। उन्होंने नगरीय प्रशासन विकास विभाग में पहल करते हुए प्रस्ताव को स्वीकृति दिलाने में अहम भूमिका निभाई।

इस सामुदायिक भवन के बनने पर कुम्हारी बस्ती क्षेत्र के नौ वार्डों की जनता को लाभ मिलेगा। शादी विवाह से लेकर अन्य सामाजिक व रचनात्मक गतिविधियों के लिए लोगों को एक सर्वसुविधायुक्त भवन सुलभ हो सकेगा। इस बात को लेकर बस्ती के लोगों में हर्ष देखा जा रहा है।

गौरतलब रहे कि कुम्हारी में नगर पालिका कार्यालय से पीछे निजी व सार्वजनिक आयोजनों के लिए एक मंगल भवन बना हुआ है। लेकिन इस मंगल भवन का लाभ शहरी परिवेश वाले वार्डों के बजाए ग्रामीण परिवेश में रची बसी कुम्हारी बस्ती के लोगों को कम मिल पाता है।

इसमें कुछ हद तक कुम्हारी बस्ती से हाईस्कूल के पास बने मंगल भवन की दूरी को एक वजह माना जाता है। इसी वजह से कुम्हारी बस्ती के लोगों ने पिछले दिनों पालिका के एक कार्यक्रम में पहुंचे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से एक सर्वसुविधायुक्त सामुदायिक भवन की सौगात मांगी थी।

यहां पर यह बताना भी लाजिमी होगा कि कुम्हारी नगर पालिका मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्वाचन क्षेत्र पाटन विधानसभा की अहम हिस्सा है। इस क्षेत्र का श्री बघेल लंबे समय से नेतृत्व कर रहे हैं और उनके मुख्यमंत्री बनने पर कुम्हारी के लोगों में विकास की बहुप्रतीक्षित मांगों के साकार होने की उम्मीदें पहले से भी अधिक बढ़ गई है। इसका असर नगर पालिका के चुनाव में भी साफ नजर आया। लोगों ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में विश्वास व्यक्त करते हुए पालिका की सत्ता पुन: पूर्ण बहुमत के साथ कांग्रेस के हाथों सौंप दी। मुख्यमंत्री के ओएसडी मनीष बंछोर, पालिका अध्यक्ष राजेश्वर सोनकर और उपाध्यक्ष के रविकुमार की जुगलबंदी में कुम्हारी पालिका क्षेत्र मुख्यमंत्री के निर्वाचन क्षेत्र की गरिमा के अनुरुप विकास की राह में तेजी से अग्रसर हो चला है।

बॉक्स में

होगा हर एक का सपना साकार: मनीष बंछोर

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के ओएसडी मनीष बंछोर ने कहा कि आने वाले दिनों में कुम्हारी नगर पालिका क्षेत्र विकास के मामले में मॉडल के रूप में दिखेगा। यहां के हर नागरिक का विकास को लेकर देखा गया सपना मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में साकार होगा। उन्होंने बताया कि 24 साल से अस्तित्वहीन हो चुकी तांदुला शाखा नहर को फिर से अस्तित्व में लाकर मुख्यमंत्री की सोंच के अनुरुप नरवा योजना को साकार किया गया। कुम्हारी के तालाबों को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जा रहा है। कुम्हारी पालिका मुख्यमंत्री के निर्वाचन क्षेत्र है और उसकी अपनी एक अलग गरिमा होती है उसी गरिमा के अनुरुप विकास के सपनों को साकार करने कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी।

बॉकस में

आम जनता को मिलेगा इसका लाभ पालिका अध्यक्ष सोनकर

नगर पालिका अध्यक्ष राजेश्वर सोनकर ने कहा कि कुम्हारी बस्ती के लोगों की एक सर्वसुविधायुक्त सामुदायिक भवन बनाने की मांग काफी पुरानी थी। पिछली बार मुख्यमंत्री के आगमन पर इस मांग की ओर उनका ध्यानाकर्षण कराया गया तो उन्होंने उसी वक्त इसकी घोषणा कर दी थी। शासन ने इसके लिए 30 लाख रुपए स्वीकृत किया है। इसमें मुख्यमंत्री श्री बघेल के साथ ही ओएसडी मनीष बंछोर का विशेष योगदान रहा है। उन्होंने बताया कि कुम्हारी बस्ती के नौ वार्ड की आम जनता को पटेल पारा में बनने वाला सामुदायिक भवन से लाभ मिलेगा। लोगों को शादी विवाह से लेकर अन्य निजी व सार्वजनिक कार्यों को संपन्न कराने में सामान्य दर पर भवन की उपलब्धता सुनिश्चित हो सकेगी।

Related Articles

Back to top button