देश दुनिया

रामपुर: कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में फिर बढ़ सकती है बाघों की संख्या, फेज-4 की मॉनिटरिंग का काम लगभग पूरा|The tigers number may rise again in the Corbett Tiger Reserve nodtg | dehradun – News in Hindi

रामपुर: कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में फिर बढ़ सकती है बाघों की संख्या, फेज-4 की मॉनिटरिंग का काम लगभग पूरा

कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में फिर बढ़ सकती है बाघों की संख्या (फाइल फोटो)

वन्यजीव प्रेमी संजय छिम्वाल बाघों (Tiger) के बढ़ते कुनबे को शुभ संकेत बताते हैं. लेकिन इसके साथ ही वह इनकी बढ़ रही संख्या की चुनौतियां बताते हुए कहते हैं कि ऐसे में मानव-वन्यजीव संघर्ष की घटनाएं बढ़ सकती हैं.

रामनगर. कॉर्बेट टाइगर रिजर्व (Corbett Tiger Reserve) में इन दिनों बाघों की गणना के लिए फेज 4 की मॉनिटरिंग का काम चल रहा है. इस गणना के लिए लगाए कैमरा ट्रेप का काम पूरा हो चुका है. अब कॉर्बेट की टाइगर सेल में कैमरे में कैद इन बाघों की तस्वीरों का विश्लेषण किया जा रहा है, जिससे कि यहां रह रहे बाघों की संख्या का पता लग सके. फेज 4 की गणना राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (national tiger conservation authrity) द्वारा हर साल कराई जाती है. जबकि चार साल में ऑल इंडिया टाइगर एस्टीमेशन किया जाता है.

कॉर्बेट में बाघों का आंकड़ा हमेशा से बढ़ता रहा है. कैमरा ट्रेप के द्वारा यहां 2006 में पहली बार गणना की गई थी. तब यहां बाघों की संख्या 137 पाई गई थी. जबकि 2010 में यहां 174, 2014 की गणना में 215 बाघ मिले थे. हालांकि कॉर्बेट के 2018 की गणना के आंकड़े भारतीय वन्यजीव संस्थान (wildlife institute of india) ने अभी नहीं दिए हैं. लेकिन अनुमान है कि यह संख्या 250 के करीब होगी.

अब फेज 4 की गणना में इन टाइगर्स का क्या नम्बर आएगा यह तो आने वाला समय बताएगा. लेकिन 1288 वर्ग किलोमीटर में फैले इस टाइगर रिजर्व में बाघो का घनत्व बहुत बढ़ गया है. वन्यजीव प्रेमी संजय छिम्वाल बाघों के बढ़ते कुनबे को शुभ संकेत बताते हैं. लेकिन इसके साथ ही वह इनकी बढ़ रही संख्या की चुनौतियां बताते हुए कहते हैं कि ऐसे में मानव-वन्यजीव संघर्ष की घटनाएं बढ़ सकती हैं. साथ ही इलाके को लेकर बाघों में भी संघर्ष बढ़ेगा. इसके साथ-साथ बाघो के साथ रोड एक्सीडेंट की घटनाएं भी बढ़ सकती हैं.

तराई के जंगलों तक हैं बाघदूसरी ओर कॉर्बेट के निदेशक राहुल की मानें तो कॉर्बेट के बाघ सोर्स पॉपुलेशन हैं. यह बाघ यहां से तराई के जंगलों की ओर फैलते हैं. इसके साथ ही कॉर्बेट में बाघों के लिए पर्याप्त आहार और पानी मौजूद है इसलिए यहां बाघों का सबसे ज्यादा घनत्व है. लेकिन वह यह भी मानते हैं कि बाघों के कॉर्बेट छोड़कर जाते समय मानव के साथ बाघ का टकराव होता है. वर्चस्व की लड़ाई में भी बाघ दूसरे बाघ को मार देता है. बहरहाल कॉर्बेट में बढ़ता वनराज का कुनबा यहां की जनता के साथ ही वनकर्मियों के कठोर परिश्रम का फल है.

ये भी पढ़ें: 25 से एयर कनेक्टिविटि के लिए जॉली ग्रांट एयरपोर्ट होने लगा तैयार… क्राउड कंट्रोल, सोशल डिस्टेंसिंग की ट्रेनिंग शुरु

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देहरादून से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 21, 2020, 4:49 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button