देश दुनिया

एक जून से चलने वाली ट्रेनों बुक किए हैं टिकट तो जान लें Ticket Cancel कराने पर आपको कितना मिलेगा Refund- Indian Railways irctc ticket booking refund cancellation rules for 200 trains | business – News in Hindi

एक जून से चलने वाली ट्रेनों बुक किए हैं टिकट तो जान लें Ticket Cancel कराने पर आपको कितना मिलेगा Refund

रेलवे स्टेशन के काउंटर से टिकट बुक कर पाएंगे यात्री.

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को बताया कि शुक्रवार से ट्रेन टिकटों की बुकिंग देशभर में लगभग 1.7 लाख कॉमन सर्विस सेंटर पर शुरू होगी. वहीं, अगले दो-तीन दिनों में कुछ चुनिंदा रेलवे स्टेशनों पर जाकर यात्री काउंटर रिजर्वेशन करा सकेंगे.

नई दिल्ली. कोविड-19 (COVID-19) लॉकडाउन 4 (Lockdown 4) के बीच भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने बुधवार को 100 जोड़ी पैसेंजर ट्रेन की लिस्ट जारी की, जो 1 जून से चलेंगी. इनमें दूरंतो, जन शताब्दी जैसी लोकप्रिय ट्रेनें भी शामिल हैं. इसमें एसी और नॉन-एसी कोच होंगे. इन 200 ट्रेनों (Train) के लिए आज सुबह 10 बजे से टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग शुरू हो गई.  इन ट्रेनों में सफर करने से टिकट रिफंड के नियम जान लेना जरूरी है. क्योंकि इन ट्रेनों में ट्रेन चलने से कम से कम 24 घंटे पहले टिकट रद्द कराया जा सकता है, लेकिन टिकट रद्द कराने पर यात्रियों का 50 फीसदी पैसा काट लिया जाएगा.

रेलवे स्टेशन के काउंटर से टिकट बुक कर पाएंगे यात्री
रेल मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को बताया कि शुक्रवार से ट्रेन टिकटों की बुकिंग देशभर में लगभग 1.7 लाख कॉमन सर्विस सेंटर पर शुरू होगी. ‘कॉमन सर्विस सेंटर’ ग्रामीण और दूरस्थ स्थानों पर सरकार की ई-सेवाओं को उपलब्ध कराने वाले केंद्र हैं. वहीं, अगले दो-तीन दिनों में कुछ चुनिंदा रेलवे स्टेशनों पर जाकर यात्री काउंटर रिजर्वेशन करा सकेंगे. इस संबंध में प्रोटोकॉल तैयार किया जा रहा है. रेल मंत्री ने जानकारी दी कि दोपहर 12 बजे तक वेबसाइट पर 73 ट्रेनें बुकिंग के लिए उपलब्ध थीं. अब तक 1,49,025 टिकटें बुक की जा चुकी हैं.

IRCTC कैंसिलेशन और रिफंड नियम
रेलवे यात्रियों को टिकट के कैंसिलेशन और किराया के रिफंड का नियम 2015 लागू होगा. कन्‍फर्म टिकट पर डिपार्चर से 4 घंटे पहले टिकट रद्द नहीं कराने पर रेलवे आपको कोई रिफंड नहीं देता. अगर आपके पास कन्‍फर्म टिकट है और इसे रद्द कराना चाहते हैं तो डिपार्चर से 4 घंटे पहले टिकट रद्द कराने पर ही रिफंड मिलेगा.

ट्रेन कैंसिल हुई तो फुल रिफंड
अगर किसी वजह से ट्रेन ही कैंसिल हो जाती है तो नियमों के मुताबिक आपको रेल टिकट पर पूरा रिफंड मिलता है. आप ट्रेन के डिपार्चर टाइम से तीन दिनों के अंदर की अवधि तक रिफंड ले सकते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 21, 2020, 3:48 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button