देश दुनिया

भारत के 550 जिले हैं कोरोना संक्रमित, कुल मामलों का 21% है ग्रामीण क्षेत्रों में | 550 districts in India have Covid-19 cases many in rural areas | nation – News in Hindi

भारत के 550 जिले हैं कोरोना संक्रमित, कुल मामलों का 21% है ग्रामीण क्षेत्रों में

736 जिलों में से 550 कोविड-19 से संक्रमित

Covid-19: स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) की रिपोर्ट के अनुसार, शनिवार तक भारत के कुल संक्रमण के केवल 21% मामले ग्रामीण जिलों में थे लेकिन अब धीरे-धीरे ये मामले बढ़ते जा रहे हैं.

नई दिल्ली. भारत में कोरोना (Coronavirus) संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. नए मरीजों में अब हर दिन तेजी से इजाफा हो रहा है. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 5 हजार से ज्यादा नए केस सामने आए हैं. इसी दौरान विभिन्न राज्यों से संकलित डेटा ने एक नई चिंता का विषय खड़ा कर दिया है. स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) की रिपोर्ट के अनुसार, 17 मई तक भारत के 736 जिलों में से 550 में कोविड-19 के मामलों की पुष्टि हुई है. एक हफ्ते पहले तक देश के 370 जिले ही कोरोना संक्रमित थे. एक हफ्ते में 180 नए जिले संक्रमण की चपेट में आए.

देश में पिछले 24 घंटों में 157  लोगों की मौत हुई है. ये अब तक का रिकॉर्ड है. इससे पहले शनिवार को 4987 नए केस सामने आए थे. भारत में कुल मरीजों की संख्या 96169 पर पहुंच गई है. जबकि इस खतरनाक वायरस से अब तक 3029 लोगों की मौत हो गई है.

इन राज्यों में हुई सबसे ज्या बढ़ोत्तरी
1 मई से अभी तक बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, मध्य प्रदेश, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों की संख्या बड़ी है. सरकारी अधिकारियों का कहना है कि इन संक्रमित जिलों की संख्या बढ़ने का कारण ग्रामीण क्षेत्रों में कमजोर स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे के साथ ही हजारों प्रवासी श्रमिकों का लौटना शामिल है.लॉकडाउन के कारण जब प्रवासी श्रमिकों खाने रहने की दिक्कते आने लगी तो वे वापस अपने राज्य लौट आए. कुछ केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई विशेष श्रमिक ट्रेनों से तो कुछ सैकड़ों किलोमीटर पैदल चल कर अपने राज्य पहुंचे.

भारत के कुल मामलों का 21% ग्रामीण क्षेत्रों में
स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार, शनिवार तक भारत के कुल मामलों का 21% ग्रामीण क्षेत्रों में था लेकिन अब ये संख्या बढ़ रही है. अधिकारियों ने कहा कि कई ग्रामीण जिलों में कोरोना के मामले सिर्फ एक अंक में यानी कम से कम 1 और ज्यादा से ज्यादा  9  मामले हैं. इन मरीजों को आइसोलेशन सेंटर में रखा गया है.

ज्यादातर प्रवासी श्रमिक आए वापस
बिहार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “मेरे राज्य में लगभग 20% प्रवासी कामगार वापस आ गए हैं और राज्य के सभी जिले कोरोना से संक्रमित हैं. सभी को आइसोलेशन सेंटर में रखना एक मुश्किल है.” झारखंड सरकार के एक अधिकारी ने कहा कि राज्य में पंजीकृत 6.5 लाख में से 80,000 प्रवासी कामगार वापस आ गए हैं. साथ ही ओडिशा में पंजीकृत सात लाख प्रवासी श्रमिकों में से 1,10,000 वापस आ गए हैं.

ये भी पढ़ें : राहत की खबर: भारत में तेजी से ठीक हो रहे कोरोना मरीज, रिकवरी रेट 38% पहुंचा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 18, 2020, 11:17 AM IST



Source link

Related Articles

Back to top button