देश दुनिया

भारत सहित 61 देश चाहते कोरोना के स्त्रोत का पता लगाना, WHO में रखा प्रस्ताव | WHO- India joins 61 nations to seek source of coronavirus | nation – News in Hindi

भारत सहित 61 देश चाहते कोरोना के स्त्रोत का पता लगाना, WHO में रखा प्रस्ताव

18-19 मई से शुरू होगी विश्व स्वास्थ्य सभा की बैठक

कोरोना वायरस (Coronavirus) के बीच जिनेवा ( Geneva) में होने जा रही वर्ल्ड हेल्थ असेंबली (World Health Assembly ) की बैठक संक्रमण के दौरान होने जा रहा सबसे अहम अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन है.

नई दिल्ली. दुनिया में फैले कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर भारत समेत 62 देशों ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) के सामने संक्रमण की निष्पक्ष, स्वतंत्र और व्यापक मूल्यांकन का प्रस्ताव रखा है. इस प्रस्ताव को विश्व स्वास्थ्य सभा में बैठक अनुमोदन के लिए रखा जाएगा. विश्व स्वास्थ्य सभा की ये बैठक 18-19 मई को शुरु होने जा रही है. लॉकडाउन (Lockdown) के चलते पहली बार यह बैठक वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए होगी. यह पहली बार होने जा रहा है जब भारत वायरस की उत्पत्ति पर एक अंतर्राष्ट्रीय फोरम में सवाल खड़े करेगा. भारत का कहना था कि संकट खत्म होने के बाद वह इस मुद्दे पर विचार करेगा.

कई देशों ने दिया प्रस्ताव को समर्थन
स्वतंत्र जांच की मांग करते हुए ऑस्ट्रेलिया की तरफ से ये ड्रॉफ्ट तैयार किया गया है, भारत के अलावा जापान, यूनाइटेड किंगडम, कनाडा, न्यूजीलैंड, दक्षिण कोरिया, तुर्की, रूस, इंडोनेशिया, मैक्सिको, ब्राजील और सभी 27 यूरोपीय संघ के सदस्यों द्वारा इसे समर्थन दिया गया है. इस प्रस्ताव को सोमवार को विधानसभा में लिया जाने की संभावना है.

सार्क देशों से बांग्लादेश और भूटान ने किए हस्ताक्षरइस प्रस्ताव पर पाकिस्तान, नेपाल, श्रीलंका, मालदीव और अफगानिस्तान ने हस्ताक्षरकर्ता नहीं किए हैं. वहीं सार्क देशों से केवल बांग्लादेश और भूटान ने हस्ताक्षर किए हैं चीन के वुहान से शुरू हुआ कोरोना वायरस आज पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले चुका है. दुनियाभर में कोरोना वायरस के 40 लाख से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं और 3 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन 18 और 19 मई को विश्व स्वास्थ्य संगठन की विश्व स्वास्थ्य सभा में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे. इस प्रस्ताव को लेकर विदेश सचिव हर्ष वर्धन श्रृंगला ने जापान, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और दक्षिण कोरिया के अपने समकक्षों के साथ कई बातचीत की है. इन देशों के साथ ग्रुप कॉल हुए हैं, साथ ही अमेरिकी उप-सचिव स्टीफन ई बेगुन से भी बात की.

ये भी पढ़ें : नए रूप में लॉकडाउन 4.0 का ऐलान, यहां पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 18, 2020, 7:04 AM IST



Source link

Related Articles

Back to top button