छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

बीएसपी के बार एवं रॉड मिल ने लॉकडाउन में भी की सेल के प्रोडक्ट रेंज में वृद्धि

भिलाई। कोरोना  के संकट काल में देश के प्रधानमंत्री द्वारा हाल ही में घोषित आत्मनिर्भर भारत के आव्हान में भिलाई इस्पात संयंत्र के बार एवं रॉड मिल के सुपररियर क्वालिटी के उत्पाद महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। भिलाई इस्पात संयंत्र के बार एवं रॉड मिल के उत्पादों की धमक इस्पात बाजार में दिखाई देने लगी है। उत्पादन के प्रारंभ में ही नये उत्पादों को रोलिंग कर अपनी दक्षता सिद्ध की है। इस अत्याधुनिक रोलिंग मिल में स्पेन के मेसर्स फाइव स्टेन्स द्वारा आपूर्ति किए गए वॉकिंग बीम फर्नेस लगाया गया है। इसके साथ ही स्टेट ऑफ आर्ट टेक्नोलॉजी से सुसज्जित कॉम्बी मिल इटली के प्रतिष्ठित संस्थान मेसर्स डेनिली द्वारा स्थापित किया गया है। इसमें वायर लाईन और बार लाईन में बेहद तीव्र गति से उत्पादन किया जा सकता है। बार लाईन के फिनिशिंग की गति 40 मीटर्स प्रति सेकंड और वायर लाईन की गति 110 मीटर प्रति सेकंड है। यह मिल टीएमटी प्रोडक्शन हेतु नई टेक्नोलॉजी से सुसज्जित होने के साथ ही क्विक रोल चेंजिंग सिस्टम से परिपूर्ण है। इसी प्रकार इसके टॉर्सन फ्री रोलिंग के चलते कॉबल होने की संभावना कम हो जाती है। इसी प्रकार ग्रूव्स  के सेल्फ सेंटरिंग शेप के कारण एक प्रोफाइल से दूसरे प्रोफाइल प्रोडक्शन में त्वरित बदलाव संभव हो पाता है।

बीआरएम.बार्स एवं रॉड्स की विस्तृत रेंज

भिलाई इस्पात संयंत्र का बार एवं रॉड मिल अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी से सुसज्जित मॉडर्न इकाई हैए जिसे स्टेऊट बार्स एवं वायर रॉड कॉइल्स के विस्तृत रेंज का उत्पादन करने के लिए भिलाई इस्पात संयंत्र के सात मिलियन टन मॉडेक्स प्रोग्राम के तहत स्थापित किया गया है। नया मिल अपने नए क्षमता के साथ हाई कार्बन स्टीलए स्प्रिंग स्टील और बियरिंग स्टील राउंड्स का उत्पादन करने में सक्षम है। इस अत्याधुनिक मिल हेतु 150 बाई 150 बाई 12 मीटर साईज के बिलेट की आपूर्ति एसएमएस.3 द्वारा किया जाता है।

विस्तृत प्रोडक्ट रेंज की रोलिंग

बीआरएम का 5.5 एमएम वायर रॉड कॉइल से 60 एमएम राउंड्स और 6 एमएम से 40 एमएम रेंज तक टीएमटी का फिनिश्ड उत्पाद रेंज है। वित्तवर्ष 2018-19 में 12 एमएम राउंड 16 एमएम राउंड तथा 40 एमएम राउंड प्रोफाइल और 40 एमएम टीएमटीए 5.5 एमएम और 7 एमएम के वायर रॉड कॉइल की सफलतापूर्वक रोलिंग की गई।

नये उत्पादों का विकास व रोलिंग

वित्तवर्ष 2019.20 में बार मिल ने जिन नए उत्पादों को सफलतापूर्वक रोल अपने उत्पाद के रेंज में वृद्धि कीए उनमें शामिल हैं,. 12 एमएमए 16 एमएमए 25 एमएम और 32 एमएम टीएमटी बारद्य इस बीच सेल एसईक्यूआर 12 एमएम टीएमटी बार्स का परीक्षण रोलिंग भी सफल रहा। इसके अतिरिक्त 16 एमएम टीएमटी बार्स की भी ट्रॉयल रोलिंग सफलतापूर्वक पूर्ण की गई। बीआरएम ने  03 नवम्बर 2019 को 12 एमएम टीएमटी का 1598 टन तथा 16 दिसम्बरए 2019 को 16 एमएम टीएमटी का 1721 टन का उत्पादन कर सर्वोच्च दैनिक रिकार्ड  बनाने में सफल रहा।

कोविड काल में भी मिल ने दिखाई प्रतिबद्धता

कोविड के इस संकट काल में भी बीआरएम बिरादरी ने 07 अपै्रल 2020 को 20 एमएम टीएमटी प्रोफाइल की ट्रॉयल रोलिंग सफलतापूर्वक पूर्ण करने में सफल रहा।

बीआरएम के क्वालिटी प्रोडक्ट की धूम

भिलाई के बार एंड रॉड मिल के उत्पाद देश के विभिन्न भागों जैसे नागपुरए विशाखापत्तनमए अहमदाबादए हैदराबादए गाजियाबाद और जयपुर तक पहुँच चुके हैं। आईएस.1786 मानदंडों के अनुसार उत्पादित बेहतर उत्पाद की गुणवत्ता को व्यापक रूप से सराहा गया है। बार एवं रॉड मिल बिरादरी के टीम वर्क और लगातार प्रयासों से ही दिन.प्रतिदिन इस मिल के प्रचालन को मजबूती प्रदान करना संभव हुआ है। आज बीएसपी के बार एवं रॉड मिल के उत्पादों की ग्राहकों के मध्य माँग तेज हुई है। बीएसपी के इन प्रोडक्ट्स ने ग्राहकों के आशा व अपेक्षाओं पर खरा उतरकर एक नई ऊँचाई प्राप्त कर रहा है।

बीएसपी के बार एवं रॉड मिल ने सेल के प्रोडक्ट रेंज

Related Articles

Back to top button