देश दुनिया

How will the temple enter after lockdown | nation – News in Hindi

लॉकडाउन के बाद मंदिर हो या मस्जिद, गुरुद्वारा हो या चर्च, सभी जगह बदल जाएंगे नियम- इन राज्यों ने जारी की गाइडलाइन

मंदिर में लॉकडाउन के बाद फूल-मालाएं और प्रसाद चढ़ाने पर लग सकती है रोक

लॉकडाउन (Lockdown) के पूरी तरह समाप्त होने के बाद कैसे होंगे मंदिरों में दर्शन इसके लिए राज्य सरकारें विचार कर रही है. पूरी तरह लॉकडाउन खुलने के बाद भी मंदिर में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाएगा.

नई दिल्ली. देश में कोरोना (Coronavirus) संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए जारी लॉकडाउन 3.0 (lockdown 4.0) रविवार को ख़त्म हो जाएगा. लेकिन बढ़ते संक्रमण के कतरे को देखते हुए केंद्र सरकार ने लॉकडाउन 4.0 के संकेत दे दिए हैं. लॉकडाउन के चौथे चरण में कई चीजों में छूट मिलने की उम्मीद की जारी है. संक्रमण के चलते 23 मार्च से ही मंदिरों में भी ताले लटके पढ़े हैं, पुजारी के अलावा किसी को भी अनुमति नहीं दी गई है. लॉकडाउन के पूरी तरह समाप्त होने के बाद कैसे होंगे मंदिर में दर्शन इसके लिए कई राज्यों ने अपनी गाइडलाइन तैयार कर ली है.

कैसी होंगी व्यवस्थाएं
संक्रमण को रोकने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग सबसे ज्यादा जरूरी है इसलिए फिलहाल तो मंदिरों को बंद ही रखा जाएगा लेकिन राज्य सरकारें और देशभर के मंदिर प्रशासन इस बात पर विचार कर रहे हैं कि लॉकडाउन पूरी तरह से खुलने के बाद की व्यवस्थाएं कैसी होनी चाहिए. लॉकडाउन खुलने के बाद भी मंदिर में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाएगा.

>> चरणामृत और प्रसाद पर रहेगी रोक>> गर्भगृहों में जाने की नहीं होगी अनुमति

>> दर्शन के लिए आधार कार्ड लाना होगा जरूरी
>> दूर से ही होंगे भगवान के दर्शन
>> एक दिन पहले ही बुक कराना होगा स्लॉट
>> SMS से मिलेगी जानकारी
>> फूल-मालाएं और प्रसाद पर लग सकती है रोक

इन राज्यों ने जारी की गाइडलाइन
कर्नाटक और आंध्र प्रदेश ने इसके लिए गाइडलाइन तैयार कर ली है. मंदिरों में दर्शन के लिए आंध्रप्रदेश सरकार ने निर्देश जारी कर दी हैं जो लॉकडाउन पूरी तरह से खुलने के बाद से लागू होंगे. इसके साथ ही कर्नाटक सरकार भी इस बात पर विचार कर रही है कि मंदिर खुलने के बाद कैसी व्यवस्थाएं होंगी. हालांकि, इस निर्देश पर अभी मंदिरों की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है.

गुरुद्वारा में भी बदल सकते हैं नियम
गुरुद्वारा में लंगरों में होने वाली भीड़ को रोकने और सोशल डिस्टेंस बनाए रखने के लिए गुरुद्वारा समितियां भी इस पर विचार कर रही है.

ये भी पढ़ें : स्पेशल ट्रेन में ऑनलाइन टिकट बुक करने के बदल गए नियम, करना होगा ये काम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 17, 2020, 7:56 AM IST



Source link

Related Articles

Back to top button