अजब गजबछत्तीसगढ़

पढ़ई तुंहर दुवार पोर्टल पर बल्कि शिक्षक राजेश पांडेय द्वारा ऑनलाइन पढ़ाई हेतु वाटसअप ग्रुप बनाया गया है

पढ़ई तुंहर दुवार को सभी विद्यार्थियों तक पहुचाने के लिए एक शिक्षक का प्रयास
कहते है कि जहाँ चाह है वह राह है जब इन दिनों जहाँ पूरा देश कोरोना वाइरस संक्रमण के चलते थम सा गया है स्कूलों कॉलेजो को सुरक्षा के दृष्टि से आगामी आदेशपर्यन्त तक के लिए बंद कर दिया गया है इस दौरान अध्ययन/अध्यापन की कड़ी की निरन्तरता बनाये रखने के लिए शासन/प्रशासन द्वारा निरन्तर प्रयास किया जा रहा है।
ऐसा ही एक प्रयास पढ़ई तुंहर दुवार पोर्टल cgschool. in है।
जिसमें पंजीकृत हो कर ऑनलाइन पढ़ाई की जा सकती है।जिसके लिए स्कूलों द्वारा विद्यार्थियों को पंजीकृत तो कर दिया गया है किंतु पोर्टल का उपयोग ऑनलाइन पढ़ाई के लिए कैसे करे विद्यार्थियों को इसकी जानकारी ही नही है जबकि पोर्टल से ऑनलाइन पढ़ाई की प्रक्रिया से परिचित करना आवश्यक है।
लेकिन लॉक डाउन की वजह से शिक्षक विद्यार्थियों तक इसकी जानकारी तथा इसमें ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करे कि जानकारी पहुचा पाने में अभी भी कोसो दूर है।
ऐसे में कुरुद जिला धमतरी के शिक्षक राजेश पांडेय जो शा बालक उच्च माध्यमिक शाला में व्याख्याता के पद पर पदस्थ है ने एक नई पहल करते हुए पालको तथा विद्यार्थियों तक इसकी जानकारी पहुचाने के लिए स्वयं के मोबाइल नम्बर 9752989880 को हेल्प लाइन नम्बर बनाया गया है जिससे वे प्रति दिवस 11 बजे से 1 बजे तक विद्यार्थियों और पालको से फोन पर चर्चा करके उन्हें पढ़ई तुंहर दुवार पोर्टल पर कैसे ऑनलाइन पढ़ाई करना है प्रक्रिया से न सिर्फ परिचित करा रहे है बल्कि पोर्टल के जरिये पढ़ाइ कैसे करे इसकी जानकारी देने के लिए छोटे छोटे वीडियो बनाकर लोगो तक पहुचाने का प्रयास कर रहे है जो कि वास्तव में धरातल में एक सार्थक परिणाम देने वाली युक्ति साबित होगी।
न सिर्फ पढ़ई तुंहर दुवार पोर्टल पर बल्कि शिक्षक राजेश पांडेय द्वारा ऑनलाइन पढ़ाई हेतु वाटसअप ग्रुप बनाया गया है

जिसमे वे विद्यार्थियों को पढ़ाई से सम्बंधित विभिन्न प्रकार की जानकारी तैयार कर भेज रहे है जिसका लाभ भी विद्यार्थियों द्वारा लिया जा रहा है। निः सन्देह ऐसे शिक्षक समाज को अपने कार्यो से एक नई दिशा देते है और जिनकी पहल अनुकरणीय होती है।

Related Articles

Back to top button