देश दुनिया

गृह मंत्री ने कहा- मजबूत, सुरक्षित और सशक्त भारत PM मोदी की सर्वोच्च प्राथमिकता है | strong secure and empowered India is PM narendra modi top most priority says HM amit shah | nation – News in Hindi

गृह मंत्री ने कहा- मजबूत, सुरक्षित और सशक्त भारत PM मोदी की सर्वोच्च प्राथमिकता

शाह ने कहा मैं भारत को कोयला उत्पादन में आत्मनिर्भर बनाने के इस अभूतपूर्व कदम के लिए पीएम मोदी को बधाई देता हूं.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) ने आगे लिखा कोयला क्षेत्र में बुनियादी ढांचे के विकास के लिए 50,000 करोड़ रुपये और वाणिज्यिक खनन की शुरूआत एक स्वागत योग्य नीति सुधार है जो अधिक प्रतिस्पर्धा और पारदर्शिता लाएगा

नई दिल्ली. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने शनिवार को प्रोत्साहन आर्थिक पैकेज की चौथी किस्त की घोषणा की. पैकेज की इस किस्त में कोयला, रक्षा विनिर्माण, विमानन, अंतरिक्ष, बिजली वितरण आदि क्षेत्रों में नीतिगत सुधारों पर जोर है. वित्त मंत्री की प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) ने ट्वीट कर कहा कि पीएम मोदी का सुधार, प्रदर्शन और परिवर्तन का मंत्र पिछले 6 वर्षों में भारत की अभूतपूर्व वृद्धि की कुंजी है. मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Amit Shah) आज के ऐतिहासिक फैसलों के लिए धन्यवाद देता हूं जो निश्चित रूप से हमारी अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देंगे और आत्मानिर्भर भारत के प्रति हमारे प्रयासों को आगे बढ़ाएंगे.

शाह ने आगे लिखा कोयला क्षेत्र में बुनियादी ढांचे के विकास के लिए 50,000 करोड़ रुपये और वाणिज्यिक खनन की शुरूआत एक स्वागत योग्य नीति सुधार है जो अधिक प्रतिस्पर्धा और पारदर्शिता लाएगा. मैं भारत को कोयला उत्पादन में आत्मनिर्भर बनाने के इस अभूतपूर्व कदम के लिए पीएम मोदी को बधाई देता हूं.

‘आयात का बोझ होगा कम’
शाह ने लिखा एक मजबूत, सुरक्षित और सशक्त भारत पीएम मोदी की सर्वोच्च प्राथमिकता है. रक्षा विनिर्माण क्षेत्र में FDI सीमा को बढ़ाकर 74% करना और हर साल चयनित हथियारों / प्लेटफार्मों के आयात पर प्रतिबंध लगाना मेक इन इंडिया को बढ़ावा देगा और हमारे आयात के बोझ को कम करेगा.शाह ने एक अन्य ट्वीट में लिखा कि- “मैं भविष्य में विमानन क्षेत्र को आगे बढ़ाने के लिए किए गए पीएम मोदी के फैसलों के लिए उन्हें धन्यवाद देता हूं

– एयर स्पेस के उपयोग पर प्रतिबंधों में ढील देने से हमारे विमानन क्षेत्र को लगभग 1000 करोड़ / वर्ष का लाभ होगा.
– भारत को एयरक्राफ्ट एमआरओ का वैश्विक केंद्र बनाने के लिए एमआरओ के लिए कर व्यवस्था को युक्तिसंगत बनाया गया है.”

गृह मंत्री ने की पीएम मोदी की प्रशंसा
शाह ने एक अन्य ट्वीट में कहा “मैं आज के फैसलों के लिए भी पीएम मोदी जी की प्रशंसा करता हूं, जैसे कि सोशल इन्फ्रास्ट्रक्चर में प्राइवेट सेक्टर के निवेश को बढ़ावा देने के लिए 8100 करोड़ की रिवाइज्ड विजिबिलिटी गैप फंडिंग, स्पेस गतिविधियों में निजी भागीदारी को प्रोत्साहित करने ताकि वे भारत की अंतरिक्ष यात्रा में सह-यात्री बन सकें.”

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के मद्देनजर लागू राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन (Lockdown) से प्रभावित अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों को राहत देने के लिये सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के लगभग 10 प्रतिशत यानी 20 लाख करोड़ रुपये के प्रोत्साहन पैकेज की इस सप्ताह की शुरुआत में घोषणा की. इसमें 27 मार्च को तीन महीने के लिये गरीबों को मुफ्त खाद्यान्न और नकदी के जरिये 1.7 लाख करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा और रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति के माध्यम से 5.6 लाख करोड़ रुपये के किये गये उपाय भी शामिल हैं.

ये भी पढ़ें-
आर्थिक पैकेज: सस्ता होगा कैंसर और दूसरी खतरनाक बीमारियों का इलाज, जानिए कैसे

ऑनलाइन हुईं देश की 1000 मंडियां, वन नेशन वन मार्केट से किसानों को मिलेगा लाभ

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 16, 2020, 8:27 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button