देश दुनिया

लॉकडाउन 4.0 से पहले कोविड-19 मामलों में चीन से आगे निकला भारत, इन 30 जोन पर और कड़े प्रतिबंध लगाने की केंद्र की तैयारी । For Lockdown 4.0, Centre Plans Tougher Curbs for 30 Zones as India Overtakes China in Covid-19 Cases | nation – News in Hindi

नई दिल्ली. 12 राज्यों में 30 से अधिक नगरपालिका इलाकों (Civic Areas) की पहचान की गई है जहां भारत के लॉकडाउन (Lockdown) के अगले चरण में जाने पर और अधिक कड़े प्रतिबंध (Stricter Restrictions) लगाए जाने की संभावना है. यह सुझाव देश के 85,000 से अधिक मामलों के साथ चीन को मामलों की संख्या में पीछे छोड़ने के एक दिन बाद आया है.

अधिकारियों के मुताबिक, प्रतिबंधों की इस योजना को लागू करने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव महाराष्ट्र (Maharashtra), तमिलनाडु, गुजरात, दिल्ली, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल (West Bengal), राजस्थान, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, पंजाब और ओडिशा के चुने हुए 30 इलाकों के जिला चिकित्सा अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे.

पूरे देश में बिखरे हुए हैं कोरोना वायरस के ये 30 हॉटस्पॉट
ये चुने गये नगरपालिका क्षेत्र हैं: बृहन्मुंबई या ग्रेटर मुंबई, ग्रेटर चेन्नई, अहमदाबाद, ठाणे, दिल्ली, इंदौर, पुणे, कोलकाता (Kolkata), जयपुर, नासिक, जोधपुर, आगरा, तिरुवल्लुर, औरंगाबाद, कुड्डलोर, ग्रेटर हैदराबाद, सूरत, चेंगलपट्टू, अरियालुर, हावड़ा , कुर्नूल, भोपाल, अमृतसर, विल्लुपुरम, वडोदरा, उदयपुर, पालघर, बेरहामपुर, सोलापुर और मेरठ.लॉकडाउन के चौथे चरण के लिए दिशानिर्देश (Guidelines) रविवार को जारी किए जाएंगे.

पीएम मोदी ने कहा था कि लॉकडाउन 4.0 नये नियमों के साथ होगा बिल्कुल अलग
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में कहा था कि लॉकडाउन 4.0 (Lockdown 4.0) नये नियमों के साथ एक “पूरी तरह से अलग रूप” का होगा. अधिकारी ने कहा, “कोई भी राज्य लॉकडाउन को पूरी तरह से वापस नहीं लेना चाहता है, लेकिन सभी आर्थिक गतिविधियों को धीरे-धीरे फिर से शुरू करना चाहते हैं.”

रेलवे और घरेलू एयरलाइनों का क्रमिक और जरूरत-आधारित संचालन अगले सप्ताह से होने की संभावना है, लेकिन दोनों क्षेत्रों के पूर्ण रूप से खोले जाने की संभावना नहीं है.

बिहार, तमिलनाडु और कर्नाटक नहीं चाहते मई अंत तक शुरू हों ट्रेन-हवाई सेवाएं
अधिकारी ने कहा कि बिहार (Bihar), तमिलनाडु, कर्नाटक कुछ राज्यों में से थे, जो कम से कम मई-अंत तक ट्रेन और हवाई सेवाओं को फिर से शुरू करने के पक्ष में नहीं थे.

कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए सबसे पहले 24 मार्च को 21 दिनों के लॉकडाउन की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने घोषणा की थी. जिसे पहले 3 मई तक और फिर 17 मई तक बढ़ाया गया था.

यह भी पढ़ें: Lockdown में लौटे प्रवासियों को चेतावनी- Quarentine के नियम मानें, नहीं तो जेल



Source link

Related Articles

Back to top button