देश दुनिया

सीएम का विशेष इंटरव्यू: राजस्व का हुआ नुकसान लेकिन जनता पर न कोई नया टैक्स, न कर्मचारियों की कटेगी तनख्वाह- Special interview of CM Yogi adityanath Loss of revenue but no new tax on public nor employees be deducted salary upas | lucknow – News in Hindi

सीएम का विशेष इंटरव्यू: राजस्व का हुआ नुकसान लेकिन जनता पर न कोई नया टैक्स, न कर्मचारियों की कटेगी तनख्वाह

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)

राजस्व में नुकसान के सवाल पर सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने कहा कि राजस्व का नुकसान ज़रूर हुआ है, लेकिन प्रदेश की जनता पर कोई नया टैक्स नहीं लगेगा. और न ही किसी सरकारी कर्मचारी की सैलरी कट होगी.

लखनऊ. कोरोना (COVID-19) के खिलाफ जंग में पूरा देश लॉकडाउन (Lockdown) है. इस दौरान केंद्र सरकार से लेकर तमाम प्रदेश सरकारों को तमाम चुनौतियों से जूझना पड़ रहा है. इनमें उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) राज्य भी है. एक तरफ यहां योगी सरकार के सामने लोगों की सुरक्षा, उनके भोजन की व्यवस्था का दायित्व है, वहीं दूसरी तरफ प्रवासी समस्या और कोरोना के खिलाफ जंग भी जारी है. इन्हीं चुनौतियों को लेकर न्यूज 18 के मैनेजिंग एडिटर किशोर अजवाणी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) से विशेष बातचीत की.

लॉकडाउन 4 को लेकर केंद्र को भेजे सुझाव

राजस्व में नुकसान के सवाल पर सीएम योगी ने कहा कि राजस्व का नुकसान ज़रूर हुआ है, लेकिन प्रदेश की जनता पर कोई नया टैक्स नहीं लगेगा. और न ही किसी सरकारी कर्मचारी की सैलरी कट होगी. लॉकडाउन 4 के दौरान दुकानें खोलने पर सीएम ने कहा कि हमने केंद्र सरकार को कुछ सुझाव भेजे हैं. उसके बाद हम कदम उठाएंगे. लेकिन हमारे लिए सुरक्षा महत्वपूर्ण है. वहीं शराब की दुकानों के सवाल पर सीएम ने कहा कि इस पर कोर्ट की गाइडलाइंस हैं. शराब की दुकानों पर अब उतनी भीड़ नहीं है. शुरू में सब्जी के दुकानों पर भी भीड़ लग रही थी लेकिन हमने एक व्यवस्था बनाई, उसमे समय निर्धारण किया. 18 करोड़ लोगों को चौथी बार राशन मिलना वापस शुरू हो गया है.

पीएम के पैकेज पर सवाल उठाने वालों को दिया जवाबसीएम ने कहा कि पीएम के पैकेज पर जो लोग आज उंगली उठा रहें हैं, उनके आका ने कहा था कि एक रूपये देते हैं तो 10 पैसा गरीब को जाता है. आज ऐसा नहीं है. मोदी जी जो भी दे रहे है वो पूरा गरीब को जा रहा है. गरीब के हक पर कोई डकैती न डाल सकेगा. पहले जो पैसा भेजते थे तो एक दल विशेष के दलाल उसे चट कर जाते थे.

सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने बहुत अच्छा पैकेज दिया है. विषम परिस्थियों में भी 21 लाख लोगों को रोज़गार दिया. प्रतिदिन 29 लाख लोगों को रोज़गार दिए हैं. चीन में क्यों जा रही थी कम्पनियां? क्योंकि वहां लेबर सस्ता था. लेबर हमारी ताक़त है. इसे ऐसे ही जाया नहीं जाने देंगे. हमने नए लेबर रिफार्म किए हैं. अगर 10 घंटे से ज्यादा लेबर काम करना चाह रहा है तो प्रबंधन और लेबर आपस में मिल कर डिसाइड करेंगे. मेरा मानना है कि जितने भी लोग (मजदूर) आ रहे हैं, इन सबको हम यूपी में ही काम देंगे. कोरोना संकट के बाद बदली हुई परिस्थियों में भारत का कद दुनिया में बहुत बढ़ेगा. उत्तर प्रदेश की एक बड़ी भूमिका होगी.

दिल्ली के साथ जुड़े जिलों को NCR के तौर पर एक यूनिट नहीं  

सीएम योगी ने एक सवाल के जवाब में कहा कि एनसीआर को एक यूनिट नहीं मान सकते. बल्कि छोटी-छोटी यूनिट में इन्हें बांट कर हमने काम किया है. इन यूनिट्स को भी हमने जोंस में बांटा है. आवागमन में कोई दिक्कत नहीं है. लेकिन ये नहीं हो सकता कि कोई व्यक्ति कोविड अस्पताल में काम करके दिल्ली से गाज़ियाबाद या ग़ाज़ियाबाद से दिल्ली आए. उसकी व्यवस्था उसी जगह होनी चाहिए.

ये भी पढ़ेंं:

UP में कोरोना से 95 की मौत और महज 20 दिन में सड़क दुर्घटना ने ली 70 की जान

उत्तर प्रदेश में मजदूरों को ट्रकों में बैठाना बना गुनाह, योगी का आदेश

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 16, 2020, 6:28 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button