देश दुनिया

18 मई से आपके राज्‍य में भी बढ़ेगा लॉकडाउन! 11 प्रदेश कर रहे हैं ये प्‍लानिंग | states will Planing for lockdown 4 likely to start from 18 may covid 19 coronavirus | nation – News in Hindi

नई दिल्‍ली. देश में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) के मामले शुक्रवार को बढ़कर 81970 हो गए हैं. साथ ही 2649 लोग कोविड 19 सं‍क्रमण (Covid 19) से अपनी जान गंवा चुके हैं. इसके प्रसार को रोकने के लिए 17 मई तक लॉकडाउन (Lockdown 4) लगाया गया है. ऐसी संभावना जताई जा रही है कि केंद्र सरकार की ओर से 18 मई से लॉकडाउन का चौथा चरण भी कुछ ढील के साथ लागू किया जा सकता है. पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) भी इसको लेकर इशारा कर चुके हैं. ऐसे में 11 राज्‍य 18 मई से इस लॉकडाउन को लेकर खास प्‍लान बना रहे हैं. इसमें व्‍यावसायिक गतिविधियों में कुछ छूट दी जा सकती है.

हरियाणा
कुछ तब्‍दीलियों के साथ लॉकडाउन जारी रह सकता है. राज्‍य की सीमाओं पर शर्तों में छूट के साथ बंदी जारी रह सकती है. राज्‍य के दस जिलों में राज्‍य परिवहन चलाने की योजना है. राज्‍य सरकार 18 मई से सिर्फ दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन के लिए बस सेवा शुरू करने पर विचार कर रही है. औद्योगिक और व्‍यावसायिक गतिविधियां 18 मई से बढ़ सकती हैं.

पंजाबमुख्‍यमंत्री कार्यालय के सूत्रों के अनुसार राज्‍य में लॉकडाउन जारी रह सकता है. हालांकि इस दौरान प्रतिबंधों में कुछ ढील संभव है. सूत्रों के अनुसार राज्‍य सरकार प्रदेश में रेड जोन में भी नियम व शर्तों के साथ कुछ लघु, मध्‍यम और सूक्ष्‍म उद्योग खोलने पर विचार कर रही है.

हिमाचल प्रदेश
मुख्‍यमंत्री कार्यालय के सूत्रों के मुताबिक राज्‍य में व्‍यावसायिक गतिविधियां बढ़ाकर लॉकडाउन को जारी रखने पर विचार चल रहा है. राज्‍य की सीमाएं बंद रहेंगी. औद्योगिक और व्‍यावसायिक गतिविधियों को धीरे-धीरे चालू किया जाएगा. आर्थिक गतिविधियों को बढ़ाने के लिए राज्‍य सरकार अधिक अनुमति पर विचार कर रही है. राज्‍य के अंदर आवाजाही पर विचार हो रहा है.

ओडिशा
सूत्रों ने बताया कि ओडिशा में कोविड 19 के कंटेनमेंट जोन में ही सख्‍ती होगी. अन्‍य जोन में लॉकडाउन में ढील जाएगी. इसके लिए सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन करना होगा.

उत्‍तर प्रदेश
उत्‍तर प्रदेश में रेड जोन में पाबंदियां जारी रह सकती हैं. रेड जोन के सील हॉटस्‍पॉट के बाहर एक तिहाई दुकानें खोलने की अनुमति दी जा सकती है. निजी ऑफिस को 50 फीसदी स्‍टाफ के साथ काम करने की अनुमति पहले ही दी जा चुकी है. शर्तों के साथ मैन्‍यूफैक्‍चरिंग और कृषि कार्य भी जारी है. ऑरेंज और ग्रीन जोन में कुछ पाबंदियों के साथ सामान्‍य जीवन शुरू हो सकता है. मॉल, जिम, रेस्‍त्रां, स्‍कूल आदि नहीं खोले जाएंगे.

बिहार
सूत्रों के अनुसार बिहार में कुछ सेक्‍टर में व्‍यावसारियक छूट के साथ लॉकडाउन जारी रह सकता है.

गुजरात
सूत्रों के अनुसार गुजरात में भी कुछ ढील के साथ लॉकडाउन जारी रहेगा. राज्‍य में कंटनमेंट जोन को छोड़कर रेड जोन में भी कुछ घंटों के लिए 30 फीसदी स्‍टाफ के साथ ऑफिस खोलने की अनुमति दी जा सकती है.

मध्‍य प्रदेश
मुख्‍यमंत्री कार्यालय के सूत्रों के मुताबिक सरकार ग्रीन जोन में आर्थिक गतिविधियां शुरू करने की अनुमति दे सकती है. राज्‍य के ग्रीन जोन में ऑड ईवेन फॉर्म्‍युला के अनुसार दुकान खोली जा सकती हैं. रेड जोन में भी कुछ नियंत्रित आर्थिक गतिविधियों के साथ छूट संभव है.

राजस्‍थान
कोविड 19 संक्रमण से प्रभावित इलाकों को छोड़कर राज्‍य सरकार लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में नहीं है. सरकार चाहती है कि ग्रीन जोन में व्‍यावसायिक गतिविधियां शुरू की जाएं. सीएम गहलोत पीएम मोदी से आग्रह कर चुके हैं कि जोन निर्धारण का काम राज्‍यों को दिया जाए ताकि आर्थिक गतिविधियां शुरू की जा सकें.

असम
राज्‍य सरकार के सूत्रों के अनुसार सरकार लॉकडाउन को दो हफ्ते तक बढ़ाना चा‍हती है. सिर्फ कंटेनमेंट जोन में ही कड़े नियम लागू रह सकते हैं. अन्‍य क्षेत्रों में सोशल डिस्‍टेंसिंग के साथ कुछ ढील संभव है.

महाराष्‍ट्र
महाराष्‍ट्र सरकार गुरुवार को इच्‍छा जता चुकी है कि लॉकडाउन को मुंबई महानगरीय क्षेत्र, सोलापुर, पुणे, औरंगाबाद और मालेगांव में 31 मई तक बढ़ाया जाए. ये सभी हॉटस्‍पॉट हैं.

यह भी पढ़ें: पशुपालन के लिए 15000 करोड़, मत्‍स्‍य क्षेत्र को 20000 करोड़ रुपये, खास बातें



Source link

Related Articles

Back to top button