देश दुनिया

मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी- देश के इन इलाकों में चक्रवाती तूफान के साथ भारी बारिश की आशंका-heavy rain along with storm in some parts of india | nation – News in Hindi

मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी- देश के इन इलाकों में चक्रवाती तूफान के साथ भारी बारिश की आशंका

चक्रवाती तूफान की आशंका

IMD ने कहा कि चक्रवात बनने की दिशा में पहले कदम के तहत निम्न दबाव वाला क्षेत्र दक्षिणपूर्वी बंगाल की खाड़ी और निकटवर्ती दक्षिण अंडमान सागर में बुधवार की सुबह बन गया.

नई दिल्ली. मौसम विभाग ने बंगाल की खाड़ी में बन रहे कम दबाव के क्षेत्र को लेकर अलर्ट जारी किया है. इससे तटीय इलाकों में तूफान के साफ भारी बारिश हो सकती है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) का कहना है कि अगले तीन दिनों में एक चक्रवाती तूफान की संभावना बन रही है. इसके चलते ओडिशा और बंगाल में भारी बारिश हो सकती है. आगामी 16 मई की शाम तक चक्रवाती तूफान प्रभावी हो सकता है.

चक्रवाती तूफान की आशंका
आईएमडी ने साथ ही कहा कि चक्रवात बनने की दिशा में पहले कदम के तहत निम्न दबाव वाला क्षेत्र दक्षिणपूर्वी बंगाल की खाड़ी और निकटवर्ती दक्षिण अंडमान सागर में बुधवार की सुबह बन गया. दक्षिणी बंगाल की खाड़ी के मध्य हिस्सों में 15 मई को दबाव के और गहरा होने की संभावना है और ये बाद में 16 मई को बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान बनकर आएगा.

बाद में दी जाएगी जानकारी
आईएमडी ने कहा, ‘प्रणाली (चक्रवात) के साथ स्थितियां दक्षिण पश्चिम मानसून को बंगाल की खाड़ी, अंडमान सागर और अंडमान-निकोबार द्वीपसमूह के आस-पास 16 मई तक ले जाने के अनुकूल बनेंगी.’चक्रवात चेतावनी प्रभाग ने कहा कि वह चक्रवाती प्रणाली पर लगातार नजर रख रहा है और संबंधित राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों की सरकारों को नियमित जानकारी दे रहा है.

मानसून को आगे बढ़ाने में मिलेगी मदद

आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने बताया कि चक्रवात मानसून को आगे बढ़ाने में मदद करेगा. मानसून के इस साल सामान्य रहने की संभावना है. केरल में एक जून को मानसून के पहुंचने की संभावना है, जिसके बाद देश में चार महीने चलने वाले बारिश के मौसम की शुरुआत होगी.

ये भी पढ़ें:

उद्धव ठाकरे ने 31 मई तक लॉकडाउन बढ़ाने के दिए संकेत, कुछ इलाकों को मिलेगी छूट

नीरव मोदी को भारत की जेल से लग रहा डर, अब चूहों से परेशानी का बनाया बहाना

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 15, 2020, 3:14 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button