देश दुनिया

बिहार और उड़ीसा सरकार की उड़ी नींद, कोरोना वायरस के साथ पहंच रहे हैं हजारों प्रवासी मजदूर-in bihar migrant workers are coming with coronavirus cases on rise | patna – News in Hindi

बिहार और उड़ीसा सरकार की उड़ी नींद, कोरोना वायरस के साथ पहंच रहे हैं हजारों प्रवासी मजदूर

बिहार में लगातार बढ़ रहे हैं मामले

बिहार (Bihar) में हर 8.5 दिनों में कोरोना के मरीजों की संख्या दोगुनी हो रही है. जबकि देश में दोगुनी होने की रेट 12.65 दिन है.

नई दिल्ली.  देश भर में कोरोना (Coronavirus) के मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. ये संख्या 78 हजार को पार कर गई है. महाराष्ट्र, गुजरात और तमिलनाडु में सबसे ज्यादा नए मामले तो आ ही रहे हैं, इस बीच बिहार (Bihar) और ओडिशा (Odisha) ने भी सरकार की चिंता बढ़ा दी है. यहां पहले कोरोना के मामले कम थे. लेकिन प्रवासी मजदूरों (Migrant Workers) के लोटने के बाद मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है. इसके अलावा तेलंगाना और कर्नाटक में भी प्रवासी मजदूर के आने के बाद से हालात खराब हो रहे हैं.

बिहार में लगातार बढ़ रहा है कोरोना ग्राफ
बिहार में 4 मई से 13 मई के बीच घर लौटने वाले प्रवासी मजदूरों के 4275 सैंपल लिए गए. इनमें से 320 मजदूर कोरोना पॉजिटिव निकले. यानी इनमें से करीब 7.5% कोरोना के मरीज थे. जबकि बिहार में कोरोना के पॉजिटिव मरीजों की रेट सिर्फ 2.75 फीसदी है. गुरुवार तक के आंकड़ों पर नजर डालें तो बिहार में अब तक सिर्फ 35 हजार टेस्ट हुए हैं, जिसमें से 953 कोरोना से संक्रमित हैं. जानकारों का मानना है कि अगर टेस्ट की संख्या और बढ़ती है तो मरीजों की संख्या में भारी इजाफा हो सकता है.

8.5 दिन में डबल हो रहे हैं मामलेमरीजों की इतनी ज्यादा पॉजिटिव रेट ने बिहार सरकार की चिंता बढ़ा दी है. दरअसल सबसे ज्यादा प्रवासी मजदूर बिहार ही लौट रहे हैं. 6 अलग-अगर राज्यों के बॉर्डर से होते हुए यहां औसतन हर रोज करीब 10 हजार प्रवासी मजदूर पहुंच रहे हैं. बिहार में हर 8.5 दिनों में कोरोना के मरीजों की संख्या दोगुनी हो रही है. जबकि देश में दोगुनी होने की रेट 12.65 दिन है.

ओडिशा में भी बढ़ रहे हैं आंकड़ें
उधर ओडिशा के गंजम जिले ने भी सरकार की टेंशन बढ़ा दी है. यहां पिछले 10 दिनों में 249 नए मामले सामने आए हैं. उधर आंध्र प्रदेश में भी इस दौरान 105 नए मामले सामने आए हैं. बुधवार को थाने से आने वाली ट्रेन के 250 प्रवासी मजदूरों का टेस्ट किया गया जिसमें से 38 पॉजिटिव पाए गए. ये सब वहां के मछली बाजार में काम करते थे.

ये भी पढ़ें:

कोरोना वायरस के कारण बच सकता है माल्या, इस महीने भारत लौटना मुश्किल!

Sambhaji Maharaj: मराठा साम्राज्य के संभाजी महाराज की जयंती आज, जानें महत्व

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 15, 2020, 7:59 AM IST



Source link

Related Articles

Back to top button