छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

कोरोना के दहशत के बीच रफ्तार पकड़ रही है लोगों की जिंदगी

लौटने लगी है बाजारों में रौनक, एहतियात बरतते हुए कर रहे हैं लोग खरीददारी

भिलाई । कोरोना वायरस से जंग के बीच जिंदगी अब धीरे-धीरे रफ्तार पकडऩे लगी है। भिलाई-दुर्ग के सभी बाजारों में प्रशासन के दिए गए छूट की अवधि में आम दिनों की तरह नजारा दिखने लगा है। दुकानदारों के साथ ही खरीददारी के लिए निकल रही भीड़ कोरोना का संक्रमण रोकने एहतियात बरतने में कोई लापरवाही नहीं कर रही है।

दुर्ग जिला प्रशासन ने सप्ताह में शनिवार व रविवार को छोड़ बाकी के पांच दिनों में सभी तरह के व्यवसाय करने के लिए छूट प्रदान कर दिया है। इसके साथ ही भिलाई दुर्ग के सभी बाजारों में भीड़ उमडऩे लगी है। भिलाई के जवाहर मार्केट सुपेला के लक्ष्मी मार्केट, आकाशगंगा परिसर दक्षिण एवं उत्तर गंगोत्री सहित टाउनशिप की सभी बाजारों में सुबह 10 से शाम 4 बजे के बीच दुकान खोलने की दी गई छूट के दौरान जरुरी खरीददारी करने शहर से लेकर गांव तक से लोगों की भीड़ उमड़ रही है। दुर्ग के इंदिरा मार्केट, गंजपारा, शनिचरी बाजार, स्टेशन रोड जैसे व्यवसायिक इलाकों में भी लोग कोरोना संक्रमण के खतरे के बीच एहतियात बरत कर खरीददारी कर रहे हैं।

गौरतलब रहे कि कोरोना संक्रमण को रोकने घोषित चरणबद्ध लॉकडाउन के चलते लगभग डेढ़ माह तक बाजार में सब्जी, किराना, डेयरी व मेडिकल स्टोर्स को छोड़ शेष सभी व्यवसायिक प्रतिष्ठानें बंद रही। इसके चलते जरुरी खरीददारी की चाह लोगों में थमी रही। प्रशासन ने 8 मई से बाजारों में प्रतिबंधित व्यवसाय को पुन: शुरू करने छूट प्रदान कर दी है। इसके साथ ही धीरे-धीरे जनजीवन रफ्तार पकडऩे लगी है। बाजार खुले सप्ताह भर हो गया है। लेकिन प्राय: सभी बाजारों में अन्य दिनों की अपेक्षा भीड़ बनी हुई है। इसी भीड़ के मद्देनजर कोरोना वायरस के संक्रमण फैलने की आशंका को देखते हुए लोग पर्याप्त सुरक्षा व्यवसाय अपना रहे है। दुकानों में सैनिटाइजर रख उसके इस्तेमाल के लिए व्यवसायी स्वयं होकर लोगों को प्रेरित कर रहे हैं। लोग भी मास्क पहनकर बाहर निकले के साथ ही फिजिकली डिस्टेसिंग को अपनाने के प्रति कोई लापरवाही नहीं दिखा रहे हैं।

शहर के सभी बैंक सहित निजी व सरकारी कार्यालयों में भी कामकाज शुरू होने से लोगों का आनाजाना लगा हुआ है। भिलाई-3 चरोदा, कुम्हारी व जामुल क्षेत्र में भी बाजारों के साथ ही सरकारी व निजी प्रतिष्ठानों में धीरे-धीरे कामकाज रफ्तार लेेने लगी है।

पचास दिन बाद खुले सैलून और स्पा सेंटर, दुकानदारों ने ली राहत की सांस

भिलाई । कोरोना संकट और लॉकडाउन के बीच धीरे धीरे जरूरी सेवाओं के संचालन को छूट दी जा रही है। जिला कलेक्टर के ताजा आदेश के मुताबिक अब नाई की दुकान, सेलून व स्पा के संचालन को भी अनुमति दे दी गई है। इन दुकानों को सप्ताह में पांच दिन सोमवार से शुक्रवार तक प्रतिदिन सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक अनुमति रहेगी। निर्धारित नियम व शर्तों के साथ नाई की दुकान, सेलून व स्पा का संचालन किया जा सकेगा। कलेक्टर अंकित आनंद ने आदेश को तत्काल प्रभाव से लागू करने का निर्देश दिया है।

उल्लेखनीय है कि कोरोना संकट में लॉकडाउन के कारण सर्वाधिक प्रभावित व्यापार नाई की दुकान, सेलून व स्पा सेंटर का रहा है। अब इन पर भी पाबंदी हटा दी गई है। कलेक्टर अंकित आनंद ने अपने आदेश में कहा है कि नाई की दुकान, सेलून व स्पा सेंटर के लिए कुछ नियम बनाए गए हैं। इसके तहत एक बार इस्तेमाल की हुई चीज दूसरे पर इस्तेमाल नहीं किया जाना है। सेंटर में सोशल डिस्टेंसिंग का पूरी तरह पालन किया जाना है अनावश्यक भीड़ नहीं लगाना है। इसके साथ की इन दुकानों में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति की जानकारी मोबाइल नंबर के साथ रखना अनिवार्य है। इसके अलावा दुकान में मास्क का इस्तेमाल, हैंडवाश व सेनेटाइजर अनिवार्य रूप से रखना है।

Related Articles

Back to top button