देश दुनिया

UP COVID-19 Update: अब तक कोरोना के 1744 एक्टिव मरीज, 1902 ठीक होकर डिस्चार्ज- UP COVID 19 update 1744 active patients of Corona so far 1902 recovered and discharged upas | lucknow – News in Hindi

UP COVID-19 Update: अब तक कोरोना के 1744 एक्टिव मरीज, 1902 डिस्चार्ज

अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी के साथ कोरोना संक्रमण की जानकारी देते प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के प्रमुख सचिव अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि यदि किसी को भी लक्षण महसूस होते हैं तो वे हेल्पलाइन नम्बर- 1800 180 5145 पर फोन करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. अगर हमारे विशेषज्ञ बताएं कि आपको अपना परीक्षण कराना चाहिए तो आप अपना परीक्षण जरूर कराएं.

लखनऊ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में कोरोना (COVID-19) संक्रमण के एक्टिव मरीजों की 1744 है, वहीं 1902 मरीज उपचारित होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं. प्रदेश के प्रमुख सचिव, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, अमित मोहन प्रसाद  ने बताया कि प्रदेश में आरोग्य सेतु ऐप का लगातार उपयोग किया जा रहा है. जो भी अलर्ट जनरेट होते हैं, उन्हें जिलों के साथ शेयर किया जाता है और जिलों में लोगों से सम्पर्क करके हाल-चाल व जानकारी प्राप्त की जाती है. इसके अतिरिक्त हम लोग अपने राज्य के कंट्रोल रूम से भी ऐसे लोगों से सम्पर्क कर रहे हैं और इनका हाल-चाल पूछ रहे हैं व आवश्यक सलाह भी दे रहे हैं.

उन्होंने कहा कि कुछ लोग पॉजिटिव भी निकले हैं, उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है. प्रमुख सचिव ने कहा कि प्रदेश में बड़ी संख्या में प्रवासी श्रमिक आ रहे हैं, उनके लिए एक प्रोटोकॉल बनाया गया है. जिन श्रमिकों में थर्मल स्क्रीनिंग करने पर लक्षण नहीं पाए जाते हैं, उन्हें 21 दिन के होम क्वारंटाइन में घर भेजा जा रहा है. जिनमें भी लक्षण पाए जाते हैं, उनकी टेस्टिंग RTPCR के माध्यम से कराई जा रही है. अगर वे पॉजिटिव आते हैं तो उनको चिकित्सालयों में भर्ती कराया जा रहा है. वहीं अगर वे निगेटिव आ रहे हैं तो उन्हें 7 दिन तक रोक कर फिर से परीक्षण करके 14 दिनों के होम क्वारेंटाइन में भेजने की व्यवस्था की गई है.

लक्षण महसूस हों तो करें हेल्पलाइन नंबर पर कॉल

प्रमुख सचिव अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि यदि किसी को भी लक्षण महसूस होते हैं तो वे हेल्पलाइन नम्बर- 1800 180 5145 पर फोन करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. अगर हमारे विशेषज्ञ बताएं कि आपको अपना परीक्षण कराना चाहिए तो आप अपना परीक्षण जरूर कराएं. अगर कोई पॉजिटिव आता है तो उनकी चिकित्सा की व्यवस्था की जाएगी.उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रामक बीमारी है, किसी को भी हो सकती है, इसलिए इसमें किसी प्रकार की हीनता या लज्जा का कोई प्रश्न नहीं उठता है. अगर किसी को कोई लक्षण महसूस होते हैं तो वह तत्काल सामने आए. अगर कोई पॉजिटिव हुआ तो उसका निःशुल्क परीक्षण व इलाज, राज्य सरकार करवाएगी.

संक्रमण से बचाव ही एकमात्र रास्ता है

उन्होंने कहा कि साबुन, पानी से हाथ धोते रहें. मुंह और नाक को मास्क, रूमाल, दुपट्टे या गमछे आदि से ढक कर रखें. साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग (2 गज की दूरी) का पालन करें. इस समय यह बहुत आवश्यक है. घर से अनावश्यक रूप से न निकलें. संक्रमण से बचाव ही एकमात्र रास्ता है, इस पर सभी लोगों को ध्यान देना चाहिए.

इनपुट: अजीत सिंह

ये भी पढ़ें:

यूपी के स्वास्थ्य विभाग में बड़े पैमाने पर तबादले, मथुरा, बुलंदशहर के CMO बदले

वित्तमंत्री के ऐलान का मेरठ के कैंची कारोबारियों ने किया स्वागत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 13, 2020, 6:16 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button