देश दुनिया

आरोग्य सेतु ऐप से किसको दी जा रही है जानकारी? कौन जिम्मेदार? SC के पूर्व जज ने उठाए सवाल|Coronavirus former supreme court judge srikrishna questioned on aarogya setu app | nation – News in Hindi

आरोग्य सेतु ऐप से किसको दी जा रही है जानकारी? कौन जिम्मेदार? SC के पूर्व जज ने उठाए सवाल

अब तक करीब 10 करोड़ लोग इस ऐप को डाउनलोड कर चुके हैं, जो 12 भाषाओं में है.

पीएम मोदी ने कोरोना (Coronavirus) से लड़ाई में आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu) को बहुत अहम बताया है. उन्होंने कई मौकों पर लोगों से ऐप डाउनलोड करने को भी कहा है. सरकार के मुताबिक, अब तक करीब 10 करोड़ लोग इस ऐप को डाउनलोड कर चुके हैं, जो 12 भाषाओं में है.

नई दिल्ली. कोरोना महामारी (Coronavirus) की चपेट में आए लोगों को ट्रैक करने में मदद के लिए सरकार ने आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu) बनाया है. सरकार इस ऐप को ज्यादा से ज्यादा डाउनलोड करने की सलाह दे रही है. इस ऐप की विश्वसनीयता पर भी सवाल उठे हैं. विपक्षी दल इस ऐप को निजता के उल्लंघन से जोड़ रहे हैं. अब सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज बीएन श्रीकृष्ण ने भी आरोग्य सेतु ऐप को लेकर सवाल किए हैं.

सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जस्टिस बी एन श्रीकृष्ण ने कोविड-19 के मरीजों का पता लगाने में मदद के लिए लाए गए मोबाइल ऐप आरोग्य सेतु के संबंध में डाटा के संभावित उल्लंघन को लेकर सवाल खड़ा किया है. उन्होंने कहा है कि यह ऐप एक प्रकार का पैचवर्क है, जो नागरिकों को फायदा पहुंचाने से ज्यादा उनकी चिंता बढ़ाएगा. पूर्व जज ने ये भी कहा कि यह बेहद आपत्तिजनक है कि आरोग्य सेतु ऐप से जुड़ा आदेश कार्यकारी स्तर पर ही जारी कर दिया गया.

जस्टिस श्रीकृष्णा ने कहा, ‘ये बिल्कुल आपत्तिजनक है कि संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आये लोगों का पता लगाने वाले इस ऐप पर ऐसा आदेश कार्यकारी स्तर पर जारी किया गया.’ उन्होंने कहा, ‘अगर डेटा का उल्लंघन होता है, तो कौन जवाबदेह है? क्या कार्रवाई की जानी चाहिए? डेटा उल्लंघन के लिए कौन जिम्मेदार होगा?’

जस्टिस बीएन श्रीकृष्ण उस एक्सपर्ट कमेटी का हिस्सा रहे हैं जिसने पर्सनल डेटा प्रोटेक्शन बिल का मसौदा तैयार किया था. ऐसे में आरोग्य सेतु ऐप को लेकर उनके ये सवाल काफी गंभीर माने जा रहे हैं.हालांकि, सरकार ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि आरोग्य सेतु ऐप, अब तक का सबसे सुरक्षित ऐप है. इसके साथ डाटा प्राइवेसी और डाटा चोरी का कोई खतरा नहीं है. प्रेस कॉन्फ्रेंस में मौजूद एम्पावर्ड ग्रुप-9 के चेयरमैन अजय साहनी ने कहा कि आरोग्य सेतु ऐप से निजता को कोई खतरा नहीं है.

बता दें कि पीएम मोदी ने कोरोना से लड़ाई में आरोग्य सेतु ऐप को बहुत अहम बताया है. उन्होंने कई मौकों पर लोगों से ऐप डाउनलोड करने को भी कहा है. सरकार के मुताबिक, अब तक करीब 10 करोड़ लोग इस ऐप को डाउनलोड कर चुके हैं, जो 12 भाषाओं में है.

(PTI इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें:- 

20 लाख करोड़ के पैकेज में किसे मिलेगा कितना, शाम 4 बजे बताएंगी वित्तमंत्री निर्मला सीताारमण?

Aarogya Setu App: सरकार ने जारी किए डेटा प्रोसेसिंग नियम, तोड़ने पर हो सकती है जेल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 13, 2020, 12:52 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button