देश दुनिया

भारत का 20 लाख करोड़ का राहत पैकेज- दुनिया के 10 सबसे अमीरों की कुल दौलत से दोगुना-Prime minister of India modi stimulus package 20 lacs crore is bigger than world top 10 richest net worth | business – News in Hindi

भारत का 20 लाख करोड़ का राहत पैकेज- दुनिया के 10 सबसे अमीरों की कुल दौलत से दोगुना

कितने देशों की जीडीपी से बड़ा से भारत का राहत पैकेज?

भारत में अब तक के सबसे बड़े राहत पैकेज (India Biggest Stimulus Package) का ऐलान हुआ है. आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत 20 लाख करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे. ये पैकेज दुनिया के 161 देशों की GDP से ज्यादा है. आइए जानें ऐसे ही रोचक तथ्यों के बारे में…

नई दिल्ली. क्या आप जानते हैं भारत के राहत पैकेज में जितनी रकम खर्च की जाएगी? उतनी रकम दुनिया के 162 देशों की जीडीपी के बरबार है. जी हां, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 20 लाख करोड़ रुपए के पैकेज का ऐलान किया है जो देश की GDP का करीब 10 फीसदी है. यह रकम कितनी बड़ी है इसका अंदाजा लगाने के लिए इसकी तुलना कुछ दूसरे नंबरों से की जा रही है.

(1) पाकिस्तान की GDP के बराबर-20 लाख करोड़ रुपए डॉलर के हिसाब से 266 अरब डॉलर रुपए होता है. यानी यह वियतनाम, पुर्तगाल, ग्रीस, न्यूजीलैंड और रोमानिया जैसे 162 देशों के GDP से ज्यादा है. यह पाकिस्तान के सालाना GDP के लगभग बराबर है. पाकिस्तान की GDP 284 अरब डॉलर है.

(2) दुनिया के 10 अमीरों की कुल वेल्थ से भी ज्यादा- ब्लूमबर्ग के बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक, देश के टॉप 10 सबसे अमीर शख्स की वेल्थ करीब 147 अरब डॉलर है. जबकि पीएम का राहत पैकेज इससे 1.8 गुना बड़ा है.(3) दुनिया की इन अमीर कंपनियों की मार्केट वैल्यू से भी ज्यादा है- कोरोनावायरस के खिलाफ सरकार ने इतना बड़ा राहत पैकेज दिया है जो जेपी मॉर्गन चेस और मास्टर कार्ड के मार्केट कैप के बराबर है. इतना ही नहीं, इंटेल, वेरिजॉन, कोकाकोला और फाइजर जैसी कंपनियों की वैल्यू इस राहत पैकेज से कम है.

(4) BSE की मार्केट वैल्यू का 20 फीसदी-यह पैकेज BSE पर लिस्टेड शेयरों के मार्केट वैल्यू का 20 फीसदी है. मंगलवार को कारोबार बंद होने के बाद BSE पर लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप 121 लाख करोड़ रुपए था.

(5) सरकार के विनिवेश टारगेट का 10 गुना
फिस्कल ईयर 2021 में भारत ने आक्रामक विनिवेश या डिसइनवेस्टमेंट का टारगेट बनाया था. सरकार का मकसद कंपनियों में हिस्सेदारी बेचकर 2.1 लाख करोड़ रुपए जुटाना था. अब सरकार ने जो पैकेज दिया है वह इसका 10 गुना है.

ये भी पढ़ें-31 मई तक अगर नहीं किया ये काम तो नहीं उठा सकेंगे सरकार की इस पॉलिसी का लाभ!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 13, 2020, 12:15 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button