देश दुनिया

Lockdown-3: परमिशन के खेल में फंसे मां-बाप नहीं हो सके बेटी की शादी में शामिल, दीदी-जीजा ने किया कन्यादान – Lockdown-3: Mother-father couldnt come in marriage of daughter, sister and brother in law took responsibility | nainital – News in Hindi

Lockdown 3.0 : परमिशन के चक्कर में फंसे मां-बाप, नहीं हो सके बेटी की शादी में शामिल, देखें Video

दुल्हन ने सात फेरे तो ले लिए लेकिन मां-बाप की कमी उसे लगातार महसूस होती रही.

उत्तराखंड के रामनगर में हुई शादी. इस दौरान बेटी की शादी को माता पिता ने Video Call पर देखा, युवती का कन्यादान उसकी बहन और जीजा ने किया.

रामनगर. कोरोना संक्रमण के चलते देश भर में लगे लॉकडाउन (Lockdown) के कारण रामनगर में एक ऐसी घटना हुई जिसको सुन सभी दुखी हो रहे हैं. यहां के बसई गांव में एक ऐसी शादी हुई, जिसमें दुल्हन के माता-पिता ही शामिल नहीं हो सके. दुल्हन ने सात फेरे तो ले लिए लेकिन मां-बाप की कमी उसे लगातार महसूस होती रही.

पौड़ी (Pauri) ज़िले के धुमाकोट तहसील की डिंपल नेगी का विवाह काशीपुर के सुनील रावत से हुआ. मां-बाप के न आ पाने की वजह से डिंपल की दीदी और जीजा ने उसका कन्यादान किया. लेकिन क्या यह ज़रूरी था? आप भी सोच रहे होंगे कि ऐसी क्या मजबूरी हुई जो मां-बाप अपनी बेटी की शादी में न आ सके.

दरअसल सल्ड महादेव के पास जड़ाऊ गांव की निवासी डिंपल के माता-पिता गांव में रहते हैं. बेटी की शादी में शामिल होने के लिए अनुमति लेने के लिए वह तहसील में गए तो उन्हें एक ही तरफ की अनुमति मिली. मतलब वह शादी में शामिल होने के लिए रामनगर तक आ तो जाते लेकिन इसके बाद वापसी का कुछ तय नहीं था.

मिल नहीं सकती थी अनुमति?
मजबूरी में मां-बाप ने दूर से ही बेटी को आशीर्वाद दिया. मां-पिता ने वीडियो कॉल से बेटी की शादी देखी और आशीर्वाद दिया. वह दिन जिसका हर बेटी और हर मां-बाप को इंतज़ार रहता है उस दिन डिंपल और उसके माता-पिता को कभी न भूलने वाली टीस मिल गई.

अगर धुमाकोट और रामनगर प्रशासन थोड़ी संवेदनशीलता से काम लेते तो शायद डिंपल की शादी भी ख़ुशगवार होती, वह भी मां-पिता के पैर छूकर विदा होती उनके गले मिलकर देर तक रोती.

ये भी पढ़ेंः उत्तराखंड लौट रहे प्रवासियों में हज़ारों हो सकते हैं कोरोना वायरस संक्रमितः CM

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नैनीताल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 11, 2020, 6:57 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button