देश दुनिया

मास्क-सैनिटाइजर और 2 घंटे पहले स्क्रीनिंग, ट्रेनों में सफर के लिए MHA ने जारी की नई गाइडलाइंस | Coronavirus lockdown home ministry issues standard operating protocol for movement of persons by train | nation – News in Hindi

नई दिल्ली. कोरोना महामारी (Covid-19 Pandemic) की वजह से देश में 50 दिन से लॉकडाउन (Lockdown) लगा है. केंद्र सरकार ने मंगलवार से दिल्ली समेत कुछ शहरों में 15 जोड़ी पैसेंजर ट्रेनों को चलाने का फैसला लिया है. इसके लिए टिकटों की बुकिंग आज शाम 4 बजे से IRCTC के ऑफिशियल वेबसाइट पर शुरू हो जाएगी. इस बीच केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से इन ट्रेनों के चलने और यात्रियों को लेकर नई गाइडलाइन जारी की गई है.

रेलवे ने बताया कि रेलवे टिकट बुकिंग काउंटर्स अभी भी बंद रहेंगे. प्लेटफॉर्म टिकट भी नहीं जारी किया जाएगा. सोमवार शाम 4 बजे से IRCTC से टिकटों की बुकिंग की जा सकेगी. रेलवे ने मंगलवार से जिन ट्रेनों को चलाने का फैसला किया है, वो सभी राजधानी ट्रेनें हैं. सभी ट्रेनों में मीडिल बर्थ की बुकिंग नहीं की जाएगी. रेलवे ने बताया कि ट्रेन शेड्यूल के बारे में आगे की जानकारी जल्द ही दी जाएगी.

 
क्या है गाइडलाइन:->> गृह मंत्रालय की ओर से जारी नए दिशा-निर्देशों के मुताबिक, इन ट्रेनों में सिर्फ वे लोग ही यात्रा कर पाएंगे जिनके पास कंफर्म ई-टिकट होगा.

>>प्लेटफॉर्म पर हेल्थ चेकअप और स्क्रीनिंग में पास हुए यात्रियों को ही इन ट्रेनों में सफर के लिए परमिशन मिलेगी. अगर किसी शख्स में कोरोना के कोई भी हल्के लक्षण मिले, तो उन्हें कंफर्म टिकट होने के बाद भी ट्रेन में चढ़ने नहीं दिया जाएगा.

>>ट्रेन में यात्रा के दौरान यात्रियों को मास्क पहने रहना होगा और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना होगा. आपको अपने साथ गारबेज बैग भी रखना होगा.

>>ट्रेन में सोशल डिस्टेंसिंग का खास ख्याल रखा जाएगा. इसलिए मिडिल बर्थ की बुकिंग नहीं होगी.

>>ट्रेन में चढ़ने, उतरने और पूरी यात्रा के दौरान यात्रियों को सोशल डिस्टेंसिंग का स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी हाइजीन के नियमों का पालन करना जरूरी है.

>>यात्रियों को ट्रेन के समय से 2 घंटे पहले स्‍टेशन पहुंचना होगा. सभी ट्रेनें लिमिटेड स्टॉपेज के साथ ही चलेंगी.

इन शहरों में चलेंगी ट्रेनें
रेलवे के मुताबिक, मंगलवार से 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी. ये ट्रेनें नई दिल्ली से डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मड़गांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी के लिए चलेंगी. रेलवे की ओर से कोशिश की गई है कि दिल्ली से अधिकतर राज्यों की राजधानी या मुख्य शहरों को जोड़ा जा सके.

ये भी पढ़ें:- राज्यों को केंद्र का निर्देश, सड़कों और रेलवे ट्रैक पर पैदल न चलें मजदूर

50 दिनों बाद कल से चलेंगी ट्रेनें, कैसे मिलेगा टिकट, क्या होगा किराया, यहां पढ़ें हर सवाल का जवाब



Source link

Related Articles

Back to top button