देश दुनिया

12 मई से चलेंगी 15 जोड़ी ट्रेनें, एक क्लिक में पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें | top 10 national international news of 10th may | nation – News in Hindi

नई दिल्ली. इंडियन रेलवे (Indian Railway) ने रविवार को जानकारी दी है कि 12 मई से पैसेंजर ट्रेनों (Passenger Trains) का परिचालन शुरू कर दिया जाएगा. दूसरी ओर, महाराष्ट्र में कोरोना से बुरा हाल है. पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 1,278 नए मामले आए हैं, जिससे कुल मामले बढ़कर 22,171 हो गए हैं. वहीं, पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह को तबीयत खराब होने के बाद अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) में भर्ती किया गया है. इसके साथ ही पढ़ें 10 मई की देश-दुनिया से जुड़ी 10 बड़ी खबरें एक साथ एक ही पेज पर…

1. 12 मई से चलेंगी कुछ यात्री ट्रेनें, पढ़ें इसके नियम और 10 खास बातें
>>इंडियन रेलवे (Indian Railway) ने रविवार को जानकारी दी है कि 12 मई से पैसेंजर ट्रेनों (Passenger Trains) का परिचालन शुरू कर दिया जाएगा. रेलवे ने कहा एक ही बार सभी ट्रेनों को शुरू करने के बजाय सिलसिलेवार तरीकों से इसे शुरू किया जाएगा. साथ ही सोमवार शाम 4 बजे से IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट्स पर ​टिकट बुकिंग भी शुरू कर दी जाएगी. साथ ही रेलवे ने कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए कुछ सावधानी बरतने को भी कहा है.

(यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर)2.सीने में दर्द की शिकायत के बाद पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह AIIMS में भर्ती

>>पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (Former PM Manmohan Singh) की रविवार को तबीयत खराब होने के बाद अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) में भर्ती किया गया है. मनमोहन सिंह को रविवार शाम सीने में दर्द की शिकायत हुई थी जिसके बाद उन्हें एम्स में भर्ती किया गया है. 87 वर्षीय पूर्व प्रधानमंत्री को एम्स के कार्डियक न्यूरो सेंटर में भर्ती कराया गया है.

(यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर)

3.एयर इंडिया की स्पेशल फ्लाइट से रियाद से दिल्ली पहुंचे 139 भारतीय, अगले सप्ताह का ये है प्लान
>>कोरोना महामारी (Corona Epidemic) के बीच विदेश में फंसे हजारों भारतीय नागरिकों को मिशन वंदे भारत (Vande Bharat Mission) के जरिए अपने वतन लाने की कवायद जारी है. इसी कड़ी में रविवार को सऊदी अरब के रियाद से 139 भारतीयों को लेकर एयर इंडिया (Air India) की फ्लाइट AI 926 दिल्ली में पहुंची. भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा, रियाद से 139 भारतीय स्वदेश पहुंच गए हैं.

(यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर)

4.महाराष्‍ट्र: एक दिन में 53 लोगों की मौत और 1,278 कोरोना केस, कुल आंकड़ा 22 हजार पार
>>महाराष्ट्र (Maharashtra) में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 1,278 नए मामले आए हैं, जिससे कुल मामले बढ़कर 22,171 हो गए हैं. वहीं 53 और मौतें होने से मृतक संख्या बढ़कर 832 हो गई. इनमें 7 अधिकारी सहित कुल 72 पुलिसकर्मियों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है.

(यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर)

5. रायपुर: पूर्व CM अजीत जोगी के लिए अगले 48 घंटे अहम, वेंटिलेटर के जरिये दी जा रही सांस
>>अस्पताल द्वारा जारी हेल्थ बुलेटिन के मुताबिक अजीत जोगी (Ajit Jogi) अभी भी हाइपोक्सिया की स्थिति है. उनके मस्तिष्क की गतिविधियां नहीं के बराबर काम कर रही हैं. उन्हें वेंटीलेटर के जरिये सांस दी जा रही है. अगले 48 घंटों में समझ आएगा कि शरीर दवाइयों को क्या रिस्पॉन्स दे रहा है. हालांकि अजीत जोगी का हृदय अभी सामान्य रूप से काम कर रहा है.

(यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर)

6. खुलासा: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने WHO से की थी कोरोना की जानकारी छुपाने की अपील
>> जर्मनी की एक रिपोर्ट के मुताबिक चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) ने WHO से कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर जानकारी छुपाने की अपील की थी.

(यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर)

7.लॉउडस्पीकर पर अज़ान को लेकर जावेद अख्तर ने दिया बयान, जमकर हुए ट्रोल तो दी ये सफाई
>>जावेद अख्तर के मुताबिक, अज़ान मजहब का अभिन्न हिस्सा है, लाउडस्पीकर का नहीं. ऐसे में अब अपने ट्वीट को लेकर जावेद अख्तर ट्रोलर्स के निशाने पर आग गए हैं.

(यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर)

8.ज़बरदस्त ऑफर! सिर्फ 22,999 रुपये का हुआ सैमसंग का 63 हज़ार वाला धांसू स्मार्टफोन
>>सैमसंग गैलेक्सी S9 के लॉन्च के समय कई लोग इसकी कीमत कीमत की वजह से नहीं खरीद पाएं. प्रीमियम सेगमेंट का ये फोन इतने कम कीमत में उपलब्ध कराया जा रहा है कि ये मिड-रेंज सेगमेंट का हो गया है. आईए जानते हैं कितना सस्ता हुआ फोन और क्या है इस धांसू फोन के फीचर्स…

(यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर)

9.इस खिलाड़ी की सर्वकालिक महान वनडे टीम में सचिन को मिली जगह, धोनी बाहर, मैक्ग्रा को बनाया 12वां खिलाड़ी!
>>श्रीलंका के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर तिलकरत्ने दिलशान ने रविवार को अपनी सर्वकालिक वनडे टीम का ऐलान किया, जिसमें उन्होंने महज एक भारतीय खिलाड़ी को जगह दी. यही नहीं दिलशान ने ग्लैन मैक्ग्रा जैसे दिग्गज गेंदबाज को प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं देते हुए उन्हें 12वां खिलाड़ी चुना.

(यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर)

10.CBSE Board Exam: CBSE ने स्टूडेंट्स और पैरेंट्स के लिए जारी की ये चेतावनी, जानना है ज़रूरी
>>केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई (Central Board of Secondary Education, CBSE) छात्रों और उनके पैरेंट्स को फेक सोशल मीडिया अकाउंट्स के बारे में एक चेतावनी जारी की है, कि वे इन पर दी गई सूचनाओं पर विश्वास न करें. सीबीएसई ने इसके लिए अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स के बारे में भी जानकारी दी है.

(यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर)



Source link

Related Articles

Back to top button