देश दुनिया

देहरादून: 7 सांप, हॉक ईगल और चील के साथ एक ही कमरे में रहता है ये शख्स|a man is living with 7 snakes and hawk eagles in dehradun uttarakhand nodtg | dehradun – News in Hindi

देहरादून: 7 सांप, हॉक ईगल और चील के साथ एक ही कमरे में रहता है ये शख्स

हॉक ईगल (फाइल फोटो)

राजधानी क्षेत्र में एकमात्र देहरादून जू (Dehradun Zoo) में ही रेस्क्यू सेंटर बनाया गया है. लेकिन जानवरों में भी कोरोना संक्रमण के मद्देनजर जू में लॉकडाउन है. लिहाजा रेस्क्यू सेंटर भी बंद हैं. ऐसे में अरशद वाइल्ड लाइफ को घर से ही ट्रीटमेंट दे रहे हैं.

देहरादून. पशु पक्षियों के प्यार हर किसी को होता है लेकिन उत्तराखंड (Uttarakhand) के देहरादून निवास अरशद को अपने वन्य जीवों से इतना प्यार है कि उन्होंने अपने कमरे में एक नहीं बल्कि कई जीव जंतु पाल रखे हैं. और ये कोई आम जीव नहीं बल्की गोल्डन रैट स्नैक, चैंजेबल हॉक ईगल, बाज और चील हैं. इनमें से 6 अन्य सांप (Snake) भी हैं. दरअसल, ये सब देहरादून के अलग-अलग क्षेत्रों से रेस्क्यू किए गए हैं. ये वाइल्ड लाइफ किसी न किसी तरह से चोटिल हैं जिनकी अरशद देखभाल कर रहे हैं. ठीक होते ही इनको रिलीज कर दिया जाएगा. अरशद को वाइल्ड लाइफ से बेइंतहा प्रेम तो है ही वो वाइल्ड लाइफ एक्सपर्ट भी है. अरशद हरपेटोलॉजी में डिप्लोमा प्राप्त हैं और वन विभाग में संविदा पर बतैार रेस्क्यू एक्सपर्ट तैनात हैं.

अरशद का कहना है कि हाईएल्टीटयूड पर रहने वाला हॉक ईगल पहली बार देहरादून क्षेत्र में देखा गया. हॉक ईगल ऊंचाई पर रहकर अपने शिकार पर नजर रखता है और फिर अपने शिकार को, हिरन जैसे जानवरों को अपने पंजों में उठा ले जाता है. राजपुर रोड पर हॉक ईगल पंख पर चोट लगने के कारण घायल अवस्था में पड़ा मिला था. जिसे अरशद ट्रीटमेंट दे रहे हैं. अब वह स्वस्थ है और करीब-करीब उड़ने के लिए भी तैयार है. उसे इसी हप्ते जंगल में रिलीज कर दिया जाएगा.

घर में ही दे रहे ट्रीटमेंट
दरअसल, राजधानी क्षेत्र में एकमात्र देहरादून जू में ही रेस्क्यू सेंटर बनाया गया है. लेकिन जानवरों में भी कोरोना संक्रमण के मद्देनजर जू में लॉकडाउन है. लिहाजा रेस्क्यू सेंटर भी बंद हैं. ऐसे में अरशद वाइल्ड लाइफ को घर से ही ट्रीटमेंट दे रहे हैं. फिर चाहे सात-सात सांप हों या फिर हॉक ईगल या चील.ये भी पढ़ें: Lockdown 3.0: दूसरे राज्यों से उत्तराखंड वापस आए लोग, कहा-थैंक्यू यू सीएम साहब

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देहरादून से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 10, 2020, 7:05 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button