देश दुनिया

PM-Kisan स्कीम: लॉकडाउन में 9.13 करोड़ किसानों को मिली 2-2 हजार रुपये की मदद- over 9 crore farmers have been paid Rs 18253 crore under PM-KISAN during the lockdown | business – News in Hindi

PM-Kisan स्कीम: लॉकडाउन में 9.13 करोड़ किसानों को मिली 2-2 हजार रुपये की मदद

किसानों को सरकार ने दिये 18,253 करोड़ रुपये

वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण ने कहा, मार्च 2020 के बाद से लॉकडाउन के दौरान देश भर के 9.13 करोड़ किसानों को पीएम-किसान योजना के तहत 18,253 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया है.

नई दिल्ली. वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण ने शनिवार को कहा कि देश भर में लागू लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान पीएम-किसान योजना (PM-KISAN Scheme) के तहत 9.13 करोड़ किसानों को 18,253 करोड़ रुपये दिये गये हैं. सीतारमण ने ट्विटर पर इसकी जानकारी दी. उन्होंने कहा, मार्च 2020 के बाद से लॉकडाउन के दौरान देश भर के 9.13 करोड़ किसानों को पीएम-किसान योजना के तहत 18,253 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया है. लगभग तीन करोड़ किसानों ने कुल 4,22,113 करोड़ रुपये के कृषि लोन की किस्तें चुकाने से तीन महीने की राहत का लाभ उठाया है.

किसानों को एक साल में मिलते हैं 6,000 रुपये
पीएम-किसान (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi) योजना के तहत प्रत्येक किसान को तीन किस्तों में एक साल में 6,000 रुपये सीधे बैंक खाते में मिलते हैं. पीएम-किसान योजना की पहली किस्त का किया गया भुगतान कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के असर से गरीब लोगों को बचाने के लिये 26 मार्च को घोषित 1.70 लाख करोड़ रुपये के प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज (PMGKP) का हिस्सा है. पहली किस्त का भुगतान शीघ्र कर दिया गया है. कोरोना वायरस महामारी की रोकथाम के लिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 मार्च से देश भर में लॉकडाउन लागू करने की घोषणा की थी. पहले यह 14 अप्रैल को समाप्त हो रहा था, लेकिन तब से इसे दो बार बढ़ाया जा चुका है. ये भी पढ़ें- अगले हफ्ते से बदलने वाली हैं आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ी ये चीजें, आपकी जेब पर डालेंगी सीधा असर

सीतारमण ने एक अन्य ट्वीट में कहा, सरकारी बैंकों ने आपातकालीन लोन सुविधा तथा कार्यशल पूंजी की विस्तार की योजना के पात्र 95 प्रतिशत से अधिक कर्जदारों से 20 मार्च से 6 मई के बीच संपर्क किया. इसके तहत स्वीकृत राशि दो दिन पहले के आंकड़े से दो गुने से भी अधिक होकर 54,544 करोड़ रुपये तक पहुंच गयी. मामलों की संख्या तीन गुना से अधिक हो गयी.

केंद्र सरकार ने बुनियादी संरचना की परियोजनाओं के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार को बढ़ावा देने के प्रयास में राज्यों को ग्रामीण अवसंरचना विकास निधि के तहत सहायता प्रदान की है. वित्त मंत्री ने इस बारे में ट्वीट किया, बुनियादी संरचना की परियोजनाओं के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार को बढ़ावा देने के लिये मार्च 2020 के दौरान ग्रामीण अवसंरचना विकास निधि के तहत राज्यों को 4224 करोड़ रुपये का समर्थन प्रदान किया गया है. राज्य सरकार की संस्थाओं को कृषि से संबंधित वस्तुओं की खरीद के लिये मार्च 2020 के बाद से 6700 करोड़ रुपये की कार्यशील पूंजी मंजूर की गयी है.

ये भी पढ़ें- सरकार का गरीबों को बड़ा तोहफा! 1 जून से देश में कहीं भी खरीद सकेंगे राशन, जानिए स्कीम के बारे में सबकुछ?

SBI की नई एफडी स्कीम में मिलेगा ज्यादा मुनाफा! जानिए कब और कैसे होगी आपकी कमाई

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 10, 2020, 7:36 AM IST



Source link

Related Articles

Back to top button