देश दुनिया

Lockdown 3.0 : 302 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों से 3 लाख मजदूरों की हुई घर वापसी | 302 Shramik Special trains run nearly 3 lakh laborers transported to destination | nation – News in Hindi

Lockdown 3.0 : 302 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों से 3 लाख मजदूरों की हुई घर वापसी

इन ट्रेनों के संचालन में आने वाले खर्च का वहन केन्द्र और राज्य सरकारें 85:15 के अनुपात में करेंगी.

प्रत्येक ‘श्रमिक स्पेशल’ ट्रेन में 24 डिब्बे हैं और उनमें 72 सीटें हैं, लेकिन सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करते हुए प्रत्येक डिब्बे में सिर्फ 54 लोगों को बैठने की अनुमति दी जा रही है.

नई दिल्ली. भारतीय रेल (Indian Railways) ने एक मई से अभी तक कुल 302 ‘श्रमिक स्पेशल’ ट्रेनें चलाई गई हैं जिनके माध्यम से कोविड-19 लॉकडाउन (Covid-19 lockdown) के कारण देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे कामगारों में से तीन लाख से ज्यादा को उनके गंतव्य तक पहुंचाया गया है. रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि भारतीय रेल ने शनिवार को 47 ट्रेनें चलाने की योजना बनाई थी, जिनमें से 34 रवाना हो चुकी हैं.

प्रत्येक ‘श्रमिक स्पेशल’ ट्रेन (Shramik special trains) में 24 डिब्बे हैं और उनमें 72 सीटें हैं, लेकिन सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करते हुए प्रत्येक डिब्बे में सिर्फ 54 लोगों को बैठने की अनुमति दी जा रही है. इन ट्रेनों में मिडिल बर्थ (शयनयान की बीच वाली सीट) किसी को नहीं दी जा रही है.

करीब 80 रुपये का आया होगा खर्चः अधिकारी
रेलवे ने अभी तक इन ट्रेनों के संचालन पर आए खर्च के बारे में कुछ नहीं कहा है, लेकिन अधिकारियों ने संकेत दिया कि रेलवे प्रत्येक ट्रेन पर करीब 80 लाख रुपये खर्च कर रही है. सरकार ने इस संबंध मे पहले कहा था कि इन ट्रेनों के संचालन में आने वाले खर्च का वहन केन्द्र और राज्य सरकारें 85:15 के अनुपात में करेंगी. ‘श्रमिक स्पेशल’ ट्रेनों का संचालन शुरु होने के बाद सबसे ज्यादा ट्रेनें गुजरात से रवाना हुई हैं, वहीं केरल दूसरे स्थान पर है. इन ट्रेनों में से सबसे ज्यादा का गंतव्य बिहार और उत्तर प्रदेश रहा है.गृह राज्य भेजे जा रहे हैं मजदूर

उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस लॉकडाउन के कारण देश के कई हिस्सों में मजदूर फंसे हुए हैं. इन मजदूरों को घर वापस भेजने के लिए मजदूर दिवस के दिन स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की थी. वादे के अनुसार, रेलवे श्रमिक स्पेशल ट्रेन चला रही है और मजूदरों को उनके गृह राज्य भेज रही है.

ये भी पढ़ेंः-
महाराष्ट्रः कोरोना के खिलाफ लड़ाई में भाग लेने मैदान में उतरा रोबोट, करेगा लोगों का इलाज
लॉकडाउन के दौरान भारत में सबसे ज्यादा सर्च की जा रही है ये रेसिपी, आपने ट्राई की क्या?
कोरोना के डर से घरवालों ने नहीं लिया शव, पुलिस अधिकारियों ने किया अंतिम संस्कार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 9, 2020, 8:26 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button