देश दुनिया

भोपाल: कोरोना के बढ़ते मरीजों के चलते 28 नए क्वॉरंटाइन सेंटर हो रहे तैयार, कलेक्टर ने नगर निगम कमिश्नर को दिया जिम्मा|corona 28 news quarantine centres for patients in bhopal madhya pradesh mprd nodtg | bhopal – News in Hindi

भोपाल: कोरोना के बढ़ते मरीजों के चलते 28 नए क्वॉरंटाइन सेंटर हो रहे तैयार, कलेक्टर ने नगर निगम कमिश्नर को दिया जिम्मा

भोपाल में कोरोना के बढ़ते मरीजों के चलते 28 नए क्वॉरंटाइन सेंटर हो रहे तैयार (फाइल फोटो)

उल्लेखनीय है कि भोपाल में कोरोना पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है. भोपाल में शनिवार को कोरोना (Corona) के 47 नए मामले सामने आए हैं. भोपाल में अब तक कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 733 के पार पहुंच गई है जिनमें 24 मरीजों की मौत हो चुकी है.

भोपाल. मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल (Bhopal) में कोरोना पॉजिटिव मरीजों (Corona Positive Patients) की संख्या लगातार बढ़ रही है. भोपाल में तीन हॉटस्पॉट (Hotspot) वाले इलाके जहांगीराबाद, मंगलवारा और इस्लामपुरा से लगातार कोरोना के नए केस सामने आ रहे हैं. हर रोज नए पॉजिटिव मरीजों के सामने आने से कलेक्टर ने भोपाल में क्वॉरंटाइन सेंटर को बढ़ाने के निर्देश दिए हैं. कलेक्टर तरुण पिथोड़े का कहना है कि भोपाल में 10 क्वॉरंटाइन सेंटर हैं और सभी में लोग इस समय रह रहे हैं. उन्होंने बताया कि जहांगीराबाद इलाके से हर रोज नए पॉजिटिव के सामने आ रहे हैं. पॉजिटिव मरीजों के सामने आते ही परिजनों और आस-पड़ोस के लोगों को भी क्वॉरंटाइन (Quarantine) किया जाएगा. ऐसे में शहर में और अधिक क्वॉरंटाइन सेंटर तैयार करवाए जा रहे हैं जिससे लोगों को यहां रखा जा सके. अभी तक लोग एडवांस मेडिकल कॉलेज, सनसिटी मैरिज गार्डन, गुलशन मैरिज गार्डन, सूर्या होटल और कोलार रोड स्थित क्वॉरंटाइन सेंटर्स में रह रहे हैं.

जहांगीराबाद में क्वारंटाइन सेंटर की जिम्मेदारी
कलेक्टर तरुण पिथोड़े का कहना है कि ज्यादातर लोग क्वॉरंटाइन सेंटर्स में जाने से डर रहे हैं. जहांगीराबाद इलाके में क्वॉरंटाइन किए गए लोगों के लिए घर के पास कम्युनिटी हॉल में ही क्वॉरंटाइन सेंटर्स तैयार कराये जा रहे हैं ताकि लोग घर के आस-पास ही रह सकें और इन्हीं के समुदाय के लोगों को कारंटाइन सेंटर्स में देखभाल की जिम्मेदारी भी दी गई है. हालांकि जिला प्रशासन की टीम भी क्वॉरंटाइन सेंटर्स में तैनात रहेगी. सेंटर्स में जहांगीराबाद इलाके के लोगों को क्वॉरंटाइन किए गए लोगों के खाने-पीने का इंतजाम करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

नगर निगम की टीम के साथ क्षेत्र के लोगों को किया जागरूक करने का जिम्माकलेक्टर तरुण पिथोड़े का कहना है कि जहांगीराबाद इलाके में सकरी गलियां है और लोग घरों से बाहर भी निकल रहे हैं..ऐसे में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं किया जा रहा है..एक ही घर में 20 से 25 सदस्य होने के चलते संक्रमण का खतरा लगातार बना हुआ है.. जहांगीराबाद,मंगलवार, इस्लामपुरा में क्षेत्र के लोगों को ही वायरस से बचाव के लिए जागरूक करने की जिम्मेदारी दी गई है.. यह लोग अपने-अपने क्षेत्र में लोगों को कोरोना वायरस से बचाव और सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर लगातार जागरूक करने का काम करेंगे.

मिंटो हॉल को इमरजेंसी के लिए तैयार रखने की निर्देश
नगर निगम कमिश्नर पी विजय दत्ता को कलेक्टर ने क्वॉरंटाइन सेंटर तैयार कराने की जिम्मेदारी है. नगर निगम कमिश्नर ने कलेक्टर को मिंटो हॉल को भी क्वॉरंटाइन सेंटर्स में तब्दील करने के लिए प्रस्ताव दिया है. कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन है. ऐसे में मिंटो हॉल अभी पूरी तरह से खाली पड़ा हुआ है. कलेक्टर तरुण पिथोड़े का कहना है कि फिलहाल मिंटो हॉल को क्वॉरंटाइन सेंटर्स में तब्दील नहीं किया गया है. लेकिन इमरजेंसी के लिए तैयार रखने की तैयारी जरूर की गई है. भोपाल में अगर कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ती है तो मिंटो हॉल को क्वॉरंटाइन सेंटर्स के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा.

28 क्वॉरंटाइन सेंटर्स में तैयार हो रहे 800 से ज्यादा कमरे
भोपाल में फिलहाल 10 क्वॉरंटाइन सेंटर में में 828 नए कमरे तैयार कराए जा रहे हैं. क्वॉरंटाइन सेंटर्स में फिर से मैरिज गार्डन और कॉलेज इसको भी शामिल किया गया है. जेएनसीटी कॉलेज बैरसिया रोड, मित्तल कॉलेज,राजवाड़ा मैरिज गार्डन, संस्कार मैरिज गार्डन, शांति नगर,कैलाश मैरिज गार्डन पटेल नगर, आकाश मैरिज गार्डन पटेल नगर, आईटीआई हॉस्टल स्मार्ट सिटी रोड आदिम जाति छात्रावास, शासकीय कन्या स्कूल जहांगीराबाद,शासकीय महाराणा प्रताप स्कूल जहांगीराबाद, आनंद विद्या मंदिर जहांगीराबाद सहित 28 नई जगहों को क्वॉरेंटाइन सेंटर्स में बदला गया है कि इसमें एक नाम इमरजेंसी के लिए मिंटो हॉल को भी रखा गया है.

भोपाल में कोरोना मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 733 के पार
उल्लेखनीय है कि भोपाल में कोरोना पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है. भोपाल में शनिवार को कोरोना के 47 नए मामले सामने आए हैं. भोपाल में अब तक कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 733 के पार पहुंच गई है जिनमें 24 मरीजों की मौत हो चुकी है. जहांगीराबाद इलाके में जिला प्रशासन का पूरा फोकस है. इस इलाके में लगातार लोगों के सैंपल कराए जा रहे हैं. जहांगीराबाद इलाके में हर रोज एक से 2000 सैंपल किए जा रहे हैं. सख्ती के लिए क्षेत्र में पुलिसकर्मियों की भी संख्या इलाके में बढ़ा दी गई है. जहांगीराबाद इलाके में घरों से कचरे को बायो मेडिकल वेस्ट के रूप में ही कलेक्ट किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें: भोपाल रेलवे स्टेशन पर रेल कन्टेनर से गैस का रिसाव, आधे घंटे में पाया काबू, कोई हताहत नहीं

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 9, 2020, 4:58 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button