देश दुनिया

Coronavirus Health Minister Dr Harsh Vardhan says We do not anticipate worst type of situation in country | Coronavirus: स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन बोले- हमारा देश सबसे खराब स्थिति के लिए भी तैयार | nation – News in Hindi

Coronavirus: स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन बोले- हमारा देश सबसे खराब स्थिति के लिए भी तैयार

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन (Dr Harsh Vardhan, Union Health Minister)

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन (Dr Harsh Vardhan, Union Health Minister) ने कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक की.

नई दिल्ली. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन (Dr Harsh Vardhan, Union Health Minister) ने कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए उत्तर-पूर्वी राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक की. इस दौरान उन्होंने कहा, ‘कई अन्य विकसित देशों की तरह हम अपने देश में बहुत खराब स्थिति का अनुमान नहीं लगा रहे हैं लेकिन फिर भी हमने पूरे देश को सबसे खराब स्थिति के लिए तैयार कर दिया है.’

केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘देश में हमारी मृत्यु दर लगभग 3.3% बनी हुई है और रिकवरी दर 29.9% तक बढ़ गई है, ये बहुत अच्छे संकेत हैं. पिछले 3 दिनों में मामले 11 दिन में डबल हो रहे हैं. जो पिछले 7 दिनों में 9.9 दिन रही है.’

बता दें देश में कोरोना वायरस के कारण मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर शनिवार को 1,981 हो गई और संक्रमितों की संख्या 59,662 पर पहुंच गई. पिछले 24 घंटों में इस वायरस के कारण 95 लोगों की मौत हुई है और 3,320 नए मामले सामने आए हैं.

देश में 39,834 लोगों का उपचार चल रहाकेंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में 39,834 लोगों का उपचार चल रहा है जबकि 17,846 लोग स्वस्थ्य हो गए हैं और एक मरीज विदेश चला गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘अभी तक करीब 29.91 प्रतिशत मरीज स्वस्थ हुए हैं.’ संक्रमितों की कुल संख्या में 111 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं.

शुक्रवार सुबह से लेकर अब तक कुल 95 लोगों की मौत हुई है. इनमें से 37 की महाराष्ट्र, 24 की गुजरात, नौ की पश्चिम बंगाल, सात की मध्य प्रदेश, चार-चार लोगों की राजस्थान और उत्तर प्रदेश, तीन-तीन लोगों की आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु, दो लोगों की दिल्ली तथा एक-एक व्यक्ति की मौत पंजाब और हरियाणा में हुई.

झारखंड में कोरोना वायरस से तीन लोगों ने जान गंवाई. ओडिशा और हिमाचल प्रदेश में दो-दो लोगों ने इस संक्रामक रोग से दम तोड़ा. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार मेघालय, चंडीगढ़, असम और उत्तराखंड में एक-एक शख्स की मौत हुई.

यह भी पढ़ें:- कोराना वायरस के इलाज के नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, जानिए क्या हैं खास बातें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 9, 2020, 12:49 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button