देश दुनिया

सऊदी अरब से गर्भवती महिलाओं को पहले निकाले केंद्र सरकार: सुप्रीम कोर्ट । SC Asks Centre to Explore Giving Further Priority to Pregnant Women in Evacuation From Saudi Arabia | nation – News in Hindi

सऊदी अरब से गर्भवती महिलाओं को पहले निकाले केंद्र सरकार: सुप्रीम कोर्ट

SC ने कोविड-19 महामारी के बीच सऊदी अरब में फंसी गर्भवती चिकित्सकों और नर्सों को वापस लाने के लिये और प्राथमिकता देने की बात कही है (सांकेतिक फोटो)

वरिष्ठ वकील इंदिरा जयसिंह (Indira Jaising), याचिकाकर्ताओं की ओर से पेश हुई थीं, जिन्होंने बेंच को बताया कि इन स्वास्थ्य कर्मियों की गर्भावस्था (Pregnancy) अपनी अंतिम अवस्था में है, ऐसे में पहले से ही गर्भवती महिलाओं को दी जाने वाली सुविधाओं से अधिक सुविधाएं इन महिलाओं को मिलनी चाहिए.

नई दिल्ली. उच्चतम न्यायालय (Supreme Court) ने शुक्रवार को केन्द्र से कहा कि कोविड-19 महामारी के बीच सऊदी अरब (Saudi Arabia) में फंसी गर्भवती चिकित्सकों और नर्सों को वापस लाने के लिये और प्राथमिकता देने पर विचार करे.

न्यायमूर्ति अशोक भूषण (Justice Ashok Bhushan), न्यायमूर्ति संजय किशन कौल और न्यायमूर्ति बी आर गवई की पीठ ने यह टिप्पणी उस वक्त की जब सॉलिसीटर जनरल तुषार मेहता (Solicitor General Tushar Mehta) ने कहा कि मानक प्रक्रिया के तहत विदेश से भारतीयों को लाने के मामले में इन महिलाओं को पहले ही प्राथमिकता दी जा चुकी है.

गर्भवती डॉक्टर और नर्सों को COVID-19 से ज्यादा खतरा, उन्हें पहले लाएं वापस
पीठ, केंद्र को इन महिलाओं को यथाशीघ्र वापस लाने का बंदोबस्त करने का निर्देश देने के लिये दायर याचिका पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (Video Conferencing) के माध्यम से सुनवाई कर रही थी.इस याचिका में कहा गया है कि सऊदी अरब (Saudi Arabia) में फंसी गर्भवती डाक्टर और नर्सों को कोविड-19 महामारी के संक्रमण का शिकार होने का खतरा ज्यादा है, इसलिए इन्हें प्राथमिकता के आधार पर स्वदेश लाने की व्यवस्था करना जरूरी है.

अगर गर्भावस्था के 36वें हफ्ते में चली गईं डॉक्टर और नर्सें तो यात्रा करना होगा मुश्किल
याचिकाकर्ताओं की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता इन्दिरा जयसिंह (Senior Advocate Indira Jaising) ने पीठ से कहा कि ये डाक्टर और नर्सें गर्भावस्था के अंतिम दिनों के नजदीक हैं और एक बार अगर वे 36वें सप्ताह में प्रवेश कर गयीं तो उनके लिये यात्रा करना मुश्किल हो जायेगा. उन्होंने इन सभी को दी गयी प्राथमिकता को और ज्यादा वरीयता देने का अनुरोध किया.

इन सभी का कहना है कि उन्होंने काफी पहले ही भारत आने की योजना बनाने के साथ ही अपने टिकट बुक कराये थे लेकिन विदेशों से आने वाली उड़ानों के लिये भारत के हवाईअड्डे (Airports) बंद होने की वजह से उन्हें अपने टिकट रद्द कराने पड़ गये हैं.

यह भी पढ़ें: खाड़ी देशों से भारतीयों को वापस लाने वाली विशेष उड़ान में ऐसे मनाया गया जश्न

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 8, 2020, 8:39 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button