देश दुनिया

रियाज़ नायकू के बाद अब ये डॉक्टर संभालेगा हिजबुल की कमान, खतरनाक आतंकी की लिस्ट में है इसका भी नाम-Dr Saifullah of Wani gang may head Hizbul after Riyaz Naikoo | nation – News in Hindi

रियाज नायकू के बाद अब ये 'डॉक्टर' संभालेगा हिजबुल की कमान! खतरनाक आतंकी की लिस्ट में है इसका भी नाम

बिजबुल को नए कमांडर की तलाश

हिजबुल मुजाहिदीन (Hizbul Mujahideen) के नए कमांडर के नाम को लेकर दो नाम सबसे आगे चल रहे हैं. ये हैं ये है डॉक्टर सैफुल्लाह और जुनेद सेहरई.

श्रीनगर. सुरक्षा बलों ने बुधवार को जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) के अवंतीपोरा में हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकवादी रियाज नायकू (Riyaz Naikoo) को मार गिराया. ऐसे में अब ये आतंकवादी संगठन घाटी में नए कमांडर की तलाश में जुट गया है. कहा जा रहा है कि रियाज नायकू के ही किसी करीबी को हिजबुल की कमान दी जाएगी. सुरक्षा एजेंसियों की पूरे घटनाक्रम पर कड़ी नजर है. बता दें कि घाटी में पिछले कुछ दिनों में 27 ऑपरेशन किए गए हैं जिसमें 64 आतंकियों को मार गिराया गया है.

दो आतंकी कमांडर बनने की रेस में
सूत्रों के मुताबिक हिजबुल मुजाहिदीन के नए कमांडर के नाम को लेकर दो नाम सबसे आगे चल रहे हैं. ये है आतंकी डॉक्टर सैफुल्लाह उर्फ ऑरंगजेब और जुनेद सेहरई. कहा जा रहा है कि डॉक्टर सैफुल्लाह इस रेस में थोड़ा आगे चल रहे हैं और उन्हें हिजबुल की कमान दी जा सकती है. सैफुल्ला पुलवामा जिले के मालंगपोरा का रहने वाला है. वो बुरहान वानी गैंग का आतंकी रह चुका है. साथ ही रियाज नायकू का भी वो काफी करीब माना जाता है.

कौन है डॉक्टर सैफुल्लाह?डॉक्टर सैफुल्लाह इन दिनों दक्षिण कश्मीर के इलाकों में बेहद सक्रिय है. वो फिलहाल A++ कैटेगरी का आतंकी है. यानी उसे खतरनाक आतंकी की कैटेगरी में शामिल किया गया है. नायकू को मारने के बाद अब सुरक्षा एजेंसी सैफुल्लाह की तलाश में जुटी है. नायकू के कहने पर सैफुल्लाह युवाओं को आतंकी संगठन में भर्ती करने की साजिश रचता था. वो मुठभेड़ में घायल आतंकियो का इलाज़ करने की वजह से सबसे पहले चर्चा में आया था. सैफ़ुल्लाह 2014 में आतंकी तंजीम में शामिल हुआ था. इसके अलावा वो साउथ कश्मीर में हिजबुल का ऑपरेशन कमॉडर भी रह चुका है.

एक्शन में सुरक्षा बल
जम्मू-कश्मीर पुलिस के आईजी विजय कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि रियाज नायकू के पीछे पुलिस और सुरक्षाबल पिछले 6 महीने से लगे थे. सारी जानकारी मिलने के बाद पूरी पूरी योजना के साथ उसे मारा गया. उन्होंने ये भी बताया कि सुरक्षाबलों ने जम्मू-कश्मीर में इस साल जनवरी से अब तक आतंकियों के खिलाफ 27 ऑपरेशन चलाए गए हैं इनमें 64 आतंकवादियों का सफाया किया गया.

ये भी पढ़ें:-

दिल्ली में शराब की बिक्री के लिए ई-टोकन सिस्टम शुरू- जानिए बुक करने का तरीका

देश में वो 7 राज्य जहां 24 घंटे में आए सबसे ज्यादा केस और मौत के मामले

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 8, 2020, 11:29 AM IST



Source link

Related Articles

Back to top button