देश दुनिया

दिल्ली में शराब की बिक्री के लिए ई-टोकन सिस्टम शुरू- जानिए बुक करने का तरीका-Delhi Government launches e-token system for liquor sale Know How it works in Hindi | business – News in Hindi

दिल्ली में शराब की बिक्री के लिए ई-टोकन सिस्टम शुरू- जानिए बुक करने का तरीका

दिल्ली सरकार ने इन समस्याओं का समाधान निकालते हुए ई-कूपन सिस्टम से शराब बिक्री कराने का फैसला लिया है

दिल्ली सरकार (Government of Delhi) ने एक ई-टोकन (E-Token for Liquor) के लिए वेब लिंक जारी किया है, जिसपर जाकर कोई भी व्यक्ति अपनी जानकारी भर कर शराब खरीदने का समय ले सकता है. इसके बाद उसके मोबाइल पर ई-कूपन भेज दिया जाएगा.

नई दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Government of Delhit) में सरकार ने शराब की बिक्री (Liquor Sale In Delhi) के लिए ई-टोकन सिस्टम लागू कर दिया है. सरकार ने यह सिस्टम शराब की दुकानों पर लग रही भीड़ को देखते हुए लिया है. दरअसल दिल्ली सरकार ने बीते सोमवार से शराब बेचने की अनुमति दी थी. मंगलवार से शराब के दामों में 70 फीसदी बढ़ोत्तरी कर दी गई. इसके बावजूद शराब की दुकानों पर लोग इकट्ठा हो रहे हैं, लंबी-लंबी लाइनें लगा रहे हैं और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं कर रहे हैं.

जानिए ई-टोकन बुक करने का तारीका-दिल्ली सरकार ने इन समस्याओं का समाधान निकालते हुए ई-कूपन सिस्टम से शराब बिक्री कराने का फैसला लिया है, ताकि दुकानों पर सोशल डिस्टेसिंग का पालन कराया जा सके और कोरोना के फैलाव को रोका जा सके.

(1) दिल्ली सरकार ने एक वेब लिंक https://www.qtoken.in जारी किया है. अगर आप शराब खरीदना चाहते हैं, तो इस वेब लिंक पर जाकर दुकान पर शराब खरीदने के लिए जाने का समय ले सकते हैं.

(2) दिल्ली में ई टोकन से शराब के लिए आपको www.qtoken.in साइट पर जाना होगा.

(3) वेब लिंक पर अपने सरकारी पहचान पत्र का नाम और पहचान पत्र का नंबर देना होगा.

(4) इसके बाद अपना नाम, पता और मोबाइल नंबर दर्ज कराना होगा.

(5) अपने नजदीकी दुकान का नाम और पता भी आपको देना होगा.

(6) इसके बाद आपको एक टोकन मिल जाएगा. शराब खरीदने का समय भी टोकन में लिखा होगा. मतलब तय वक्त पर आप शराब की दुकान पर जा सकते हैं.

इससे क्या होगा-एक घंटे में एक दुकान के 50 टोकन ही जारी किए जाएंगे. आपको लंबी लाइन से मुक्ति मिलेगी, सामाजिक दूरी का पालन भी होगा. टोकन वालों की लाइन अलग होगी, बिना टोकन वालों की लाइन अलग होगी.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 8, 2020, 11:22 AM IST



Source link

Related Articles

Back to top button