देश दुनिया

सरकार ने किसानों को दिया तोहफा! KCC का 10% इसके लिए कर सकेंगे इस्तेमाल- government gives relief to farmers kisan credit card loan can be used for household needs | business – News in Hindi

सरकार ने किसानों को दिया तोहफा! KCC का 10% इसके लिए कर सकेंगे इस्तेमाल

अब घरेलू जरूरतों के लिए कर सकेंगे 10% धन का इस्तेमाल

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने किसान क्रेडिट कार्ड पर लिए गए लोन में से 10 फीसदी रकम को घरेलू खर्च में इस्तेमाल करने की अनुमति दी है. RBI ने अपनी वेबसाइट पर जानकारी दी है.

नई दिल्ली. कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के बीच सरकार ने किसानों को बड़ा तोहफा दिया है. लॉकडाउन से किसानों को रही परेशानी को देखते हुए सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) रखने वाले किसान इसका इस्तेमाल घर की जरूरतों को पूरा करने में कर सकते हैं. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने किसान क्रेडिट कार्ड पर लिए गए लोन में से 10 फीसदी रकम को घरेलू खर्च में इस्तेमाल करने की अनुमति दी है. RBI ने अपनी वेबसाइट पर जानकारी दी है.

बिना गारंटी मिलता है 1.60 लाख रुपये का लोन
किसान क्रेडिट कार्ड पर 1.60 लाख रुपये का लोन फिलहाल बिना किसी गारंटी के मिल रहा है. इसके अलावा 3 लाख रुपये तक का लोन गारंटर के साथ मिलता है. किसान क्रेडिट कार्ड पर लिए गए लोन पर बैंकों की ओर से 4 फीसदी सालाना का ब्याज लिया जाता है, लेकिन समय पर अदा किए जाने पर ब्याज में 1 फीसदी की छूट मिलती है. किसान क्रेडिट कार्ड धारकों को डेबिट कार्ड भी दिया जाता है, जिसके जरिए वे अपने केसीसी अकाउंट से कैश निकाल सकते हैं. यही नहीं किसी भी पॉइंट ऑफ सेल मशीन पर इसके जरिए पेमेंट भी की जा सकती है.

कैसे मिलेगा किसान क्रेडिट कार्ड?किसान क्रेडिट कार्ड के लिए अगर आवेदन करना है तो इसके लिए पीएम किसान सम्मान निधि में अकाउंट होना जरूरी है. सिर्फ वही ग्राहक सरकार की इस योजना का फायदा ले सकते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले ऑफिशियल साइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा. यहां किसान क्रेडिट कार्ड का फॉर्म डाउनलोड करें. इस फॉर्म को आपको अपनी भूमि के दस्तावेज, फसल की डिटेल के साथ भरना होगा. यह जानकारी भी देनी होगी कि आपने किसी अन्य बैंक या शाखा से कोई और किसान क्रेडिट कार्ड नहीं बनवाया है. आवेदन भरकर सबमिट करें, जिसके बाद संबंधित बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड आपको मिल जाएगा.

किन डॉक्यूमेंट की जरूरत
आईडी प्रूफ के लिए वोटर ID card/ PAN कार्ड/ पासपोर्ट/आधार कार्ड/ ड्राइविंग लाइसेंस चाहिए होंगे. वहीं एड्रेस प्रूफ के लिए वोटर ID card / पासपोर्ट/आधार कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत होगी.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 8, 2020, 9:48 AM IST



Source link

Related Articles

Back to top button