देश दुनिया

क्या बंद हो रहा है United Bank और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स? जानिए इससे जुड़े सभी सवालों के जवाब – United bank of india and oriental bank of commerce merger with PNB know this Important Information | business – News in Hindi

नई दिल्ली. वित्त मंत्रालय (Ministry of Finance) ने हाल ही में 10 सरकारी बैंकों के विलय को मंजूरी दी है. इसी के तहत पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) में यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (UBI) और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC) का विलय होना है. इस संबंध में PNB लगातार इन तीनों बैंकों के ग्राहकों द्वारा पूछे जाने वाले सभी जरूरी सवालों के जवाब दे रहा है. इसी सिलसिले में बुधवार को इन तीनों बैंकों के विलय के बारे में एक और जानकारी दी है. आइए जानते हैं इनके बारे में…

PNB ने जानकारी दी है कि विलय के बाद भी सभी तीनों बैंक की मोबाइल और इंटरनेट बैंकिंग सेवाएं बेस्ट फीचर्स के साथ उपलब्ध होंगी. मौजूदा डेबिट कार्ड भी एक्सापयरी डेट तक वैलिड होगा. एक्सपयरी के बाद इसे रिन्यू कर दिया जाएगा.

तीनों बैंकों के विलय के बाद सम्मिलित बैंक कितना बड़ा होगा?विलय के बाद जो नया बैंक बनेगा, उसका कुल कारोबार करीब 18 लाख करोड़ रुपये का हो जाएगा. साथ ही नए बैंक के ब्रांचेज की संख्या बढ़कर 11,000 हो जाएंगी. अधिक ब्रांच का मतलब है कि ग्राहकों अपने काम के लिए ज्यादा परेशान नहीं होना पड़ेगा. इस बैंक के देशभर में 1 लाख से अधिक कार्यालय हो जाएंगे और यह देश का दूसरा सबसे बड़ा बैंक बन जाएगा. पहले नंबर पर भारतीय स्टेट बैंक (SBI) है.

यह भी पढ़ें: …तो क्या अब GST के दायरे में आएगा पेट्रोल-डीजल? BJP-कांग्रेस ने कही ये बात

क्या ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया बंद हो रहे हैं?
अगर आप भी इसका जवाब ढूंढ रहे हैं तो हम आपको बता दें कि ये दोनो बैंक बंद नहीं हो रहे हैं. इन दोनों बैंकों को सरकारी क्षेत्र के ही पंजाब नेशनल बैंक में मिला दिया जाएगा. इस विलय के बाद जो नया बैंक बनेगा, उसका नाम पंजाब नेशनल बैंक होगा. ऐसे में इन तीनों बैंकों के ग्राहकों को कोई चिंता करने की जरूरत नहीं है.

क्या ग्राहकों को एक बार फिर से KYC जमा करनी होगी?
अगर किसी ग्राहक की KYC पहले से ही हो चुकी है तो इसे दोबार जमा करने की जरूरत नहीं होगी.

क्या ग्राहकों के अकाउंट डिटेल्स जैसे IFSC, MICR, डेबिट कार्ड आदि बदल जाएंगे?
बैंक द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, मौजूदा अकाउंट नंबर, IFS कोड, MICR, डेबिट कार्ड आदि विलय के बाद भी वैध रहेंगे. इनमें कोई बदलाव ​नहीं किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन में मिली बड़ी राहत! आपकी कार से जुड़े डॉक्यूमेंट को लेकर मिली ये छूट

चेकबुक और पासबुक का क्या होगा?
इन तीनों बैंकों के विलय के बाद भी चेकबुक और पासबुक वैध रहेंगे. आगामी नोटिफिकेशन तक इनमें कोई बदलाव नहीं किया जाएगा.

एक ग्राहक के तौर पर इस विलय से क्या असर होगा?
इन तीनों बैंकों के विलय से ग्राहकों को कोई नुकसान नहीं होना वाला है. वो एक ऐसे बैंक के ग्राहक होंगे जो पहले से बड़ा होगा और पैन इंडिया आधाार पर उसकी पहुंच होगी. उनके पास बड़े स्तर पर बैंक ब्रांच, एटीएम नेटवर्क और बेहतर बैंकिंग टेक्नोलॉजी का एक्सेस होगा. पहले की तुलना में ग्राहकों को अधिक बैंकिंग प्रोडक्ट्स और सेवाएं भी उपलब्ध होंगी.

यह भी पढ़ें: SBI के इस अकाउंट में मिलेगा FD जितना ब्याज, जानिए कैसे खोला जा सकता है खाता

क्या कुछ ब्रांच बंद कर दिए जाएंगे?
बैंक ने कहा है कि विलय के बाद इन तीनों बैंकों में से किसी भी बैंक का ब्रांच बंद नहीं होगा. हालांकि, बैंक ने यह भी कहा कि भविष्य उन ब्रांचों को बंद किया जा सकता है, जिनके बीच कम दूरी है. ऐसा करने से पहले बैंक की तरफ से ग्राहकों को जानकारी दे दी जाएगी.

क्या बैंकों के टोल फ्री नंबर और कस्टमर केयर ईमेल आईडी में कोई बदलाव होगा?
विलय होने के बाद भी तीनों बैंकों के टोल फ्री नंबर्स और कस्टमर केयर नंबर एक्टिव रहेंगे. खास बात होगी कि ​किसी भी बैंक के कस्टमर केयर से संपर्क कर तीनों बैंकों के बारे में जानकारी प्राप्त की जा सकती है.

यह भी पढ़ें: Excise Duty बढ़ाने से 11 महीनों में सरकार की हो सकती 1.6 लाख करोड़ रु की कमाई!



Source link

Related Articles

Back to top button