देश दुनिया

लॉकडाउन में विदेश में फंसे लोगों को भारत लौटने के लिए कितना खर्च करना पड़ेगा, यहां जानें सबकुछ | Covid 19 lockdown how much flight charges for indian stranded abroad here is the list | nation – News in Hindi

लॉकडाउन में विदेश में फंसे लोगों को भारत लौटने के लिए कितना खर्च करना पड़ेगा, यहां जानें सबकुछ

खाड़ी देशों में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए सरकार भेजेगी 10 फ्लाइट्स

विदेश से भारतीयों को वापस लाने के लिए 7 मई से 13 मई तक स्पेशल फ्लाइट्स चलेंगी. इसके तहत संयुक्त अरब अमीरात के लिए 10, अमेरिका और ब्रिटेन के लिए 7-7, सऊदी अरब के लिए 5, सिंगापुर के लिए 5 और कतर के लिए 2 उड़ानें भेजेगा.

नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से देश में लगे लॉकडाउन का आज 43वां दिन है. लॉकडाउन (Lockdown 3.0) में कई देशों में भारतीय भी फंसे हुए हैं. उन्हें वापस लाने के लिए मोदी सरकार गुरुवार से ‘वंदे भारत मिशन’ शुरू कर रही है. इसके तहत करीब 15000 भारतीय कई चरणों में विदेशों से वापस लाए जाएंगे, लेकिन उन्‍हें अपनी यात्रा का खर्च खुद उठाना होगा.

विदेश से भारतीयों को वापस लाने के लिए 7 मई से 13 मई तक स्पेशल फ्लाइट्स चलेंगी. इसके तहत संयुक्त अरब अमीरात के लिए 10, अमेरिका और ब्रिटेन के लिए 7-7, सऊदी अरब के लिए 5, सिंगापुर के लिए 5 और कतर के लिए 2 उड़ानें भेजेगा. एविएशन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि इसी तरह मलेशिया और बांग्लादेश के लिए 7-7, कुवैत और फिलीपीन के लिए 5-5 और ओमान, बहरीन के लिए 2-2 फ्लाइट भेजी जाएंगी.

आइए जानते हैं कि विदेश में फंसे भारतीयों को देश लौटने के लिए कितना खर्च करना पड़ेगा किराया:-

>>अगर आप यूके और यूएस से दिल्ली आ रहे हैं, तो आपको 50,000 से 1 लाख रुपये तक खर्च करने होंगे.>> अगर आप ढाका (बांग्लादेश) से नई दिल्ली आना चाहते हैं, तो इसके लिए 12,000 रुपये देना होगा.

>>सिंगापुर से दिल्ली और मुंबई यात्रा करने वालों यात्रियों को 20 हजार रुपये अदा करने होंगे, वहीं सिंगापुर से बेंगलुरु आने वाले यात्रियों को 18 हजार रुपये किराया चुकाना है.

सोर्स- विदेश मंत्रालय

सोर्स- विदेश मंत्रालय

लिस्ट तैयार कर रहा है दूतावास
विदेश में फंसे हुए भारतीयों को वापस लाने के लिए विभिन्न देशों के दूतावास सूची तैयार कर रहे हैं. फ्लाइट में सवार होने से पहले यात्रियों की स्क्रीनिंग की जाएगी और बीमारी के लक्षण नहीं होने वालों को ही अनुमति मिलेगी. हर यात्री को स्वास्थ्य और नागर विमानन मंत्रालय की ओर से जारी दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा.

सोर्स- विदेश मंत्रालय

सोर्स- विदेश मंत्रालय

आरोग्‍य सेतु ऐप डाउनलोड करना अनिवार्य
भारत वापस आने पर यात्रियों को आरोग्य सेतु ऐप पर रजिस्ट्रेशन करना होगा. उनका मेडिकल होगा, जिसके बाद उन्हें 14 दिन तक क्वॉरंटाइन में रहना होगा. राज्य सरकारों को इन यात्रियों के लिए ट्रांसपोर्ट सुविधा के साथ ही टेस्टिंग और आइसोलेशन में रखने की तैयारी करने की सलाह दी जा रही है.

ये भी पढ़ें:  लॉकडाउन हटाने पर US में हर दिन 3000 मौतें होने के दावे को ट्रंप ने किया खारिज

Live Updates: मिडिल ईस्टर्न देशों में फंसे 800 भारतीयों को वापस लाने कल जाएगी एअर इंडिया की 4 फ्लाइट

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 6, 2020, 9:35 AM IST



Source link

Related Articles

Back to top button