देश दुनिया

PM मोदी ने भारत में कोरोना की वैक्सीन के लिए प्रयासों की समीक्षा की, 30 वैक्सीन पर हो रहा काम | MHA issues guidelines for stranded Indians return to india says they have valid reason for come back covid 19 | nation – News in Hindi

PM मोदी ने भारत में कोरोना की वैक्सीन के लिए प्रयासों की समीक्षा की, 30 वैक्सीन पर हो रहा काम

पीएम मोदी ने की समीक्षा बैठक.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने इस बात पर भी जोर दिया कि कोरोना वायरस की वैक्‍सीन (covid 19 Vaccine) की खोज के लिए अकादमी, इंडस्‍ट्री और सरकार साथ मिलकर तेजी से काम कर रहे हैं.

नई दिल्‍ली. कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus) से इस समय पूरी दुनिया जूझ रही है. अधिकांश देश इस समय कोरोना वायरस की वैक्‍सीन (Covid 19 vaccine) और दवा खोजने में जुटे हैं. भारत में भी यह काम युद्धस्‍तर पर हो रहा है. मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने देश में कोविड 19 की वैक्‍सीन बनाने के लिए हो रहे प्रयासों, कोविड 19 की जांच के लिए गठित टास्‍क फोर्स की समीक्षा बैठक की. देश में करीब 30 कोरोना वायरस की वैक्‍सीन पर काम चल रहा है. इनमें से कुछ जल्‍द ही ट्रायल स्‍टेज पर भेजी जाएंगी.

देश में कोविड 19 की पहचान के लिए आरटी-पीसीआर और एंटीबॉडी टेस्टिंग के लिए देश के रिसर्च संस्‍थान और स्‍टार्ट अप काम रहे हैं. समीक्षा बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बात पर भी जोर दिया कि कोरोना वायरस की वैक्‍सीन की खोज के लिए अकादमी, इंडस्‍ट्री और सरकार साथ मिलकर तेजी से काम कर रहे हैं.

 

देश में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़कर 46,711 हो गए हैं. साथ ही देश में अब तक 1583 लोगों की मौत हुई है. साथ ही देश में 13,161 लोग कोविड 19 संक्रमण से ठीक हो चुके हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुट निरपेक्ष (नैम) देशों के ऑनलाइन सम्मेलन को संबोधित भी किया था. 120 विकासशील देशों के इस मंच में पीएम मोदी ने सोमवार को कहा था कि कोरोना वायरस संकट ने विश्व को वर्तमान अंतरराष्ट्रीय प्रणाली की सीमाओं से परिचित करा दिया है और पारदर्शिता, समानता तथा मानवता पर आधारित वैश्वीकरण की एक नई व्यवस्था की आवश्यकता को रेखांकित किया है. प्रधानमंत्री ने कहा कि मानवता पिछले कई दशकों के सबसे बड़े संकट से गुजर रही है और गुट निरपेक्ष आंदोलन (नैम) के सदस्य देश वैश्विक एकजुटता को प्रोत्साहित करने में सहायता कर सकते हैं क्योंकि वे विश्व की सबसे नैतिक आवाज हैं.

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन में फंसे भारतीयों को देख दूर भागते हैं लोग, चिल्लाते है कोरोना-कोरोना

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 5, 2020, 10:29 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button