देश दुनिया

विदेश से लौटने वाले भारतीयों को डाउनलोड करना होगा आरोग्य सेतु ऐप, गृह मंत्रालय ने जारी किया आदेश | Indians returning from abroad download Arogya Setu App Home Ministry | world – News in Hindi

विदेश से लौटने वाले भारतीयों को डाउनलोड करना होगा आरोग्य सेतु ऐप, गृह मंत्रालय ने जारी किया आदेश

सरकार ने विदेशों में फंसे भारतीयों की वापसी के लिए एक स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोटोकॉल बनाया है

गृह मंत्रालय (Home Ministry) की संयुक्त सचिव पुण्या सलिला ने कहा कि भारत वापस आने वाले विशेष विमानों में सवार होने वाले लोगों को सरकार की ओर से जारी स्वास्थ्य दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा.

नई दिल्ली. विदेश में फंसे जिन भारतीय नागरिकों को विशेष उड़ानों के जरिए वापस लाया जाएगा, उन्हें यहां पहुंचने पर ‘आरोग्य सेतु’ मोबाइल ऐप (Arogya Setu App) डाउनलोड करना होगा और इस पूरे अभियान के लिए विस्तृत प्रक्रियाएं जारी की जाएंगी. गृह मंत्रालय (Home Ministry) की एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी.

गृह मंत्रालय (Home Ministry) की संयुक्त सचिव पुण्या सलिला श्रीवास्तव ने कहा कि भारतीय रेलवे ने फंसे हुए प्रवासी मजूदरों के लिए अब तक 62 विशेष ट्रेनें चलाई हैं, जिनमें करीब 70,000 लोग यात्रा कर चुके हैं. उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि मंगलवार को ऐसी 13 और ट्रेनें चलाए जाने की उम्मीद है.

सरकारी आदेशों का करना होगा पालन
सलिला ने कहा कि भारत वापस आने वाले विशेष विमानों में सवार होने वाले लोगों को सरकार की ओर से जारी स्वास्थ्य दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा. उन्होंने साफ किया कि ऐसे यात्रियों की जांच की जाएगी और उन्हें 14 दिन के पृथक-वास में रहना होगा. साथ ही उन्हें पृथक-वास की सुविधा का भुगतान भी करना होगा.सरकार ने बनाया स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोटोकॉल
गृह मंत्रालय के अनुसार दुनिया के विभिन्न देशों में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोटोकॉल बनाया है. दुनियाभर के भारतीय दूतावास और उच्चायोग वहां फंसे भारतीयों की सूची तैयार कर रहे हैं. विदेशों में फंसे लोगों की यात्रा करने से पहले स्क्रीनिंग की जाएगी. मंत्रालय के अनुसार, जिन लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षण पाए जाएंगे उन्हें यात्रा करने की इजाजत नहीं मिलेगी.
इसे भी पढ़ेंः-
घर वापसी : भारतीयों को देना होगा किराया, लंदन से लगेंगे 50000 रुपये तो सैन फ्रांसिस्‍को से 1 लाख

इजरायल ने किया कोरोना का टीका बनाने का दावा, शरीर में ही ख़त्म कर देगा वायरस

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 5, 2020, 6:48 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button