देश दुनिया

लॉकडाउन: लेबर पेन के साथ डिलीवरी के लिए 100 किलोमीटर तक भटकी रही महिला-Woman in Active Labour Travels 100Km for Delivery in Kashmir Amid Red Zone Stigma | nation – News in Hindi

लॉकडाउन: लेबर पेन के साथ डिलीवरी के लिए 100 किलोमीटर तक भटकी रही महिला

सांकेतिक तस्वीर

महिला अनंतनाग (Anantnag) जिले के तेलवानी की रहने वाली है. ये इलाका रेड जोन में आता है. जब उन्हें लेबर पेन शुरू हुआ तो वो अपने मां-बाप के घर शेरगुंद में थी.

(मीर शबीर अहमद)

श्रीनगर. देश भर में इन दिनों कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन लागू है. इस दौरान जरूरी सेवाएं बहाल हैं. लेकिन इसके बावजूद कुछ लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. खासकर प्रेग्नेंट महिलाओं को काफी ज्यादा परेशानी हो रही है. कश्मीर (Kashmir) में तो एक महिला को डिलीवरी के लिए सौ किलोमीटर तक एक हॉस्पिटल से दूसरे हॉस्पिटल में भटकना पड़ा. बड़ी मुश्किल से हॉस्पिटल में एडमिट होने का मौका मिला. बच्चे का जन्म भी हुआ. लेकिन इसके बाद पल भर में ये खुशी गम में बदल गई. महिला कोरोना पॉजिटिव पाई गईं. ये एक ऐसी कहानी है जो आपके रोंगटे खड़े कर देगी.

हॉस्पिटल में एडमिट करने से इनकार
महिला अनंतनाग जिले के तेलवानी की रहने वाली है. ये इलाका रेड जोन में आता है. जब उन्हें लेबर पेन शुरू हुआ तो वो अपने मां-बाप के घर शेरगुंद में थी. इनके पति इन्हें शुक्रवार को रात करीब 8 बजे शानगुस के सरकारी हॉस्पिटल में लेकर पहुंचे. यहां डॉक्टरों ने उन्हें 8 किलोमीटर दूर अचाबल जाने की सलाह दी. इनके पति ने कहा, ‘हमें एम्बुलेंस से अचाबल के हॉस्पिटल में पहुंचाया गया. यहां एक मेल डॉक्टर ने अनंतनाग के मैटरनिटी एंड चाइल्ड केयर हॉस्पिटल में हमें रेफर कर दिया.’भटकते रहे रात भर
मुश्किलें अभी खत्म नहीं हुई थी. रात के करीब डेढ़ बजे अनंतनाग के इस हॉस्पिटल में कहा गया कि इन्हें रेड जोन के मरीजों को एडमिट करने की परमिशन नहीं है. ऐसे में इन्हें श्रीनगर के SKIMS मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में रेफर कर दिया गया. लेकिन यहां भी इन्हें भर्ती नहीं किया गया. हॉस्पिटल की तरफ से कहा गया कि वो यहां सिर्फ कोरोना के मरीजों को रखते हैं. ऐसे में उन्हें लालडेड हॉस्पिटल जाने को कहा गया. अगले दिन 2 बजे इन्हें इस हॉस्पिटल में बड़ी मुश्किल से भर्ती किया गया.

गम में बदली खुशी
महिला ने बच्ची को जन्म दिया. लेकिन ये खुशी कुछ ही देर में गम में बदल गई. महिला कोरोना पॉजिटिव पाई गईं. तुरंत उन्हें एम्बुलेंस में बिठा कर अनंतनाग के बाजबेहरा के एक हॉस्पिटल में शिफ्ट किया गया. कश्मीर के हॉस्पिटल में लगातार ऐसी घटनाएं घट रही हैं. हालांकि यहां के डॉक्टर इन आरोपों से इनकार करते हैं.

ये भी पढ़ें:

800 साल पुरानी मस्जिद का नाम क्यों पड़ा अढ़ाई दिन का झोपड़ा

निजामुद्दीन से लौटे लोगों पर रखी पैनी नजर और कोरोना को कर दिया छूमंतर

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 3, 2020, 3:00 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button