देश दुनिया

tech innovations indian army indian navy drdo to fight against coronavirus pandemic in india | accessories – News in Hindi

भारत में COVID-19 के खिलाफ लड़ाई में कम लागत और आसानी से उपलब्ध संसाधनों के उपयोग ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. चाहे रेलवे के डिब्बों को आइसोलेशन वार्डों (isolation wards) में परिवर्तित करना हो या भारी मात्रा में हैंड सैनिटाइज़र (hand sanitizers) बनाने के लिए एक साथ आने वाले छात्र का आना हो, आसान व्यवस्था या सरल नवाचारों (simple innovations) की सभी ने सराहना की है. हमने आईआईटी और अन्य इंजीनियरिंग कॉलेजों को भी देखा है जिन्होंने कम संसाधनों के साथ 3D प्रिंटेड फेस शील्ड या कम लागत वाले वेंटिलेटर बनाए हैं.

इंट्रेस्टिंग बात ये है कि रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) के साथ हमारे सशस्त्र बलों ने भी महामारी से लड़ने और लोगों को इस दौड़ में आगे बढ़ने में मदद करने के लिए तकनीकी समाधान पेश किए… यहां जानें COVID-19 से लड़ने के लिए भारतीय सेना, भारतीय नौसेना और DRDO द्वारा ‘टेक इनोवेशन’ के बारे में…

(ये भी पढ़ें- जानें कैसे काम करता है Aarogya Setu App, जिसे सरकार ने प्राइवेट और सरकारी नौकरी वालों के लिए किया अनिवार्य)

DRDO ने मेडिकल स्टाफ के लिए बनाया स्पेशल सूटडीआरडीओ ने मेडिकल प्रोफेशनल्स के लिए Bio सूट बनाया है ताकि उन्हें कोरोनो वायरस बीमारी से लड़ने में मदद मिल सके. डीआरडीओ द्वारा बनाए गए Bio-सूट में एक अनोखा फीचर है. कहा जाता है कि DRDO ने पनडुब्बी अनुप्रयोगों में प्रयुक्त सीलेंट के आधार पर सीलिंग टेप के विकल्प के रूप में एक विशेष सीलेंट तैयार किया है.

Indian Army EME ने बनाया रिमोट कंट्रोल ट्रॉली
भारतीय सेना के इलेक्ट्रॉनिक्स और मैकेनिकल इंजीनियर्स (ईएमई) ने स्वास्थ्य सेवा के कर्मचारियों और अन्य लोगों तक ज़रूरी सामान पहुंचाने के लिए रिमोट-कंट्रोल ट्रॉली बनाई है. इस रिमोट संचालित ट्रॉली में वॉश बेसिन और डस्टबिन भी है. ट्रॉली में स्टोरेज स्पेस भी है जो अस्पतालों और आईसोलेशन वार्ड में इस्तेमाल किया जा सकता है.

(ये भी पढ़ें-लॉकडाउन के बीच TV देखने वालों के लिए सस्ते ऑफर, बिना रिचार्ज के देख सकते हैं कई बढ़ियां चैनल!)

Indian Navy ने बनाया इन-हाउस पोर्टेबल ऑक्सीजन
भारतीय नौसेना ने एक अनोखा इन-हाउस पोर्टेबल ऑक्सीजन मल्टीफीडर बनाया है जो COVID-19 से पीड़ित छह मरीजों के लिए एक साथ इस्तेमाल किया जा सकता है. पोर्टेबल मल्टी-फीड ऑक्सीजन मैनिफोल्ड के रूप में डब किया गया, डिवाइस को एक ही ऑक्सीजन सिलेंडर से छह रोगियों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.

भारतीय सेना ने बनाया लो-कॉस्ट वाला थर्मल स्कैनर
भारतीय सेना ने चिकित्साकर्मियों को कोरोना वायरस बीमारी से लड़ने में मदद करने के लिए कई कम लागत वाले नवाचारों का विकास किया है. इनमें नवीन सर्जिकल मास्क, हैंड सैनिटाइजर, एंटी-एयरोसोलाइजेशन बॉक्स और थर्मल स्कैनर शामिल हैं.

(ये भी पढ़ें- जियो का सस्ता ऑफर! 11 रुपये के रिचार्ज पर पाएं दोगुना 4G डेटा, कॉलिंग का भी फायदा)

DRDO तेजी से COVID-19 सैंपल टेस्ट के लिए मोबाइल लैब बनाया है
COVID-19 संक्रमण के साथ संदिग्ध लोगों की स्क्रीनिंग प्रक्रिया को तेज करने के लिए DRDO की हैदराबाद स्थित प्रयोगशाला रिसर्च सेंटर इमारत (RCI) ने एक मोबाइल लैब बनाया है.

ऑटोमैटिक हैंड सैनिटाइज़र
फायर एक्सप्लोसिव एंड एनवायरनमेंट सेफ्टी (सीएफईईएस) दिल्ली ने आग दमन के लिए मिस्ट टेक्नोलॉजी में अपनी विशेषज्ञता का उपयोग करते हुए ऑटोमैटिक मिस्ट बेस्ड सैनिटाइजर डिस्पेंसिंग यूनिट बनाई है. ये एक कॉन्टैक्टलेस सैनिटाइज़र डिस्पेंसर है, जो बिल्डिंग / कार्यालय परिसरों आदि में प्रवेश करते समय हाथों के सैनिटाइजेशन के लिए अल्कोहल बेस्ड हाथ रगड़ने वाले सैनिटाइज़र घोल का छिड़काव करता है.

(ये भी पढ़ें- बिना Password के भी इस्तेमाल कर सकते हैं किसी का भी Wifi, ये है आसान तरीका)  



Source link

Related Articles

Back to top button