देश दुनिया

COVID-19: MP में शिक्षकों को दी जा रही डिजिटल ट्रेनिंग, Whatsapp से भेजा जा रहा लर्निंग मैटेरियल corona digital training for teachers during corona period in bhopal madhya pradesh mprd nodtg | bhopal – News in Hindi

COVID-19: MP में शिक्षकों को दी जा रही डिजिटल ट्रेनिंग, Whatsapp से भेजा जा रहा लर्निंग मैटेरियल

कोरोना इफेक्ट के चलते शिक्षकों को दी जा रही डिजिटल ट्रेनिंग (फाइल फोटो)

डिजिटल ट्रेनिंग के माध्यम से शिक्षकों की टीचिंग लर्निंग स्किल्स को सुधारने की कवायद की जा रही है ताकि स्कूल खुलने पर वो बेहतर ढंग से छात्रों को पढ़ा सकें

भोपाल. हर साल मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के शिक्षकों (Teachers) को टीचिंग लर्निंग स्किल्स इंप्रूव करने के लिए ट्रेनिंग दी जाती है. लेकिन इस बार कोरोना वायरस (COVID-19) के चलते सब कुछ बंद है. स्कूल शिक्षा विभाग ने शिक्षकों की ट्रेनिंग के लिए डिजिटल टीचर्स ट्रेनिंग प्रोग्राम तैयार किया है. शनिवार से शिक्षकों की डिजिटल ट्रेनिंग शुरू हो गयी है. ट्रेनिंग मैटेरियल व्हाट्सएप के जरिए शिक्षकों तक पहुंचाया जा रहा है. डिजिटल ट्रेनिंग में शिक्षकों के साथ जनशिक्षक, बीएसई बीआरसी, शाला प्रमुख, एपीसी, एकेडमिक एडीपीसी और संकुल प्राचार्य भी शामिल हो रहे हैं. शिक्षकों को हर रोज व्हाट्सएप के जरिए अलग-अलग दिन की ट्रेनिंग सामग्री पहुंचाई जा रही है ताकि सारे शिक्षक स्कूल खुलने से पहले खुद को तैयार कर सकें. टीचर्स ट्रेनिंग के दौरान आ रही समस्याएं भी व्हाट्सएप के माध्यम से टीचर्स एक्सपर्ट तक पहुंचा सकते हैं जिसके बाद शिक्षकों के डाउट को सुलझाया जाएगा.

पहले संकुल स्तर पर आयोजित होती थी टीचर्स की ट्रेनिंग
इससे पहले शिक्षकों की ट्रेनिंग संकुल स्तर पर आयोजित की जाती थी. हर संकुल मुख्यालय में साढ़े सात हजार संकुल केंद्र में शिक्षक ट्रेनिंग लिया करते थे. शिक्षकों को पांच दिन की ट्रेनिंग विकासखंड और डाइट स्तर पर दी जाती थी. लेकिन इस बार ऑनलाइन डिजिटल ट्रेनिंग सात अलग-अलग दिन के हिसाब से तैयार की गई है जिसमें शिक्षकों को लगातार सात दिनों तक टीचिंग मैटेरियल व्हाट्सएप से भेजा जाएगा. और सात दिनों तक शिक्षकों को ट्रेनिंग दी जाएगी.

छात्र-छात्राओं की भी हो रही ऑनलाइन पढ़ाईस्कूल बंद होने के चलते प्रदेश भर के छात्र छात्राओं को भी व्हाट्सएप के माध्यम से पढ़ाया जा रहा है. स्कूल शिक्षा विभाग सभी स्कूलों में (DIGI-LEP) डिजिटल लेप एप के जरिये क्लासेस लेकर पढ़ाई करवा रहा है. शिक्षक व्हाट्सएप ग्रुप से हर क्लास के स्टूडेंट्स को नोट्स तैयार कर के भेज रहे हैं तो छात्रों को ऑनलाइन सिलेबस भी भेजा जा रहा है.

ये भी पढ़ें: Lockdown: मध्य प्रदेश के इन जिलों में 4 मई से खुलेंगी शराब-गुटखा और पान की दुकानें!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 2, 2020, 9:03 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button