देश दुनिया

प्रवासियों को उनके घर पहुंचाने के लिए दूसरे राज्यों के बीच ट्रेन चलाने पर रेलवे ने कही यह बात | Railways said this while running trains between other states to take migrants to their homes amidst lockdown | nation – News in Hindi

प्रवासियों को उनके घर पहुंचाने के लिए दूसरे राज्यों के बीच ट्रेन चलाने पर रेलवे ने कही यह बात

प्रतीकात्मक तस्वीर

1200 प्रवासियों को ले जाने वाली पहली ट्रेन शुक्रवार सुबह 4:50 तेलंगाना में लिंगमपल्ली (Lingampalli (Hyderabad) से झारखंड के हटिया तक (Hatia (Jharkhand) के बीच चली.

नई दिल्ली. लॉकडाउन (Lockdown In India) के बीच मजदूरों और प्रवासियों को उनके गृह राज्य तक पहुंचाने के लिए रेल सेवा शुरू की गई. शुक्रवार को तेलंगाना से झारखंड तक 1200 लोगों को भेजा गया. वहीं दूसरे राज्यों में फंसे प्रवासियों को ट्रांजिट करने के सवाल पर भारतीय रेलवे के सूत्रों के अनुसार, श्रमिकों को भेजे जाने का काम दोनों राज्य सरकारों के बीच परामर्श के बाद ही होगा. राज्य अधिकारियों को उनकी मेडिकल जांच के लिए भेजेंगे. अभी उनके पास स्टाफ कम है. रेलवे आज चली पहली स्पेशल ट्रेन की समीक्षा करेगा और फिर जल्द ही दूसरे राज्यों के लिए शुरू करेगा.

कहा कि आज सुबह तेलंगाना राज्य सरकार के अनुरोध पर और रेल मंत्रालय के निर्देशों के अनुसार लिंगमपल्ली से हटिया तक एक विशेष ट्रेन चलाई गई. रेल मंत्रालय के निर्देशों के अनुसार और राज्य सरकारों दोनों से अनुरोध पर यह केवल विशेष ट्रेन थी और इसके बाद किसी भी ट्रेन की योजना बनाई जाएगी.

 11 बजे झारखंड के हटिया पहुंचेगी ट्रेन
गौरतलब है कि 1200 प्रवासियों को ले जाने वाली पहली ट्रेन शुक्रवार सुबह 4:50 बजे चली. 24 कोच की ट्रेन आज रात 11 बजे झारखंड के हटिया पहुंचेगी. दिशानिर्देशों के अनुसार क्वारंटीन आदि सहित सभी उचित प्रक्रिया का पालन किया जाएगा.बताया गया कि ट्रेन 1200 मजदूरों को लेकर चली. समाचार एजेंसी ANI के अनुसार ‘तेलंगाना सरकार के अनुरोध पर और रेल मंत्रालय के निर्देशानुसार लिंगमपल्ली (हैदराबाद) से हटिया (झारखंड) तक आज एक विशेष ट्रेन चलाई गई.’

गृह मंत्रालय ने दिये थे यह आदेश
बीते दिनों केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा था कि उसने देश में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा की है और पाया है कि लॉकडाउन के कारण अब तक बहुत फायदे हुए हैं और चार मई से अनेक जिलों में पर्याप्त राहत देने के लिए नए दिशानिर्देश जल्द जारी किये जाएंगे.

केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने एक आदेश में कहा कि ऐसे फंसे हुए लोगों के समूहों को ले जाने के लिए बसों का इस्तेमाल किया जाएगा और इन वाहनों को सैनेटाइज किया जाएगा तथा सीटों पर बैठते समय सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करना होगा.

यह भी पढ़ें:- लॉकडाउन के बाद ग्रीन जोन के जरिए अर्थव्यवस्था को पटरी पर लगाएगी सरकार!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 1, 2020, 12:55 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button