देश दुनिया

कोरोना वायरस: सावधान! अब सिर्फ बुढे नहीं, 60 साल से कम उम्र के करीब 50% लोगों की हो रही है मौत -due to coronavirus Almost 50 percent of the dead are below age 60 | nation – News in Hindi

कोरोना वायरस: सावधान! अब सिर्फ बुढे नहीं, 60 साल से कम उम्र के करीब 50% लोगों की हो रही है मौत

सांकेतिक तस्वीर

भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) से अब 75 साल से ज्यादा उम्र के लोगों की मौत का आंकड़े में भारी कमी आई है.

नई दिल्ली. भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) से अब तक एक हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि 32 हजार लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं. लेकिन पिछले कुछ समय में कई हैरान कर देने वाले आंकड़े सामने आ रहे हैं. कहा जाता है कि कोरोना से उन लोगों की ज्यादा मौतें होती हैं जो बुढ़े है. लेकिन भारत में अब ये पैटर्न बदलता दिख रहा है. भारत में मरने वाले करीब आधे मरीजों की उम्र 60 साल से कम है.

मौत के आंकड़ें
ये आंकड़े हैरान कर देने वाले इसलिए हैं क्योंकि 18 अप्रैल से पहले 60 साल से कम उम्र के लोगों की मौत का आंकड़ा सिर्फ 25 फीसदी था. लेकिन अब ये बढ़कर 50 फीसदी पहुंच गया है. इसके अलावा अब 75 साल से ज्यादा उम्र के लोगों की मौत का आंकड़े में भारी कमी आई है. शुरूआती दिनों में भारत में ये आंकड़ा 42.2 फीसदी था. लेकिन अब ये घटकर 9.2 फीसदी पर पहुंच गया है.

उम्र के हिसाब से मौत का आंकड़ास्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक कोरोना से मरने वाले 14 फीसदी वो मरीज हैं जिनकी उम्र 45 साल से कम है. 45 से 60 साल के बीच मौत का आंकड़ा 34.8 फीसदी है. इसके अलावा 60 से 75 साल के उम्र के मरीजों में मौत का आंकड़ा 42 फीसदी है. जबकि 75 से ज्यादा उम्र के लोगों में ये आंकड़ा सिर्फ 9.2 फीसदी है. यानी 60 साल से कम उम्र के लोगों में मौत का आंकड़ा 48.8 फीसदी है.

लॉकडाउन के बाद क्या?
लॉकडाउन का दूसरा फेज खत्म होने वाला है. एक्सपर्ट की मानें तो कोरोना संक्रमण की रफ्तार में कमी आ रही है. इस बीच  गृह मंत्रालय ने इस बात के संकेत दिए हैं कि 3 मई के बाद ऑरेंज और ग्रीन जोन के कई इलाकों में छूट मिल सकती है. इसके बारे में जल्द ही नए गाइडलाइन जारी किए जाएंगे. पांबदियों को लेकर गाइडलाइन बाद में जारी किए जाएंगे. लेकिन कहा जा रहा है कि उन इलाकों में छूट मिलेगी जहां पिछले 28 दिनों से कोई कोरोना के मामले न आए हों. इसके अलावा ऑरेंज ज़ोन यानी वो इलाका जहां पिछले 14 दिनों में कोरोना के कोई नए केस न आए हों वहां भी पाबंदियों पर कुछ ढील दी जा सकती है.

ये भी पढ़ें:
पर्ची ने बढ़ाई किसानों की परेशानी, खेतों में खड़ा है गन्ना बंद होने लगीं मिलें

मजदूर दिवस : लॉकडाउन में घर पहुंचने की चाहत में टूट गई जिंदगी की डोर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 1, 2020, 8:26 AM IST



Source link

Related Articles

Back to top button