देश दुनिया

ट्विटर पर RBI के सबसे ज्यादा फॉलोवर्स, अमेरिकी और यूरोपीय केंद्रीय बैंकों को पीछे छोड़ा – Reserve Bank of India becomes most followed central banks on Twitter adds more than 100k followers in a day | business – News in Hindi

ट्विटर पर RBI के सबसे ज्यादा फॉलोवर्स, अमेरिकी और यूरोपीय केंद्रीय बैंकों को पीछे छोड़ा

ट्विटर पर एक दिन में 1.31 लाख लोगों आरबीआई को फॉलो किया.

ट्विटर फॉलो किए जाने वाले किसी भी केंद्रीय बैंक के अकांउट के मामले में RBI पहले नंबर पर है. 20 अप्रैल को ट्विटर पर एक दिन में करीब 1.31 लाख लोगों ने RBI को फॉलो किया.

नई दिल्ली. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) मौद्रिक ‘ताकत’ में बेशक अमेरिका और यूरोप के केंद्रीय बैंकों से पीछे है, लेकिन यह लोकप्रियता में सबसे आगे है. ट्विटर पर यह दुनिया का सबसे लोकप्रिय केंद्रीय बैंक है. ट्विटर खासकर कोविड-19 संकटकाल में सूचनाओं के प्रसार का एक महत्वपूर्ण प्लेटफॉर्म है. यही वजह है कि दुनिया के कई प्रमुख केंद्रीय बैंक ट्विटर पर सक्रिय हैं.

ट्विटर पर आरबीाई के सबसे अधिक फॉलोवर्स
85 साल पुराने RBI और इसके गवर्नर शक्तिकान्त दास (Shaktikanta Das) के अलग-अलग ट्विटर अकाउंट हैं. दुनिया के प्रमुख केंद्रीय बैंकों के ट्विटर खातों के विश्लेषण से पता चलता है कि RBI के ‘फालोअर्स’ की संख्या सबसे अधिक है.

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन के बीच अब आपके घर तक सामान पहुंचाएगी सरकार, कर सकेंगे ऑनलाइन ऑर्डरएक​ दिन में 1.31 लाख लोगों ने किया फॉलो

गुरुवार को सुबह तक RBI के ट्विटर हैंडल के ‘फालोअर्स’ की संख्या 45 लाख थी. एक अधिकारी ने बताया कि अकेले 20 अप्रैल को RBI के ट्विटर हैंडल से 1.31 लाख नये फालोअर्स जुड़े. अधिकारी ने कहा कि मौजूदा अभियान की वजह से RBI के फालोअर्स की संख्या में इजाफा हो रहा है.

जनवरी में खुला था RBI ट्विटर अकाउंट
अधिकारी ने कहा कि मार्च 2019 से RBI के फालोअर्स की संख्या दोगुना से अधिक हो चुकी है. यह 3,42,000 से करीब 7,50,000 पर पहुंच गई है. RBI का ट्विटर अकाउंट जनवरी, 2012 में शुरू हुआ था.

यह भी पढ़ें: शेयर बाजार-अप्रैल में आई 10 साल की सबसे बड़ी तेजी, हुई 19.06 लाख करोड़ की कमाई

केंद्रीय बैंक में दूसरे नंबर पर
RBI के बाद दूसरा नंबर दक्षिण एशियाई देश इंडोनेशिया के ‘बैंक इंडोनेशिया’ का है. इसके फालोअर्स की संख्या 7.15 लाख है. तीसरे नंबर पर बैंको डी मैक्सिको (मैक्सिको का केंद्रीय बैंक) है. इसके ‘फालोअर्स की संख्या 7.11 लाख है.

‘RBI सेज’ नाम से दूसरा अकाउंट
RBI ने एक ट्विटर अकाउंट ‘RBI सेज’ भी शुरू किया है. इसी नाम से उसने अप्रैल के शुरू में फेसबुक पेज भी शुरू किया है. इसी के साथ केंद्रीय बैंक ने एक सुरक्षा अभियान भी शुरू किया है जिसमें लोगों को सलाह दी जा रही है कि लॉकडाउन के दौरान वे बैंक शाखाओं में जाने से बचें. अधिकारी ने बताया कि 25 मार्च से लागू बंद के दौरान RBI के ‘फालोअर्स’ की संख्या में डेढ़ लाख से अधिक का इजाफा हुआ है.

यह भी पढ़ें: म्यूचुअल फंड्स बंद होने से बैंकों में डिपॉजिट बढ़ा, मिल रहा बेहद कम ब्याज

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: April 30, 2020, 10:15 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button