देश दुनिया

lockdown Wedding from home trending in Indian people first choice ash | Lockdown में लोगों को भा रहा है वेडिंग फ्रॉम होम, ऐसे बांटी जा रही है मिठाई | relationships – News in Hindi

Lockdown में लोगों को भा रहा है 'वेडिंग फ्रॉम होम', ऐसे बांटी जा रही हैं मिठाइयां

लॉकडाउन में लोग घर पर ही शादी कर रहे हैं.

Lockdown Marriage trend: एक मशहूर कहावत है ‘जब लड़का-लड़की राजी, तो क्या करेगा काजी’.

एक मशहूर कहावत है ‘जब लड़का-लड़की राजी, तो क्या करेगा काजी’. यह कहावत अविनाश और कीर्ति पर फिट बैठती है क्योंकि जब दोनों ने परिणय सूत्र में बंधने का फैसला किया तो देशव्यापी लॉकडाउन (Lockdown) भी उन्हें रोक नहीं सका. अविनाश और कीर्ति साढ़े तीन साल से एक-दूसरे को जानते हैं और उन्होंने शुरुआत में मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के सतना में शाही अंदाज में शादी करने की योजना बनाई थी जिसमें 8000 से अधिक मेहमानों को बुलाने की योजना थी. जब देशव्यापी बंद ने उनकी उम्मीदों पर पानी फेरा तो दोनों ने डिजिटल माध्यम से शादी करने का फैसला किया.

वीडियो कॉल पर पुजारी ने पढ़ें मंत्र
उनकी शादी गाजियाबाद में वीडियो कॉल के जरिए हुई जबकि मुंबई में एक पुजारी ने अपने घर में शादी को विधिपूर्वक संपन्न कराया. मेहमानों ने दंपति को अपने-अपने घरों से ऑनलाइन आशीर्वाद दिया. अविनाश ने कहा, ‘हमने पहले ही इस अप्रैल में शादी करने का इरादा कर लिया था चाहे वह कैसे भी हो. इसलिए जब हमने ऑनलाइन शादी करने का फैसला किया तो दूसरी बार सोचा तक नहीं.’

10 देशों के 200 लोगों हुए शादी में शामिलदंपति (Couple) ने बताया कि शुरुआत में उनके माता-पिता हिचकिचा रहे थे लेकिन उन्होंने उन्हें आश्वस्त किया कि कोई भी रीति-रिवाज छोड़ा नहीं जाएगा और बाद में उनके माता-पिता राजी हो गए. विवाह संबंधी एक प्लेटफॉर्म द्वारा आयोजित कराई इस शादी में 10 देशों के 200 से अधिक लोगों ने भाग लिया.

घर पर हुई फूड डिलीवरी
समारोह के बाद मेहमानों को मिठाइयां और भोजन देने के लिए उनके घरों पर फूड डिलीवर किया गया. भारत में शादी बड़ा समारोह होती है जिसमें आमतौर पर माता-पिता बढ़ चढ़कर खर्च करते हैं. सैकड़ों मेहमानों को आमंत्रित किया जाता है और कई दिनों तक जश्न समारोह चलते हैं.

पिछले साल एक-दूसरे से ऑनलाइन मिलने वाले सुशेन और कीर्ति दुनिया को यह साबित करना चाहते हैं कि प्यार कोई सीमा नहीं जानता. दोनों ने अप्रैल में जिम कॉर्बेट राष्ट्रीय उद्यान में ‘डेस्टीनेशन वेडिंग’ करने की योजना बनाई थी लेकिन बंद के चलते अपनी योजनाएं बदलनी पड़ी. उन्होंने शादी डॉट कॉम की मदद से मेहमानों को ई-निमंत्रण पत्र भेजा.

इस शादी का टेलीकास्ट 16 हजार लोगों ने देखा
सुशेन ने कहा, ‘हमारे दोस्तों और रिश्तेदारों ने संगीत समारोह के लिए ऑनलाइन कई प्रस्तुतियां तैयार कीं. आखिरकार हमें एक ‘पंडितजी’ मिले जिन्होंने 100 से अधिक मेहमानों के सामने सभी रस्में अदा कराई.’ उनके दोस्तों के अलावा ऑनलाइन की गई इस शादी के लाइव टेलीकास्ट को 16,000 से अधिक लोगों ने देखा. सुशेन अब बंद खत्म होने का इंतजार कर रहा है ताकि कीर्ति मुंबई में उसके साथ आकर रहने लगे और दोनों एक नए सफर की शुरुआत करें.

इसे भी पढ़ें :-

प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद है भ्रामरी प्राणायाम, शरीर रहता है स्ट्रेस फ्री

Lockdown panic: नाजुक वक्त में अपने अंदर के ईगो को रखें घर के बाहर, रिश्तों में आएगी गरमाहट

लॉकडाउन में दिमाग को शांत रखेंगे ये 5 फूड, स्ट्रेस भी होगा कम

VIDEO: सिर्फ 15 मिनट में दिल और दिमाग को शांत कर देगा ये म्यूजिक

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रिलेशनशिप से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: April 29, 2020, 5:25 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button