देश दुनिया

Super Spreaders Infected Hospitals Lack of ICUs 15 Indian Districts That Pose Big Covid 19 coronavirus Threat | nation – News in Hindi

नई दिल्ली. भारत के कुल 736 जिलों में से 425 ऐसे जिलें हैं जहां कोरोना वायरस (Coronavirus) यानी कोविड 19 का असर ज्यादा हैं. ये जिले सभी जिलों की पांच तिहाई जिलों यानी 61.41 फीसदी हिस्सा हैं. आबादी के हिसाब से देखें तो 77.53 फीसदी हिस्सा इससे संक्रमित हो सकता है. इन जिलों में से भी जहां ज्यादा संख्या में मामले सामने आए और लोगों की मौतें हुई उन्हें ‘हॉटस्पॉट’ या ‘रेड जोन एरिया’ घोषित कर दिया गया.

नीति आयोग के सीईओ और आईएएस अधिकारी ने ऐसे 15 जिलों की सूची जारी की है जो कोरोना के खिलाफ लड़ाई में महत्वपूर्ण हैं. इस लिस्ट में गुजरात और महाराष्ट्र के तीन -तीन जिले हैं. मुंबई में महाराष्ट्र के कुल मामलों का दो तिहाई हैं. यह न केवल भारत में किसी भी जिले में सबसे अधिक मामले हैं, कुछ मार्जिन से राज्य के मामलों का सबसे बड़ा प्रतिशत है (दिल्ली की गिनती नहीं है क्योंकि हमने इस विश्लेषण में पूरे राज्य को एक जिला माना है).

चिंता की बात यह है कि मुंबई में पिछले 48 घंटों (25 अप्रैल से 27 अप्रैल शाम तक) में 906 मामलों की वृद्धि हुई है. देश के किसी भी जिले के लिए अब तक का सबसे अधिक इजाफा हुआ है. वर्तमान में यह देश में मामलों की कुल संख्या के पांचवें (19.6 प्रतिशत) के बराबर है.

जनसंख्या का घनत्व मुंबई में मामलों की संख्या का एक प्रमुख कारण है. बीएमसी के अनुसार, बड़ी संख्या में हाईरिस्क संक्रमित लोगों के पाया जाना बड़ी संख्या में जांच और कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग एक बड़ी वजह है.

अहमदाबाद में भी दो तिहाई से अधिक मामले दर्ज
गुजरात के अहमदाबाद में भी दो तिहाई से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं. शहर के लिए प्रमुख चिंताओं में से एक वायरस के सुपर स्प्रेडर रहे. उनमें से 40 लोग पॉजिटिव पाए गए. इनमें ज्यादातर सब्जी विक्रेता, दूध विक्रेता और किराना स्टोर के कर्मचारी शामिल हैं. गुजरात के तीन बड़े शहरों अहमदाबाद, वडोदरा और सूरत में पाए गए पॉजिटिव केस राज्य के 90.11 फीसदी हैं.

इंदौर जो पिछले साल लगातार तीसरी बार भारत में सबसे स्वच्छ शहर था वहां मध्य प्रदेश के कुल पॉजिटिव केस में से 55 प्रतिशत से पाए गए. स्थानीय प्रशासन इस बात के लिए आलोचना का सामना कर रहा है कि उन्होंने शुरुआती दौर में महामारी से कैसे निपटा. केवल विदेश से लौटने के बाद महाराष्ट्र, राजस्थान और गुजरात से हवाई मार्ग से शहर में आने वालों की टेस्टिंग की गई और सड़क और रेल के जरिए शहर में आने वालों की अनदेखी हुई.

राज्य में सरकार का बदलाव और मार्च में सामने हुए राजनीतिक ड्रामा के साथ अनिश्चितता का दौर भी इंदौर और भोपाल जैसे बड़े शहरों में मामलों के बढ़ने का एक बड़ा कारण बताया जा रहा है ( दो शहरों में राज्य के 75 फीसदी मामले हैं.)

नई दिल्ली में 734 मामले
दिल्ली में 3,000 से अधिक मामले दर्ज किये गये जिनमें से कम से कम एक तिहाई निजामुद्दीन मरकज़ से जुड़े हैं. जिले के हिसाब से बात करें तो यहां नई दिल्ली जिला 734 मामलों के साथ सबसे ऊपर है.

भारत में कुल 29,435 मामलों में से 18,711 (63.57 प्रतिशत) इन 15 जिलों से रिपोर्ट किए गए हैं. इनमें से पांच जिले – मुंबई, दिल्ली (राज्य), अहमदाबाद, पुणे और इंदौर हैं जहां 1,000 से अधिक मामले दर्ज हैं और भारत में कुल मामलों का 46.35 प्रतिशत है.

महाराष्ट्र में कुल मौतों का 80 प्रतिशत हिस्सा मुंबई और पुणे का है. मुंबई में देश में लगभग एक-चौथाई मौतें 937 मौतों में से 219 मौतें (23.37 फीसदी) हुई हैं. मुंबई में जसलोक, ब्रीच कैंडी और खार हिंदुजा सहित बड़ी संख्या में अस्पताल स्टाफ के सदस्यों के संक्रमित होने के चलते अधिकतर अस्पताल बंद हो गए. ICU बेड की कमी के साथ ही यह भी मुंबई में मामलों के बढ़ने का बड़ा कारण बना.

देश भर में पुणे में सबसे ज्यादा मृत्यु दर 6.27 प्रतिशत है. 1212 पॉजिटिव मामलों में से 76 शहर में मारे गए हैं. हालांकि, पुणे के लिए राहत भरी बात यह है कि कि 17 अप्रैल को यह दर 9.1 प्रतिशत तक गिर गई.

अहमदाबाद एकमात्र ऐसा दूसरा जिला है जहाँ मृतकों की कुल संख्या 100 को पार कर गई है. यह गुजरात में मरने वालों की कुल संख्या का दो-तिहाई से अधिक (67.28 प्रतिशत) है. 4.58 प्रतिशत की मृत्यु दर इसे जिलों के सबसे खराब क्लस्टर में रखती है और राष्ट्रीय औसत 3.1 प्रतिशत से अधिक है.

त वडोदरा में  मृत्यु दर 5.7 प्रतिशत
गुजरात स्थित वडोदरा में  मृत्यु दर 5.7 प्रतिशत है.  यह इन 15 जिलों में दूसरे स्थान पर है. मृत्यु दर के मामले में सबसे खराब छह जिलों में से तीन गुजरात (तीसरे सूरत) के हैं.

इंदौर में मृत्यु दर 4.72 प्रतिशत है. राज्य के अधिकारियों के लिए उज्जैन, खरगोन और देवास के तीन नजदीकी जिलों में मौतों में अचानक वृद्धि चिंता का विषय है. कुल मिलाकर, ये चार जिले मध्य प्रदेश (कुल 52 जिलों) में होने वाली मौतों का लगभग 85 प्रतिशत हैं. राज्य में मृत्यु दर में वृद्धि का एक बड़ा कारण वायरस के संपर्क में आने क बाद देर से पता चलना और अस्पताल में भर्ती होना है.

एक अन्य संभावित व्याख्या इंदौर और अहमदाबाद दोनों को हिट करने के लिए वायरस का गंभीर तनाव है. गुजरात बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर (GBRC) के वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि कोविड -19 का एल स्ट्रेन है जो वुहान, बर्गामो (इटली), न्यूयॉर्क और मैड्रिड जैसे शहरों में प्रमुखता से पाया गया. यह मृत्यु दर में वृद्धि के पीछे का कारण हो सकता है. ये दो पड़ोसी राज्य हैं.

हैदराबाद (69.23 प्रतिशत) और चेन्नई (62.5 प्रतिशत) दो अन्य बड़ी राजधानियाँ हैं, जो राज्य की मृत्यु दर के तीन-पाँचवें हिस्से से अधिक हैं.

दिल्ली (राज्य) ने मामलों की उच्च संख्या के बावजूद मौतों की संख्या में उल्लेखनीय रूप से अच्छा किया है. 1.74 प्रतिशत की मृत्यु दर इन 15 जिलों में दूसरे नंबर पर है।

इन 15 जिलों में से आठ बड़े आर्थिक पावरहाउस हैं और छह राज्य की राजधानियाँ हैं – यह गंभीर चिंता का विषय होगा क्योंकि भारत आने वाले हफ्तों में लॉकडाउन प्रतिबंधों को कम करने के लिए तैयार है.

यह भी पढ़ें: खाड़ी देशों में फंसे भारतीय जल्द आएंगे वापस, नौसेना-वायुसेना ने बनाया ये प्लान



Source link

Related Articles

Back to top button