देश दुनिया

कोरोना वायरस: पूरा पुणे शहर 3 मई तक घोषित किया गया कंटेनमेंट ज़ोन – COVID-19- Pune city of Maharashtra has been declared by May 3 Containment Zone | maharashtra – News in Hindi

कोरोना वायरस: पूरा पुणे शहर 3 मई तक घोषित किया गया कंटेनमेंट ज़ोन

पुणे में पुलिस ने पहले से लागू प्रतिबंध को बढ़ा दिया

महाराष्ट्र (Maharashtra) के पुणे (Pune) शहर में कोरोना वायरस (Coronavirus) को फैलने से रोकने के लिए पहले से ही कर्फ्यू लागू किया है. इसे 3 मई तक कंटेनमेंट ज़ोन घोषित कर दिया गया है.

पुणे. महाराष्ट्र (Maharashtra) के पुणे (Pune) शहर को सोमवार को पुणे महानगर पालिका ने तीन मई तक कन्टेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया है. महानगर पालिका के आयुक्त शेखर गायकवाड़ द्वारा जारी आदेश के बाद पुलिस ने पहले से लागू प्रतिबंध को बढ़ा दिया है. पुलिस संयुक्त आयुक्त रवींद्र शिस्वे ने कहा, ‘कोरोना वायरस (Coronavirus) को फैलने से रोकने के लिए हमने पुणे शहर में पहले से ही कर्फ्यू लागू किया है.’ दिन में कुछ समय के लिए प्रतिबंध में ढील दी गई थी ताकि लोग आवश्यक वस्तुएं खरीद सकें.

सोमवार को पुणे में कोरोना वायरस के 84 मामले सामने आए जिसके बाद संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 1,384 हो गई और बीमारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 80 हो गई.

बस्ती इलाकों में भीड़ कम करने की योजना
पुणे के अधिकारियों ने सोमवार को कहा कि कोरोना वायरस के लगातार प्रसार के बीच उनकी कुछ झुग्गी बस्ती इलाकों में भीड़ कम करने की योजना है. उन्होंने बताया कि इन इलाकों से लोगों को ले जाकर नगरपालिका द्वारा बनाए गए सुविधा केंद्रों में रखा जाएगा. घनी आबादी वाले इलाकों जैसे भवानी पेठ, कस्बा, शिवाजी नगर, ढोले पाटिल रोड और येरवडा इन सभी में झुग्गी बस्तियां बड़ी संख्या में हैं.यहां से अब तक 800 कोविड-19 के मामले सामने आ चुके हैं. उन्होंने कहा कि खासकर भवानी पेठ चिंता का विषय बना हुआ है, जहां से अब तक 245 कोरोना वायरस के मामले सामने आ चुके हैं. राज्य में मुंबई के बाद पुणे सबसे ज्यादा प्रभावित क्षेत्र है.

देश में कोरोना का कहर
स्वास्थ्य मंत्रालय की ताजा जानकारी के अनुसार, देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 29435 हो गई है. इनमें 21632 एक्टिव केस हैं. कोरोना से देशभर में अब तक 934 लोग जान गंवा चुके हैं, जबकि राहत की बात ये है कि कुल 6868 मरीज ठीक होकर घर भी लौट चुके हैं. मंत्रालय ने निर्देश दिए कि अगर कोरोना का संदिग्ध व्यक्ति और हल्के लक्षणों वाले रोगियों के पास घर में आइसोलेट होने की जगह है. साथ ही उनके साथ 24 घंटे देखरेख करने वाले लोग उपलब्ध हैं, तो ऐसे मरीज अपने घर पर ही क्वॉरंटाइन में रह सकते हैं.

ये भी पढ़ें: महाराष्ट्र-गुजरात में देश के 41% कोरोना मरीज, जानें क्यों बढ़ रहे हैं मामले

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए महाराष्ट्र से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: April 28, 2020, 9:11 AM IST



Source link

Related Articles

Back to top button