देश दुनिया

ट्रंप की राह पर भारत! कोरोना वायरस से बचने के लिए कई राज्यों ने रातों-रात खड़ी की दीवार-India follows Donald trump as States build walls and trenches on borders to get protected from coronavirus | nation – News in Hindi

ट्रंप की राह पर भारत! कोरोना वायरस से बचने के लिए कई राज्यों ने सीमा पर खड़ी की दीवार

कई राज्यों में बॉर्डर को सील किया जा रहा है

कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण को रोकने के लिए कई राज्य अब सीमा पर दीवार खड़ी कर रहे हैं. इनमें तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश का मामला पिछले दिनों काफी सुर्खियों में रहा.

नई दिल्ली. अमेरिका और मेक्सिको के बॉर्डर पर बनी दीवार के बारे में आपने जरूर सुना होगा. वो दीवार जिसे लोग ‘ट्रंप वॉल’ के नाम से जानते हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कहने पर ये दीवार खड़ी की गई, जिससे कि कोई भी मेक्सिको के रास्ते गैरकानूनी तरीके से अमेरिका में न आ सके. अब भारत में भी ऐसी दीवार बनने लगी है, लेकिन वो किसी दूसरे देश के बॉर्डर पर नहीं बल्कि राज्यों की सीमाओं (States Border) पर. दरअसल कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण को रोकने के लिए कई राज्य अब सीमा पर दीवार खड़ी कर रहे हैं.

तमिलनाडु-आंध्र प्रदेश बॉर्डर
अंग्रेजी अखबार द टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक कई राज्य अपने बॉर्डर को सील करने के लिए बैरिकेड्स रख रहे हैं या फिर वो दीवार खड़ी कर रहे हैं. पिछले दिनों लोग तमिलनाडु में वेल्लोर के पास आंध्र प्रदेश बॉर्डर पर दो कंक्रीट की दीवार देखकर हैरान हो गए. रोड को बंद करने के लिए रातों-रात तैयार की गई इस दीवार की चौड़ाई 3 फीट और लंबाई 5 फीट है. दरअसल वेल्लोर में मेडिकल की अच्छी सुविधा है. यहां कई बड़े और अच्छे हॉस्पिटल हैं. ऐसे में लोगों को यहां आने से रोकने के लिए तमिलनाडु की तरफ से दीवार बना दिए गए. परेशानी वेल्लोर के दूध बेचने वालों को भी हो रही है. यहां के किसान अब दूध लेकर दूसरे रास्तों से आंध्र प्रदेश पहुंच रहे हैं.

ओडिशा-आंध्र प्रदेश बॉर्डरउधर ओडिशा ने भी कोरोना वायरस से बचने के लिए आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम जिले के बॉर्डर के पास एक दीवार बना दी है. इस दीवार के बारे में लोगों को तब पता लगा जब एक प्रेग्नेंट आदिवासी महिला को बांस के बने बल्लियों पर हॉस्पिटल पहुंचाया जा रहा था. वो इसी रास्ते से जा रही थी. ये वीडियो वायरल हुआ तो लोगों ने यहां सड़क पर दीवार देखी.

दिल्ली-यूपी-हरियाणा बॉर्डर
कोरोना वायरस को लेकर दिल्ली-उत्तर प्रदेश के बॉर्डर पर भी कोहराम मचा है. रविवार को नोएडा बॉर्डर को सख्ती से सील कर दिया गया. मेडिकल स्टाफ को भी बॉर्डर पार करने की इजाजत नहीं थी. कहा गया कि सिर्फ कोरोना के इलाज में लगे स्टाफ को बॉर्डर पार करने की इजाजत दी जाएगी. दिल्ली के बाकी बॉर्डर का भी यही हाल है. फरीदाबाद, गुरुग्राम और गाजियाबाद हर जगह सख्ती बरती जा रही है. दिल्ली में काम करने वाले कई लोग यूपी और हरियाणा में रहते हैं. दिल्ली सरकार ने अपने यहां काम करने वालों को 72 घंटों में दिल्ली शिफ्ट करने के लिए कहा है.

गोवा-महाराष्ट्र-कर्नाटक बॉर्डर
उधर गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने पीएम मोदी से कहा कि वो चाहते हैं कि 3 मई के बाद भी कर्नाटक और महाराष्ट्र से लगने वाले बॉर्डर बंद रहे. इस बीच आंध्र प्रदेश ने बॉर्डर पर दीवार को लेकर सवाल खड़े किए हैं. उनका कहना है कि इस तरह दीवार बनाने से मेडिकल इमरजेंसी में लोगों को आना-जाना मुश्किल होगा.

ये भी पढ़ें:

दुनिया में कोरोना Live: संक्रमण के केस 30 लाख के पार, 24 घंटे में 4500 की मौत

सोशल मीडिया पर फेक न्यूज़ फैलाने के आरोप में रिटायर्ड मेजर के खिलाफ केस दर्ज

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: April 28, 2020, 7:50 AM IST



Source link

Related Articles

Back to top button