देश दुनिया

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी बना रही है Coronavirus की वैक्सीन, मिली कामयाबी तो भारत में भी मिलनी होगी शुरू – Oxford university coronavirus vaccine is under trial Pune Serum Institute till october corona vaccine can come | business – News in Hindi

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी बना रही है Coronavirus की वैक्सीन, मिली कामयाबी तो अक्टूबर तक भारत में भी मिलनी हो जाएगी शुरू

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी बना रही Coronavirus की वैक्सीन, भारत को भी होगा फायदा

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा विकसित कोविड-19 टीके का दो से तीन सप्ताह में इसका प्रोडक्शन शुरू हो जाएगा. अगर इसका मानव परीक्षण सफल रहा तो अक्टूबर तक यह वैक्सीन बाजार में आ जाने की उम्मीद है.

नई दिल्ली. टीके बनाने वाली कंपनी सेरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कहा है कि ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा विकसित कोविड-19 टीके का वह दो से तीन सप्ताह में इसका प्रोडक्शन शुरू कर देगी. अगर इस वैक्सीन का मानव परीक्षण सफल रहा तो अक्टूबर तक यह वैक्सीन बाजार में आ जाने की उम्मीद है. पुणे स्थित कंपनी सेरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया उन सात वैश्विक कंपनियों में शामिल है, जिसके साथ ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय ने टीके के उत्पादन के लिये साझेदारी की है. कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अदार पूनावाला ने कहा कि हमारी टीम ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के डॉ. हिल के साथ मिलकर करीबी से काम कर रही है. पहले छह महीने उत्पादन की क्षमता प्रति माह 50 लाख खुराक की रहेगी. इसके बाद हमें उत्पादन बढ़ाकर प्रति माह एक करोड़ खुराक कर लेने की उम्मीद है.

अगले दो से तीन सप्ताह में इस टीके का परीक्षण भारत में शुरू होगा
सेरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया पहले भी ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के साथ मलेरिया टीका परियोजना पर काम कर चुकी है. पूनावाला ने कहा कि हमें कोविड-19 वैक्सीन के सितंबर-अक्टूबर तक बाजार में आ जाने की उम्मीद है, बशर्ते कि टीके का परीक्षण आवश्यक सुरक्षा व पर्याप्त प्रभाव के साथ सफल हो जाये. हम अगले दो से तीन सप्ताह में इस टीके का परीक्षण भारत में शुरू कर देंगे.

सरकारी कर्मचारियों को बड़ा झटका, DA पर रोक के बाद अब सरकार इस अलाउंस में कर सकती है कटौतीटीके की मैन्युफैक्चरिंग पुणे स्थित फैक्ट्री में की जाएगी
कंपनी ने कहा कि भारत में इस टीके का परीक्षण शुरू करने के लिये आवश्यक मंजूरियां लेने की प्रक्रिया चल रही है. पूनावाला ने कहा कि मौजूदा स्थिति को ध्यान में रखते हुए हमने इस प्रयास को खुद से वित्तपोषित किया है. हमें उम्मीद है कि उत्पादन बढ़ाने में हमें अन्य साझेदारों से भी सहयोग मिलेगा. उन्होंने कहा कि टीके की मैन्युफैक्चरिंग पुणे स्थित फैक्ट्री में की जाएगी. कोविड-19 के टीके बनाने के लिये यदि अलग से संयंत्र बनाया जाये तो इसमें करीब दो से तीन साल लग जायेंगे.

टीके का पेटेंट नहीं करायेगी कंपनी
उन्होंने कहा कि कंपनी इस टीके का पेटेंट नहीं करायेगी और इसे न सिर्फ भारत बल्कि दुनिया भर की कंपनियों के लिये उत्पादन व बिक्री करने के लिये उपलब्ध करायेगी. उन्होंने कहा कि जो कोई भी इसका टीका विकसित करेगा, उसे टीके की मैन्युफैक्चरिंग के लिये कई साझेदारों की जरूरत पड़ेगी.

ये भी पढ़ें: बचत खाते पर SBI से भी ज्यादा ब्याज मिल रहा, सिर्फ 20 रुपये में खुलवाएं खाता

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: April 27, 2020, 2:47 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button