खास खबरछत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

कुम्हारी वालों की बहुप्रतिक्षित मांग को मुख्यमंत्री ने की पूरी

अब यहां खुलने जा रहा है शासकीय महाविद्यालय, उच्च शिक्षा के लिए अब नहीं करना पड़ेगा बाहर का रूख
सात करोड़ रूपये की मिली स्वीकृति
भिलाई। बारहवीं की स्कूली परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए कुम्हारी के छात्र-छात्राओं को अब बाहर का रूख करना नहीं पड़ेगा। अब कुम्हारी में ही शासकीय महाविद्यालय शुरु होने जा रहा है। लगभग 20 वर्ष पुरानी मांग को सम्मान देते हुए शासन ने महाविद्यालय स्थापना के लिए 7 करोड रुपए की स्वीकृति प्रदान कर दी है।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्वाचन क्षेत्र की गरिमा के अनुरुप कुम्हारी नगर पालिका में विकास को गति मिलने लगी है। इसी कड़ी में शासकीय महाविद्यालय की स्थापना को मंजूरी मिलने को एक बड़ी उपलब्धि करार दी जा रही है। शासन ने महाविद्यालय स्थापना के लिए 7 करोड़ रुपए की स्वीकृति प्रदान कर दी है। इसकी जानकारी मिलते ही कुम्हारी के लोगों में हर्ष व्याप्त है। खासकर गरीब व मध्यम वर्ग के उन पालकों में अपार खुशी दिख रही है जो आर्थिक अभाव के चलते अपने बच्चों को दूसरे शहर में उच्च शिक्षा हेतु भजने में सफल नहीं हो पाते थे।
दरअसल कुम्हारी में महाविद्याल नहीं होने के चलते बारहवीं की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद छात्र-छात्राओं को आगे की पढ़ाई के लिए भिलाई-दुर्ग अथवा रायपुर पर निर्भर होना पड़ता है। इस मजबूरी का साधन संपन्न पालकों में तो कोई विशेष फर्क नहीं पड़ता। लेकिन गरीब और मध्यम वर्गीय लोगों के बच्चों की उच्च शिक्षा पर प्रश्नचिन्ह लगता रहा है। विशेषकर लोगों में लड़कियों को बाहर भेजकर उच्च शिक्षा दिलाने के प्रति उदासीनता साफ तौर पर नजर आती रही है। लेकिन अब कुम्हारी में ही शासकीय महाविद्यालय की स्थापना हो जाने से बच्चों को उच्च शिक्षा के लिए बाहर का रूख नहीं करना पड़ेगा।
गौरतलब रहे कि कुम्हारी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्वाचन क्षेत्र पाटन का एकलौता नगर पालिका क्षेत्र है। राजधानी रायपुर से काफी करीब होने के बावजूद कुम्हारी की जनता एक महाविद्याल के लिए तरसती रही। लगभग 20 साल से इसके लिए मांग उठती रही। मुख्यमंत्री के रूप में भूपेश बघेल के शपथ लेने के बाद कुम्हारी का विकास गरिमा के अनुरुप होने की उम्मीद जागी थी जो धीरे-धीरे साकार होती दिख रही है।
जारी है तालाबों का सौंदर्यीकरण
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अगुवाई में कुम्हारी के अनेक लंबित विकास कार्यों को गति मिल रही है। 13 करोड़ 80 लाख की लागत से तालाबों का सौंदर्यीकरण कार्य प्रगति पर है। दशहरा मैदान पर बाउण्ड्रीवाल और पेवर ब्लाक का काम 50 लाख रुपए की लागत से शुरू होने वाला है। पूर्व माध्यमिक शाला को हाई स्कूल में प्रोन्नत कर अतिरिक्त कक्ष निर्माण हेतु 25 लाख रुपए की स्वीकृति प्रदान की गई है। इसके अलावा जनभावना के अनुरुप और भी अनेक कार्यों को प्रस्ताव तैयार कर शासन को प्रेषित किया गया है।
चैतन्य व मनीष बने मजबूत कड़ी
कुम्हारी के विकास की गति को तेज करने में राज्य शासन और नगर पालिका के बीच मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के सुपुत्र चैतन्य बघेल और ओएसडी मनीष बंछोर मजबूत कड़ी बने हुए हैं। पालिका अध्यक्ष राजेश्वर सोनकर के नेतृत्व में उपाध्यक्ष के रवि कुमार सहित परिषद की जनभावना के अनुरुप तैयार व पारित प्रस्तावों को मंजूरी दिलाने में चैतन्य बघेल और मनीष बंछोर की पहल सार्थक साबित हो रही है। शासकीय महाविद्यायलय व तालाबों का सौंदर्यीकरण से लेकर लंबे समय से अटके कार्यों को गति मिलना इसका प्रमाण माना जा रहा है।

Related Articles

Back to top button