देश दुनिया

कोरोना वायरस: संक्रमितों की संख्‍या 23000 पार, 5 शहरों के लिए बनाई गई विशेष टीम | Coronavirus 23000 crosses of infected special teams formed for 5 new cities | nation – News in Hindi

कोरोना वायरस: संक्रमितों की संख्‍या 23000 पार, 5 शहरों के लिए बनाई गई विशेष टीम

कोरोन वायरस से अब तक 23000 से ज्‍यादा लोग संक्रमित हो चुके है.

CoronaVirus; इससे पहले मुंबई, पुणे, इंदौर, जयपुर, कोलकाता, जलपाईगुड़ी, ईस्ट मेदिनीपुर, हावड़ा और 24 परगना का दौरा करने के लिए केन्द्रीय टीम बनाई गई थी.

नई दिल्‍ली. कोरोना वायरस (CoronaVirus) का कहर दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है. देश में पिछले 24 घंटे में 37 लोगों की मौत हो गई जबकि 1684 नए केस सामने आए हैं. कुल मामलों की संख्‍या 23000 पार कर गई है. इस बीच सरकार ने 5 नई इंटर मिनिस्ट्रियल सेंट्रल टीम का गठन किया गया है वो अहमदाबाद, सूरत, ठाणे, हैदराबाद और चेन्नई का दौरा करेंगी. यानी केंद्र सरकार ने देश के इन पांच इलाकों को कोरोना वायरस के लिहाज से संवेदनशील माना है.

इससे पहले कोरोना के लिहाज से ये शहर थे संवेदनशील
इससे पहले मुंबई, पुणे, इंदौर, जयपुर, कोलकाता, जलपाईगुड़ी, ईस्ट मेदिनीपुर, हावड़ा और 24 परगना का दौरा करने के लिए केन्द्रीय टीम बनाई गई थी. इन जगहों को कोरोना खतरे के लिहाज से संवेदनशील माना गया था.

इन इलाकों में केंद्रीय टीम के जाने का उद्देश्‍य लॉकडाउन का सख्‍ती से अमल करवाना, जमीनी हालात पर मौके के मुताबिक तुरंत फैसला लेना और जरूरत का सारा सामान मुहैया करवाना है.MHA ने कहा- फैक्‍ट्री के मालिकों पर नहीं होगी कार्रवाई
वहीं गृह मंत्रालय ने दैनिक प्रेस वार्ता में शुक्रवार को कहा कि देश के सभी राज्‍यों को दिए गए दिशानिर्देशों को स्‍पष्‍ट करते हुए पत्र लिखा है. इसमें कहा गया है कि किसी भी फैक्‍ट्री में अगर कोई कोरोना पॉजिटिव पाया जाता है तो उसके मालिक पर एफआईआर दर्ज नहीं की जाएगी. हॉटस्‍पॉट के अलावा अन्‍य क्षेत्रों में छूट दी गई है. छूट के दौरान नियमों का सख्‍ती से पालन हो. आईएमसीटी की दो टीमों ने गृह मंत्रालय को रिपोर्ट दी है. इसमें लॉकडाउन को प्रभावी बताया गया है.

प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में जानकारी दी गई कि देश में 23 मार्च से पहले कोरोना वायरस संक्रमण के मामले दोगुने होने की रफ्तार 3 दिन मापी गई थी. इसके बाद लॉकडाउन लागू किया गया, जिसके परिणाम बाद में दिखने शुरू हुए. 29 मार्च को दोगुने होने की रफ्तार 5 दिन हो गई. इसके बाद 6 अप्रैल तक देश में 10 दिन में कोरोना संक्रमण के मामले दोगुने हो रहे थे. अगर देश में लॉकडाउन ना लगाया गया होता तो आशंका जताई गई है क‍ि इस समय देश में कोरोना के 73,400 केस सामने आ गए होते.

(अमित पांडेय का इनपुट)

ये भी पढ़ें: सैनिकों-केंद्र कर्मियों के भत्ते नहीं बुलेट ट्रेन परियोजना रोके सरकार-राहुल

ये भी पढ़ें: COVID-19 की निगरानी के लिए गुजरात ने त्वरित जांच किट का इस्तेमाल शुरू किया

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: April 24, 2020, 5:54 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button