देश दुनिया

खेतों में भी जुटे हैं कोरोना योद्धा, सोशल डिस्टेंसिंग के साथ काट चुके गेहूं की 75 फीसदी से अधिक फसल, true warriors of Coronavirus serving from fields up to 75 percent wheat crop harvested in the country-farmers-Ministry of agriculture-dlop | business – News in Hindi

नई दिल्ली. डॉक्टरों, पैरा मेडिकल स्टाफ, सफाईकर्मियों और पुलिस वालों की तरह किसान भी कोरोना योद्धा की तरह अपना काम कर रहे हैं. लॉकडाउन की वजह से देरी के बावजूद ज्यादातर राज्यों में गेहूं की 75 फीसदी से अधिक फसल (Wheat crop) काटी जा चुकी है. इस साल देश में 310 लाख हेक्टेयर भूमि में गेहूं बोया गया था. केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने बताया है कि गेहूं उगाने वाले प्रमुख राज्यों में कटाई की स्थिति उत्साहवर्धक है. मध्य प्रदेश में लगभग 98-99 फीसदी, राजस्थान में 88-90, उत्तर प्रदेश में 75-78, हरियाणा में 40-45, पंजाब में 35-40 और अन्‍य राज्‍यों में 82-84 फीसदी गेहूं की फसल कट चुकी है.

पंजाब ने फसल काटने की 18000 मशीनों (Combine Harvester) को लगाया है जबकि हरियाणा ने कटाई और गाहने (थ्रेशिंग) के लिए फसल काटने की 5000 मशीनें लगाई हैं. लॉकडाउन के दौरान खेती-किसानी में सोशल डिस्टेंसिंग का खास ख्याल रखा जा रहा है.

दहलन: केंद्र सरकार ने राज्यों से हासिल जानकारी के अनुसार बताया है कि दलहन फसलों की कटाई पूरी हो चुकी है. इस साल 161 लाख हेक्टेयर जमीन में अरहर, चना, मसूर, उड़द, मूंग और मटर बोई गई थी.

नैफेड (Nafed) और एफसीआई (FCI) ने 1,73,065 मीट्रिक टन दलहन और 1,35,994 मीट्रिक टन तिलहन खरीदा जिसका मूल्‍य 1447.55 करोड़ है. जिससे 1,83,989 किसानों को फायदा पहुंचा है.

coronavirus, wheat crop, Combine Harvester, Nafed, Ministry of agriculture, sugarcane, potato, Rabi crop, rabi onion, farmers, covid 19 lockdown, true warriors of coronavirus, कोरोना वायरस, गेहूं की फसल, कंबाइन हार्वेस्टर, नेफेड, कृषि मंत्रालय, गन्ना, आलू, रबी की फसल, रबी प्याज, किसान, कोविड-19 लॉकडाउन, कोरोना वायरस के सच्चे योद्धा

यूपी को छोड़ ज्यादातर राज्यों में कट चुका है गन्ना (File Photo)

यूपी में अभी बचा हुआ है गन्ना

कृषि मंत्रालय (Ministry of agriculture) ने कहा है कि महाराष्ट्र, कर्नाटक, गुजरात, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और पंजाब में गन्ने (sugarcane) की 100 फीसदी कटाई पूरी हो चुकी है. तमिलनाडु, बिहार, हरियाणा और उत्तराखंड में लगभग 92-98 प्रतिशत  कटाई पूरी हो चुकी है. हालांकि, उत्‍तर प्रदेश में 80-85 परसेंट कटाई पूरी हो चुकी है और यह मई 2020 के मध्य तक जारी रहेगी. इस साल देश में कुल 54.29 लाख हेक्टेयर में गन्ने की फसल थी.

आलू: आलू (Potato) निकालने का काम पूरा हो गया है. भंडारण की प्रक्रिया चल रही है.

प्याज: छोटी किसान इकाइयों के खेत में रबी प्याज (Rabi onion) की कटाई लगभग पूरी हो चुकी है. बड़े किसान भूखंडों में कटाई जारी है और मई के दूसरे सप्ताह तक चल सकती है.

बढ़ गई सब्जियों की आवक

केंद्रीय कृषि मंत्रालय (Ministry of agriculture) के अधिकारियों ने बताया है कि मंडियों में प्याज, आलू और टमाटर जैसी सब्जियों की आवक इस साल 16 मार्च की तुलना में 21 अप्रैल को काफी बढ़ गई है. प्याज की आवक 622 फीसदी,  आलू की 187% और टमाटर की 210 फीसदी बढ़ी है.

ये भी पढ़ें: इन किसानों के लिए सरकार ने रिजर्व किए 22 हजार करोड़ रुपये, तुरंत मिलेगा भुगतान 

Opinion: पहले मौसम अब कोरोना के दुष्चक्र में पिसे किसान, कैसे डबल होगी ‘अन्नदाता’ की आमदनी



Source link

Related Articles

Back to top button